Last Updated : Jan 19 2019 11:57AM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi dedicates to nation L&T Armoured Systems Complex at Hazira in Gujarat            India signs long term contract with Uzbekistan for supply of Uranium            UP govt approves 10% reservation in jobs, educational institutions for economically weaker sections in general category            US President Donald Trump & North Korean leader Kim Jong-un decide to hold second summit next month            Saina Nehwal to face Carolina Marin of Spain in semifinals of Malaysia Masters today           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
18.12.2018
मुख्य समाचार:-
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा-भारत आर्थिक, रक्षा, सामाजिक और सांस्‍कृतिक क्ष्‍ोत्रों सहित सभी स्‍तरों पर विश्‍व में एक उभरती शक्ति है।
  • संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही विभिन्‍न मुद्दों पर विपक्ष के हंगामें के कारण दिनभर के लिए स्‍थगित।
  • वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा-भारत का विमानन क्षेत्र दुनिया में तेज गति से प्रगति कर रहा है।
  • असम सरकार की राज्‍य के किसानों के लिए ऋण राहत योजना को मंजूरी।
  • शराब कारोबारी विजय माल्‍या अगले साल ब्रिटिश हाई कोर्ट में दिवालियापन प्रक्रिया का सामना करेंगे।
  • पर्थ में आस्‍ट्रेलिया के साथ दूसरे क्रिकेट टेस्‍ट मैच में भारत 146 रन से हारा।

-----------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज कहा कि भारत अर्थव्‍यवस्‍था, रक्षा, सामाजिक और सांस्‍कृतिक क्षेत्रों सहित सभी स्‍तरों पर दुनिया में एक उभरती शक्ति है। उन्‍होंने मीडिया से अपनी विशेष पहचान बनाने का भी आग्रह किया।
 
भारत विश्‍व में ताकत के रूप में उभरे इसके लिए कई क्षेत्रों में हमें वैश्विक उंचाई को प्राप्‍त करना होता है। चाहे साइंस हो, टैक्‍नोलॉजी हो, इनोवेशन हो, स्‍पोर्ट्स हो उसी प्रकार दुनिया में भारत की आवाज बुलंद करने के लिए हमारा मीडिया भी वैश्विक पहुंच बनाए। वैश्विक पहचान बनाए, ये समय की मांग है।
 
मुम्‍बई में
सर्जिंग इंडिया विषय पर आयोजित एक कार्यक्रम में श्री मोदी ने कहा कि चार वर्ष पहले किसी ने यह सोचा भी नहीं था कि भारत एक साथ कई उपग्रहों को छोड़ने का विश्‍व रिकार्ड बना लेगा और अब गगनयान पर काम चल रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि 2014 तक देश के केवल 55 प्रतिशत घरों तक गैस कनेक्‍शन थे। उन्‍होंने कहा कि सरकार सदियों से प्रगति में बाधक चुनौतियों का स्‍थाई समाधान निकालने और उन्‍हें खत्‍म करने पर काम कर रही है। प्रधानमंत्री ने कहा ऋण न चुकाने वाली कम्‍पनियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई क्‍योंकि उन कम्‍पनियों और उनके मालिकों को कुछ विशेष लोगों का संरक्षण मिला हुआ था।

जब ये कंपनियां बीमार पड़ती थीं, घाटे में चली जाती थीं। बैंकों का पैसा नहीं लौटा पाती थीं। तो इन कंपनियों को कुछ नहीं होता था। क्‍योंकि इन कंपनियों को एक खास तरह का सुरक्षा कवच मिला हुआ था। लेकिन 2016 में इन्‍सोलवेंसी एंड बैंकरप्‍सी कोड बनाकर मैंने इस सुरक्षा चक्र को तोड़ दिया है।

-----------

प्रधानमंत्री ने आज डिजिटल रूप में टाइमलेस लक्ष्‍मण पुस्‍तक का लोकार्पण किया जो आर0 के0 लक्ष्‍मण के कार्टूनों के बारे में है। दोपहर बाद वे कल्‍याण में दो मैट्रो परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। श्री मोदी, प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्‍तर्गत घरों के निर्माण की योजना का भी शुभारम्‍भ करेंगे। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-

हिन्‍जाउडी से शिवाजी नगर के बीच चलने वाली यह मेट्रो लाइन  पुणे मेट्रो की 23 किलोमीटर की सबसे लंबी तथा पूरी तरह से उन्‍नत लाइन होगी और उधर 23 स्‍थानक होंगे। पुणे मेट्रो के लाइन-1 और लाइन-2 का कार्य निर्माणधीन है। लाइन-1 पुणे के समीप उद्योग नगरी पिंपरी चिंचवाड़ से पुणे स्‍वारगेट के मुख्‍य बस स्‍टैंड तक चलेगी। पुणे के  भीड़भाड़ वाले पौराणिक शहर से गुजरने वाली यह एकमात्र लाइन है। इसलिए इस लाइन का ट्रैक शिवाजी नगर से स्‍वारगेट तक भूमिगत रहेगा। इस लाइन की कुल लम्‍बाई 15 किलोमीटर होगी तथा उस पर 14 स्‍टेशन रहेंगे। लाइन-2 का निर्माण कार्य वनाज़ और रामवाड़ी के बीच जारी है। लाइन दो की कुल लंबाई 16 किलोमीटर होगी तथा उस पर 16 स्‍टेशन्‍स होंगे। लाइन एक तथा लाइन दो अगले साल कार्यान्वित होने की आशा है। नितिन केलकर, आकाशवाणी समाचार के लिए पुणे।

-----------

संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही में रफाल सौदे और विभिन्‍न मुद्दों पर विपक्ष के हंगामे के कारण आज भी बाधा आई। दोनों सदनों की कार्यवाही दिनभर के लिए स्‍थगित कर दी गई है।
पहले स्‍थगन के बाद लोकसभा की कार्यवाही फिर शुरू होने पर भी सदन में हंगामा जारी रहा।
सत्‍तापक्ष और विपक्षी सदस्‍यों की नारेबाजी के बीच कांग्रेस नेता मलिकार्जुन खड़गे ने रफाल विमान सौदे की जांच के लिए संयुक्‍त संसदीय समिति गठित करने की मांग की। उन्‍होंने कहा विमान की कीमत पर विस्‍तार से चर्चा होनी चाहिए। संसदीय कार्यमंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने सदस्‍यों के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि उच्‍चतम न्‍यायालय ने रफाल विमान सौदे पर अपना फैसला सुना दिया है। हालांकि उन्‍होंने इस मुद्दे पर नियमों और प्रक्रियाओं के तहत चर्चा कराने का वायदा किया।

बैठक में दोनों सदनों में जो पिछले दिनों कार्यवाही हुई उसका विवरण रखा गया और आने वाले कल में जो विधायी कार्य लोकसभा और राज्‍यसभा में संपन्‍न होना है उस बारे में भी चर्चा की गई। सभी सांसदगण अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करे इस बात का भी आग्रह इस बैठक में किया गया।
 
सदन में शोर शराबा जारी रहने पर अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्‍थगित कर दी।
राज्‍यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने रफाल सौदा मामला उठाते हुए कहा कि संसद और उच्‍चतम न्‍यायालय को गुमराह करने के लिए उनकी पार्टी ने  सरकार के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का नोटिस दिया है। इस पर सभापति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि वे नोटिस पर विचार कर रहे हैं, क्‍योंकि ये गंभीर मामला है। श्री आजाद के जवाब में संसदीय कार्य राज्‍य मंत्री विजय गोयल ने कहा कि सरकार रफाल सहित सभी मुद्दों पर सदन में चर्चा कराने को तैयार है। श्री गोयल ने विपक्ष पर चर्चा से भागने का आरोप भी लगाया।

रॉफेल के ऊपर चर्चा से विरोधी दल भाग रहे हैं क्‍योंकि सुप्रीम कोर्ट का एक निर्णय आ गया है। आज दो-दो सुप्रीम कोर्ट के निर्णय कांग्रेस के खिलाफ आए हैं। एक रॉफेल पर और एक 1984 में सिखों के कत्‍लेआम को लेकर। कांग्रेस को दोनों विषयों पर माफी मांगनी चाहिए। मैं अपील करना चाहता हूं सरकार सदन में हर विषय पर चर्चा  के लिए तैयार है।
 
विपक्ष और सत्‍ता पक्ष के सदस्‍यों के बीच हुई नोकझोंक को देखते हुए सभापति ने सदन की कार्यवाही पहले 2 बजे फिर दिनभर के लिए स्‍थगित कर दी।

-----------

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने केन्‍द्र सरकार से पूरे देश के किसानों के कर्ज माफ करने की मांग की है। संसद से बाहर श्री गांधी ने कहा कि मध्‍यप्रदेश और छत्‍तीसगढ़ की कांग्रेस सरकारों ने किसानों का कर्ज माफ कर दिया है। कांग्रेस अध्‍यक्ष ने रफाल लड़ाकू विमान सौदा मामले की जांच संयुक्‍त संसदीय समिति से कराए जाने की मांग फिर दोहराई।

-----------

कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा है कि केन्‍द्र सरकार किसानों को परेशानी से छुटकारा दिलाने के लिए बाजार में हस्‍तक्षेप की योजना के जरिये राज्‍यों की मदद करेगी।लोकसभा में प्रश्‍नकाल के दौरान शोरगुल के बीच प्‍याज और आलू उगाने वाले किसानों की दुर्दशा को लेकर कुछ सदस्‍यों ने चिन्‍ता व्‍यक्‍त की।

-----------

वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा है कि भारत, तुर्की को अपना घनिष्‍ठ मित्र और महत्‍वपूर्ण व्‍यापारिक साझेदार मानता है और दोनों देश इन संबंधों का लाभ उठा सकते हैं।  नई दिल्‍ली में भारत-तुर्की व्‍यापार मंच को संबोधित करते हुए श्री प्रभु ने कहा कि दोनों देशों के बीच व्‍यापार संबंध दीर्घकालिक होने चाहिएं और वस्‍तुओं का आयात-निर्यात होना चाहिए। वाणिज्‍य मंत्री ने कहा कि तुर्की की कम्‍पनियों के लिए भारत में कृषि, निर्माण और अन्‍य क्षेत्रों में बहुत संभावनाएं हैं। उन्‍होंने कहा कि आर्थिक सुधारों के साथ भारत सात आठ वर्ष में पचास खरब डालर की अर्थव्‍यवस्‍था बन जायेगा। श्री प्रभु ने कहा कि सरकार ने निर्यात को बढ़ावा देने के लिए 12 प्रमुख क्षेत्रों की पहचान की है।
नागरिक विमानन मंत्री श्री सुरेश प्रभु ने कहा कि देश का विमानन क्षेत्र दुनिया में सबसे तेज गति से प्रगति कर रहा है और सरकार देश में ही विमानों के निर्माण की रणनीति पर काम कर रही है।

-----------

असम सरकार ने राज्‍य के किसानों के लिए ऋण राहत योजना को मंजूरी दी है। मुख्‍यमंत्री सर्बानन्‍द सोनोवाल की अध्‍यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में किसानों के कर्ज की राशि में से 25 प्रतिशत माफ करने का निर्णय किया गया है। लेकिन किसी भी किसान को अधिकतम 25 हजार रूपये की ही राहत दी जायेगी।

-----------

केन्‍द्र ने मुम्बई के ई.एस.आई.सी. अस्‍पताल दुर्घटना के पीडि़तों के लिए मुआवजे की घोषणा की है। केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री संतोष गंगवार ने मृतकों के निकट संबंधियों को दस-दस लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। श्रम मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि गंभीर रूप से घायल प्रत्येक व्यक्ति को दो लाख रुपये और मामूली रूप से घायल व्यक्ति को एक-एक लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा।  प्रधानमंत्री ने मृतकों के परिजनों प्रति संवेदना व्‍यक्‍त की है।
मुम्बई के उपनगरीय क्षेत्र अंधेरी के मरोल में स्थित राज्य सरकार द्वारा संचालित कर्मचारी राज्य बीमा निगम कामगार अस्पताल में आग लग जाने से कम से कम छह व्यक्ति मारे गए थे और 141 घायल हो गए थे।

-----------

जी सैट-7 ए उपग्रह के प्रक्षेपण के लिए उलटी गिनती  अब से कुछ देर बाद शुरू हो जाएगी। आंध्रप्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केन्‍द्र से यह उपग्रह कल शाम चार बजकर 10 मिनट पर जी एस एल वी- एफ 11 के जरिये छोड़ा जायेगा। जी सैट-7 ए  दो हजार, 250 किलोग्राम वजन का भू-स्थिर संचार उपग्रह है और यह भारतीय क्षेत्र में केयू बैंड में संचार सेवायें उपलब्‍ध करायेगा।

स्‍वदेशी त्रिस्‍तरीय प्राशीतनी उच्‍चस्‍तरीय क्षमता के साथ विकसित मार्क-2 उपग्रह के सातवें प्रक्षेपण में ऑनबोर्ड संचालन प्रणाली का उपयोग करेगा। ये रॉकेट लान्‍चर से अलग होने के बाद अपनी कक्षा में पहुंचने के लिए कुछ दिन का समय लेगा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन - इसरो ने जीसैट-7ए का निर्माण किया है। यह उपग्रह भारतीय क्षेत्र के ऊपर केयू बैंड के उपभोक्ताओं को बेहतर संचार क्षमता उपलब्ध करायेगा। इस उपग्रह की अवधि आठ वर्ष की होगी। चेन्‍नई से जॉय की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से वीरेन्‍द्र कौशिक।

-----------

शराब कारोबारी विजय माल्‍या को दिवालिया होने के बारे में अगले साल ब्रिटिश हाई कोर्ट में मुकदमे का सामना करना पड़ेगा। भारतीय स्‍टेट बैंक- एस बी आई के नेतृत्‍व में भारत के 13 बैंकों के समूह का कहना है कि माल्‍या ने एक अरब पौंड से अधिक के कर्ज की राशि नहीं चुकाई है। बैंकों के समूह ने इस राशि की वसूली के लिए मामला दर्ज किया है। इस वर्ष के शुरू में ब्रिटेन की कानून की एक कम्‍पनी टी एल टी -एल एल पी ने इन बैंकों की ओर से एक मामले में जीत हासिल की थी। कम्‍पनी ने इस बात की पुष्टि की है कि बैंकों की याचिका को लंदन के हाई कोर्ट में दिवालियापन की सूची में डाल दिया गया।  टी एल टी में भागीदार पॉल गेर ने कहा है कि इस मामले में बाद में सुनवाई होने की आशा है।
मई में ब्रिटिश हाई कोर्ट के न्‍यायाधीश ने व्‍यवस्‍था दी थी कि माल्‍या की सम्‍पत्ति पर रोक लगाये जाने के आदेश को बदला नहीं जायेगा। न्‍यायाधीश ने भारत की एक अदालत के इस आदेश को भी उचित ठहराया कि 13 बैंकों के समूह को एक अरब पौंड से अधिक की राशि माल्‍या से वसूलने का अधिकार है।

-----------

पर्थ में ऑस्ट्रेलिया ने भारत से दूसरा टैस्ट मैच 146 रन से जीत लिया है। जीत के लिए 287 रन के लक्ष्य के जवाब में आज भारत की पूरी टीम दूसरी पारी में 140 रन पर सिमट गई। चार मैचों की श्रृंखला में दोनों टीमें एक-एक की बराबरी पर है। भारत ने आज पांच विकेट पर 112 रन से आगे खेलना शुरू किया और आखिरी के पांच विकेट केवल 28 रन पर गंवा दिये।

-----------

बम्‍बई शेयर बाजार में तीसरे पहर के कारोबार में गिरावट का रूख है। अब से कुछ देर पहले सेंसेक्‍स 29 अंक की गिरावट के साथ 36 हजार 240 पर था। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 10 अंक गिरकर 10 हजार 878 पर आ गया।
अन्‍तर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रूपया डॉलर के मुकाबले 54 पैसे मजबूत हुआ। एक डॉलर 71 रूपये एक पैसे का बोला गया।

-----------

जम्‍मू-कश्‍मीर के राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक ने राज्‍य में राष्‍ट्रपति शासन लगाने की सिफारिश करते हुए केन्‍द्र सरकार को रिपोर्ट भेजी है। राज्‍य में छह महीने के राज्‍यपाल शासन की अवधि‍ कल समाप्‍त हो रही है। महबूबा मुफ्ती सरकार से भारतीय जनता पार्टी के समर्थन वापस लेने के बाद तत्‍कालीन राज्‍यपाल एन.एन. वोहरा ने 20 जून को राज्‍यपाल शासन लगाया था।

-----------

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बिहार की राजधानी पटना में गंगा नदी पर एक नये पुल के निर्माण की मंजूरी दी है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-19 पर चार लेन के, साढ़े पांच किलोमीटर से अधिक लंबे, नये पुल के निर्माण की परियोजना को मंजूरी दे दी है।

-----------

तटवर्ती आंध्र प्रदेश के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र 11 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर दिशा में  बढ़ गया है और कमजोर पड़कर तुनी से लगभग 20 किलोमीटर उत्तर उत्तर-पश्चिम दिशा में केंद्रित है। मौसम विभाग ने बताया कि इसके उत्तर तथा उत्तर-पूर्व दिशा में बढ़ने तथा और कमजोर पड़ जाने की आशा है।
चक्रवात पेत्‍थाई ने कल दोपहर पूर्वी गोदावरी जिले में भारी तबाही मचाई।

-----------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 19 (Jan) Midday News 18 (Jan) News at Nine 18 (Jan) Hourly 19 (Jan) (1005hrs)
समाचार प्रभात 19 (Jan) दोपहर समाचार 18 (Jan) समाचार संध्या 18 (Jan) प्रति घंटा समाचार 19 (Jan) (1100hrs)
Khabarnama (Mor) 19 (Jan) Khabrein(Day) 18 (Jan) Khabrein(Eve) 18 (Jan)
Aaj Savere 19 (Jan) Parikrama 18 (Jan) Lok Ruchi Samachar 13 (Jan)

Listen Programs

Market Mantra 18 (Jan) Samayki 18 (Jan) Sports Scan 18 (Jan) Spotlight/News Analysis 18 (Jan)
    Public Speak

    Country wide 17 (Jan) Surkhiyon Mein 17 (Jan) Charcha Ka Vishai Ha 16 (Jan) Vaad-Samvaad 15 (Jan) Money Talk 15 (Jan) Current Affairs 18 (Jan)