Last Updated : Jul 19 2019 11:15PM     Screen Reader Access
News Highlights
K'taka assembly adjourned till Monday without any decision on trust vote            IEA praises Ujjwala scheme for providing free cooking gas connection to poor            No proposal to cut fertilizers subsidies: Govt            Indian Men & Women's teams win Commonwealth Table Tennis title            PV Sindhu enters women's singles semifinal of Indonesia Open           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
18.12.2018

दिनांक : 18 दिसम्‍बर, 2018


समाचार संध्‍या


2045


 
मुख्य समाचार:-
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा-सरकार ईज ऑफ लिविंग और ईज ऑफ डुईंग बिजनेस सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध। कहा-भारत सभी क्षेत्रों में दुनिया में एक बड़ी ताकत के रूप में उभर रहा है।
  • संसद के दोनों सदन राफाल और अन्‍य मुद्दों पर हंगामे के कारण लगातार छठे दिन स्‍थगित। भाजपा ने कांग्रेस पर राफाल मुद्दे पर चर्चा से भागने का आरोप लगाया।
  • वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा-आर्थिक सुधारों से भारत अगले सात-आठ वर्षों में 50 खरब डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था बन जाएगा।
  • महाराष्‍ट्र सरकार ने मुंबई में ई एस आई सी अस्‍पताल आग दुर्घटना की जांच का आदेश दिया।
  • गुजरात सरकार ने 650 करोड़ रुपये के बकाया बिजली बिल माफ किए।

------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने फिर कहा है कि केन्‍द्र सरकार की प्रा‍थमिकता कारोबार करने में सुगमता लाना और जीवन को सहज बनाना है। उन्‍होंने पुणे में हिंजेवाड़ी से शिवाजी नगर तक मेट्रो लाइन के तीसरे चरण की आधारशिला रखे जाने के अवसर पर कहा कि सरकार ने आधारभूत ढांचे के विकास पर जोर दिया है।
 
आज यहां पर जिन भी प्रोजेक्ट्स पर काम शुरू हुआ है। ये केन्द्र और महाराष्ट्र के सरकार के उस व्यापक वीज़न का हिस्सा है जिसके केन्द्र में इन्फ्रास्ट्रक्चर है। बुनियादी सुविधाएं हैं। बीते चार साढ़े चार वर्षों से आप निरंतर देख रहे हैं कि कैसे इन्फ्रास्ट्रक्चर पर इस सरकार का फोकस है। देशभर में कनेक्टिविटी यानी हाईवे, रेलवे, एयरवे, वॉटरवे और आईवे को विस्तार और रफ्तार देने का काम तेज गति से चल रहा है।
 
प्रधानमंत्री ने कहा कि डिजिटल इंडिया अभियान से आम लोगों का जीवन सुगम हुआ है। उन्‍होंने कहा कि देश में चौथी औद्योगिक क्रांति के लिए आवश्‍यक बुनियादी ढांचा तैयार है।
 
चौथी औद्योगिक क्रांति के लिए आवश्यक इन्फ्रास्ट्रचर हमारे पास तैयार है और यहां मौजूद हजारों युवा साथियों की तरह एक से एक इनोवेटिव माइंड्स की फौज भी हमारे पास तैयार है। स्टार्टअप के मामले में भारत दुनिया का दूसरा बड़ा इकोसिस्टम बन चुका है। देश के करीब पांच सौ जिलों में 14 हजार से अधिक स्टार्ट अप को स्टार्ट अप इंडिया अभियान के तहत रेकोग्नाइज्ड किया जा चुका है।
इससे पहले, प्रधानमंत्री ने कल्‍याण में दो मेट्रो लाइन ठाणे-भिवंडी-कल्‍याण और दहीसर-मीरा-भयंदर की आधारशिला रखी। इन पर 15 हजार करोड़ रुपये से अधिक लागत आएगी।  उन्‍होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत नवी मुम्‍बई नगर नियोजन प्राधिकरण सिडको की सस्‍ते मकानों की परियोजना का भी शुभारंभ किया। इस पर लगभग 18 हजार करोड़ रुपये की लागत आएगी।
 
मुम्‍बई में सर्जिंग इंडिया कार्यक्रम में श्री मोदी ने कहा कि भारत आर्थिक, रक्षा, सामाजिक और सांस्‍कृतिक सहित सभी क्षेत्रों में दुनिया की एक बड़ी ताकत के रूप में उभर रहा है।
 
सर्जिंग इंडिया, ये दो शब्द एक सौ तीस करोड़ भारतीयों की भावनाओं का प्रकटीकरण है जो आज पूरी दुनिया अनुभव कर रही है। समाज जीवन के हर पहलु में वो वैश्विक मंच पर अपनी सही जगह की तरफ तेज़ी से आगे बढ़ रहा है। भारत की अर्थव्यवस्था हो, प्रतिभा हो, सामाजिक व्यवस्था हो, सांस्कृतिक मूल्य हो या फिर भारत की सामरिक ताकत, हर स्तर पर भारत की पहचान और मजबूत हो रही है।
 
प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले चार वर्षों में विकास कार्यों की गति और स्‍तर कई गुना बढ़ा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि समाज के सभी क्षेत्रों से भ्रष्‍टाचार दूर कर ईमानदारी और पारदर्शिता सुनिश्चित की गई है।

------

संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही विपक्ष के हंगामे के कारण आज भी दिनभर के लिए स्‍थगित कर दी गई।  लोकसभा में सत्‍तपक्ष और विपक्षी सदस्‍यों की नारेबाजी के बीच कांग्रेस नेता मलिकार्जुन खड़गे ने रफाल विमान सौदे की जांच के लिए संयुक्‍त संसदीय समिति गठित करने की मांग की। उन्‍होंने कहा विमान की कीमत पर विस्‍तार से चर्चा होनी चाहिए। संसदीय कार्यमंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने कहा कि उच्‍चतम न्‍यायालय ने रफाल विमान सौदे पर अपना फैसला सुना दिया है। हालांकि उन्‍होंने इस मुद्दे पर नियमों और प्रक्रियाओं के तहत चर्चा कराने का वायदा किया।
 
उधर, राज्‍यसभा में सदन में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने रफाल सौदा मामला उठाते हुए कहा कि संसद और उच्‍चतम न्‍यायालय को गुमराह करने के लिए उनकी पार्टी ने  सरकार के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का नोटिस दिया है। इस पर सभापति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि वे नोटिस पर विचार कर रहे हैं, क्‍योंकि ये गंभीर मामला है। संसदीय कार्य राज्‍य मंत्री विजय गोयल ने कहा कि सरकार रफाल सहित सभी मुद्दों पर सदन में चर्चा कराने को तैयार है। श्री गोयल ने विपक्ष पर चर्चा से भागने का आरोप भी लगाया।

------

भारतीय जनता पार्टी ने प्रधानमंत्री के बारे में श्री राहुल गांधी की  टिप्‍पणी की कड़ी आलोचना की है।  श्री राहुल गांधी ने कहा था कि विपक्षी दल प्रधानमंत्री को तब तक चैन नहीं लेने देंगे जब तक केन्‍द्र सरकार किसानों के ऋण माफ नहीं कर देती। आज नई दिल्‍ली में पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और केन्‍द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि श्री गांधी की यह टिप्‍पणी प्रधानमंत्री के खिलाफ सार्वजनिक रूप से दिया गया एक नया निम्‍न स्‍तर का बयान है। श्री रविशंकर प्रसाद ने सवाल उठाया कि अपने साठ वर्षों के शासनकाल मे कांग्रेस ने किसानों के लिए क्‍या किया।

------

वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा है कि आर्थिक सुधारों के साथ भारत सात आठ वर्ष में पचास खरब डालर की अर्थव्‍यवस्‍था बन जायेगा। आज नई दिल्‍ली में भारत-तुर्की व्‍यापार मंच में श्री प्रभु ने कहा -
 
जब मैं वाणिज्य और उद्योग मंत्री बना था तब मैंने कहा था कि हम भारत की क्षमता के उन क्षेत्रों की ओर देख रहे हैं जिनके कारण आने वाले समय में हम पचास खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने में सक्षम होंगे। मुझे यह बताते हुए प्रसन्नता हो रही है कि देश अगले सात-आठ साल में पचास खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा और इसके लिए हमने पहले ही पूरा खाका तैयार कर लिया है।
 
श्री प्रभु ने कहा कि सरकार ने निर्यात को बढ़ावा देने के लिए 12 प्रमुख क्षेत्रों की पहचान की है। उन्‍होंने बताया कि भारत का नागरिक उड्डयन क्षेत्र विश्‍व में सबसे तेजी से 20 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है। श्री प्रभु ने बताया कि अगले दस वर्ष में 65 अरब डॉलर के निवेश से सौ नये हवाई अड्डे तैयार किए जाएंगे।

------

सरकार ने कहा है कि वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था में भारत की भागीदारी वर्ष 2014 के दो दशमलव छह प्रतिशत की तुलना में 2017 में बढ़कर तीन दशमलव दो प्रतिशत पर पहुंच गई है। वित्‍त राज्‍य मंत्री पी. राधाकृष्‍णन ने राज्‍यसभा में एक लिखित प्रश्‍न के जवाब में कहा कि वर्ष 2014-15 से वर्ष 2017-18 के दौरान भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था की औसत वृद्धि दर सात दशमलव तीन प्रतिशत रही, जो दुनिया की प्रमुख अर्थव्‍यवस्‍थाओं में सबसे अधिक है।
 
उन्‍होंने कहा कि वर्ष 2018-19 और 2019-20 के दौरान भारतीय अर्थव्‍यस्‍था की वृद्धि दर दुनिया में सबसे अधिक रहने का अनुमान है।
वही प्रति व्‍यक्ति आय में 2014-15 की तुलना में 2017-18 के दौरान तीस प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है।

------

सरकार ने कहा है कि सभी के लिए किफायती, गुणवत्ता वाली दवाएं उपलब्‍ध कराने की पहल के अंतर्गत मरीजों ने 11 हजार 462 करोड़ रुपये बचाए हैं। रसायन और उर्वरक राज्यमंत्री मनसुख लाल मंडाविया ने आज लोकसभा में एक लिखित उत्तर में कहा कि 856 दवाओं की कीमत राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण द्वारा तय की गई हैं।

------

महाराष्‍ट्र सरकार ने कल मुंबई के ई एस आई सी अस्‍पताल में लगी आग की जांच के आदेश दिए हैं। मुख्‍यमंत्री देवेन्‍द्र फडणवीस ने कहा कि मृतकों के परिजनों को सभी ज‍रूरी सहायता उपलब्‍ध करायी जाएंगी।
 
इस बीच, राष्‍ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने आग दुर्घटना के बारे में महाराष्‍ट्र सरकार और श्रम मंत्रालय को नोटिस जारी किया है। आयोग ने राज्‍य के मुख्‍य सचिव को चार सप्‍ताह के भीतर विस्‍तृत रिपोर्ट देने को कहा है।
मृतकों की संख्‍या बढ़कर आठ हो गई है। इस भीषण आग में तीन अग्निशमन कर्मियों सहित 177 लोग घायल हो गए थे।

------

गुजरात सरकार ने कृषि और आवासीय तथा वाणिज्यिक बिजली कनेक्‍शन के 650 करोड़ रूपये के लंबित  बिल माफ कर दिये है। राज्‍य के बिजली मंत्री सौरभ पटेल ने  बताया कि  केवल 5 सौ रुपये का भुगतान करने पर बिल की समूची राशि और ब्‍याज माफ कर दिया जाएगा।  उन्‍होंने कहा कि  कई माफी योजनाओं के बावजूद गरीब ग्राहक बिजली बिलों का भुगतान नहीं कर पाए इसलिए सरकार ने एकमुश्‍त भुगतान कर निपटान की घोषणा की है।

------

जी सैट-7 ए उपग्रह के प्रक्षेपण की उलटी गिनती सुचारू रूप से जारी है। इसे कल शाम चार बजकर 10 मिनट पर आंध्रप्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केन्‍द्र से जी एस एल वी - एफ 11 के जरिये छोड़ा जायेगा। हमारी संवाददाता ने बताया है कि जी सैट-7ए  दो हजार 250 किलोग्राम वजन का भू-स्थिर संचार उपग्रह है।
 
इसरो के अधिकारियों ने बताया है कि कल सटिक प्रक्षेपण सुनिश्चित करने के लिए ईंधन भरने की प्रक्रिया और अन्य परीक्षण किए जा रहे हैं। ऑन बोर्ड प्रेक्षेपण प्रणाली के जरिए गन्तव्य कक्ष में पहुंचने से पहले जीएसएलवी एफ-11 में स्वदेशी क्रायोजनिक अपर स्टेज के साथ कुल तीन चरण है। हालांकि पहला चरण इसके अलग होने के 20 मिनट के भीतर होगा लेकिन प्रक्षेपक से अलग होने के बाद इसके अंतिम कक्षीय चरण में पहुंचने में एक या दो दिन लग सकते हैं। यह भारी संचार सेटेलाइट रणनीतिक क्षेत्र में हाइटेक कम्युनिकेशन के लिए महत्वपूर्ण डाटा उपलब्ध करायेगा। चेन्नई से जॉय की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष मैं मनीषा खन्ना।

------

केन्‍द्र ने 13 अप्रैल 2019 से जलियांवाला बाग नरसंहार की शताब्‍दी बनाने का फैसला किया है। इस अवसर पर सालभर तक देशभर में अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। संस्‍कृति राज्‍यमंत्री महेश शर्मा ने आज राज्‍यसभा में बताया कि शताब्‍दी समारोह के एक हिस्‍से के रूप में अमृतसर में जलियांवाला बाग का जीर्णोद्धार किया जाएगा। इस पर 12 करोड़ रूपए की लागत आएगी।

------

उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा कि भारत ने हमेशा अल्पसंख्यकों के लिए निष्पक्ष दृष्टिकोण अपनाया है। आज नई दिल्‍ली में स्टैनफोर्ड ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस के विद्यार्थियों के साथ बातचीत में श्री नायडू ने कहा कि भारत हमेशा अल्पसंख्यकों के अधिकारों की सुरक्षा के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध रहा है। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक देश के विकास और प्रगति में बराबर के भागीदार रहे हैं।

------

आर्थिक जगत -
बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सेंसेक्‍स आज 77 अंक बढकर 36 हजार 347 पर बंद हुआ। उधर, नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी बीस अंक बढ़कर दस हजार नौ सौ नौ पर पहुंच गया। अंतरबैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलना में रुपया एक रुपये बारह पैसे मजबूत होकर 70 रुपये 44 पैसे के स्तर पर पहुंच गया।

------

उत्‍तर तटीय आन्‍ध्र प्रदेश में दबाव का क्षेत्र उत्‍तर-उत्‍तर पूर्व दिशा में बढ़ गया है। आज तीसरे पहर तक यह कमजोर पड़कर कम दबाव के क्षेत्र में बदल गया और उत्‍तर-पश्चिम तथा आसपास के पश्चिम-मध्‍य बंगाल की खाड़ी और ओडिशा तट पर स्थित है। पेत्‍थई तूफान के प्रभाव से कल आन्‍ध्र प्रदेश के कई इलाकों में बारी वर्षा हुई।

------


Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 19 (Jul) Midday News 19 (Jul) News at Nine 19 (Jul) Hourly 19 (Jul) (2300hrs)
समाचार प्रभात 19 (Jul) दोपहर समाचार 19 (Jul) समाचार संध्या 19 (Jul) प्रति घंटा समाचार 19 (Jul) (2305hrs)
Khabarnama (Mor) 19 (Jul) Khabrein(Day) 19 (Jul) Khabrein(Eve) 19 (Jul)
Aaj Savere 19 (Jul) Parikrama 19 (Jul) Lok Ruchi Samachar 14 (Jul)

Listen Programs

Market Mantra 19 (Jul) Samayki 19 (Jul) Sports Scan 19 (Jul) Spotlight/News Analysis 19 (Jul) Samachar Darshan 19 (Jul) Radio Newsreel 18 (Jul)
    Public Speak

    Country wide 18 (Jul) Surkhiyon Mein 18 (Jul) Charcha Ka Vishai Ha 17 (Jul) Vaad-Samvaad 16 (Jul) Money Talk 16 (Jul) Current Affairs 19 (Jul)