Last Updated : Feb 15 2019 11:11PM     Screen Reader Access
News Highlights
Supreme sacrifice of security forces will not go in vain, assures PM            Home Minister visits J&K following Pulwama attack            New Delhi calls back its Islamabad envoy for consultations            India withdraws Most Favoured Nation status from Pakistan            PM launches projects worth Rs 20000 crore in UP's Jhansi           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
17.12.2018

दिनांक : 17 दिसम्‍बर, 2018


समाचार संध्‍या


2045


 
मुख्य समाचार:-
  • दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय ने 1984 के दंगे मामले में कांग्रेस नेता सज्जन कुमार को आजीवन कारावास की सजा सुनाई।
  • भारत और मालदीव ने वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए  प्रभावी बहुआयामी व्‍यवस्‍था के महत्‍व को दोहराया।
  • लोकसभा में किन्‍नर अधिकार संरक्षण विधेयक पारित। मुस्लिम महिला विवाह अधिकार संरक्षण विधेयक सदन में पेश।
  • मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना के अंतर्गत लाभार्थियों की सूची का विस्‍तार करने का निर्णय लिया। अभी तक एलपीजी कनेक्‍शन नहीं पाने वाले गरीब परिवारों के लिए मुफ्त कनेक्‍शन देने की स्‍वीकृति दी।
  • राजस्‍थान, मध्यप्रदेश और छत्‍तीसगढ़ में नये मुख्‍यमंत्रियों ने पद की शपथ ली।
  • चक्रवाती तूफान पेत्‍थाई आंध्रप्रदेश के तटों से गुजरा। इसके प्रभाव से तटवर्ती जिलों में भारी बारिश।
  • पर्थ में ऑस्‍ट्रेलिया के साथ दूसरे क्रिकेट टेस्‍ट मैच में, भारत ने चौथे दिन का खेल समाप्‍त होने तक पांच विकेट पर 112 रन बनाये।

-------

दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय ने कांग्रेस नेता सज्‍जन कुमार को 1984 के दंगा मामलों में हत्‍या की साजिश रचने का दोषी ठहराते हुए आजीवन कारावास की सजा सुनाई है।
 
न्‍यायाधीश एस मुरलीधर और न्‍यायमूर्ति विनोद गोयल की पीठ ने सज्‍जन कुमार को आपराधिक साजिश रचने और सांप्रदायिक सद्भाव बिगाड़ने का दोषी ठहराया है। न्‍यायालय ने कहा कि सज्‍जन कुमार को 31 दिसम्‍बर तक आत्‍मसमर्पण करना होगा। न्‍यायालय ने सज्‍जन कुमार को दिल्‍ली छोड़कर नहीं जाने का भी निर्देश दिया है।
 
उच्‍च न्‍यायालय, पूर्व कांग्रेस पार्षद बलवान खोखर, नौसेना के सेवानिवृत्‍त कैप्‍टन भागमल, गिरधारी लाल, पूर्व विधायक महेन्‍द्र यादव और किशन खोखर को भी इस मामले में दोषी करार दे चुका है।
 
31 अक्‍तूबर 1984 को तत्‍कालीन प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी की उनके अंगरक्षकों द्वारा हत्‍या किए जाने के बाद ये दंगे हुए थे।

----------

कांग्रेस नेता सज्जन कुमार को आजीवन कारावास की सज़ा सुनाए जाने का राजनीतिक नेताओं ने स्वागत किया है।
भाजपा के वरिष्ठ नेता और वित्त मंत्री अरूण जेटली ने कहा कि सच्चाई छुपाने की कोशिशें नाकाम हो चुकी हैं।
 
दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय का फैसला स्‍वागत योग्‍य है। हममें से अनेक लोगों के सामने 1984 में दिल्‍ली और देशभर के कई हिस्‍सों में जो कुछ हुआ वह शायद अब तक का सबसे भयावह नरसंहार था। ये सुनिश्चित करने की बजाए कि पीडि़तों को न्‍याय और दोषियों को सजा मिले, कांग्रेस सरकारें बार-बार इसे छिपाने के काम में लगी रही।
 
सूचना और प्रसारण मंत्री राज्‍यवर्द्धन राठौड़ ने कहा कि सज्‍जन कुमार को सजा सुनाये जाने से 1984 के दंगों में उनका शामिल होना सिद्ध होता है।
 
भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा है कि 1984 दंगों के मामलों में सज्‍जन कुमार के बारे में दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय के निर्णय से दंगा पीडि़‍त परिवारों को राहत मिली है।
शिरोमणि अकाली दल के नेता प्रेम सिंह चंदुमाजरा ने मांग की है कि दंगों में शामिल अन्य कांग्रेस नेताओं पर भी मुकदमें चलाए जाएं।
 
उधर, कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि इस फैसले का राजनीतिकरण नहीं किया जाना चाहिए।
 
ये पुरानी कार्यवाही है। कम से कम 20 साल से अलग-अलग विभिन्‍न कार्यवाहिया चल रही है। उसमें से एक का निर्णय आज आया है। कानूनी कार्यवाही चलनी चाहिए, चल रही है।  इसके बाद अपीलें होती है, तो मैं नहीं समझता कि इसमें राजनीतिक टिप्‍पणी करके राजनीतिक लाभ या राजनीतिक दुरूपयोग किया जाए।

-----------

मालदीव के राष्‍ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद स्‍वालेह के साथ शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता के बाद एक प्रेस वक्‍तव्‍य में प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि भारत मालदीव को एक अरब चालीस करोड़ डॉलर की वित्‍तीय सहायता देगा।
 
मुझे खुशी है कि इस प्रतिबद्धता की प्रत्‍यक्ष अभिव्‍यक्ति के तौर पर मालदीव के सामाजिक, आर्थिक, विकास के लिए बजट सपोर्ट, करंसी स्‍वैप और रियायती लाइंस ऑफ क्रे‍डेट के रूप में वन प्‍वांइट फॉर बिलियन अमेरीकी डॉलर की आर्थिक सहायता भारत, मालदीव को प्रदान करेगा। दोनों देशों के बीच कनेक्विटी को बेहतर बनाने के लिए भी भारत का पूर्ण सहयोग रहेगा।
 
प्रधानमंत्री ने कहा कि शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता बहुत सार्थक रही और दोनों देश आपसी संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने पर सहमत हुए। उन्‍होंने भारत और मालदीव के बीच नए वीज़ा समझौते का स्‍वागत किया। श्री मोदी ने कहा कि भारत, मालदीव के विकास, विशेष रूप से आर्थिक विकास में पूरा सहयोग देगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि सुरक्षा क्षेत्र में सहयोग करने का संकल्‍प भी व्‍यक्‍त किया गया।
 
राष्‍ट्रपति स्‍वालेह और मैं इस पर सहमत है कि हिन्‍द महासागर क्षेत्र में शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए हमें अपने सहयोग को और गहन बनाने की जरूरत है। दोनों देशों के सुरक्षा हित एक दूसरे से जुड़े हुए है। इस क्षेत्र की स्थिरता के लिए एक दूसरे के हितों और चिंताओं के प्रति सचेत रहने पर भी हम एकमत है।
 
मालदीव के राष्‍ट्रपति ने कहा कि दोनों पक्ष हिंद महासागर क्षेत्र में समन्वित गश्‍ती और हवाई निगरानी के जरिए समुद्री सुरक्षा सुदृढ़ करने को सहमत हैं।

----------

संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही राफेल विमान सौदे सहित विभिन्‍न मुद्दों पर आज पांचवें दिन भी स्‍थगित रही।
 
लोकसभा की कार्यवाही भोजनावकाश से पहले बार-बार स्‍थगित किये जाने के बाद दिनभर के लिए स्‍थगित कर दी गई। भोजनावकाश के बाद जैसे ही सदन की कार्यवाही दोबारा शुरू हुई कांग्रेस सदस्य राफेल विमान सौदे की जांच के लिए संयुक्त संसदीय समिति-जे पी सी के गठन की मांग करते हुए फिर सदन के बीचों-बीच पहुंच गए।
 
दूसरी ओर, सत्‍ताधारी भाजपा सदस्यों ने कांग्रेस पर राफेल मुद्दे पर देश को भ्रमित करने का आरोप लगाते हुए पार्टी अध्‍यक्ष राहुल गांधी से माफी मांगने की मांग की।
लोकसभा ने विपक्षी दलों द्वारा संशोधन की मांग रद्द करते हुए किन्‍नर अधिकार संरक्षण विधेयक पारित कर दिया।
 
शोर-शराबे के बीच कानून और न्‍याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सदन में मुस्लिम महिला विवाह अधिकार-संरक्षण अधिनियम पेश किया।
शोर-शराबा जारी रहने पर लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्‍थगित कर दी।
राज्‍यसभा की कार्यवाही भी राफेल लड़ाकू विमान सौदे और कावेरी मुद्दों को लेकर स्‍थगित रही। सभापति एम वेंकैया नायडू ने सदस्‍यों द्वारा विरोध और शोर-शराबे के बीच सदन की कार्यवाही कल तक के लिए स्‍थगित कर दी।

----------

आर्थिक मामलों की मंत्रीमंडलीय समिति ने प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना के लाभार्थियों की सूची में विस्‍तार को मंजूरी दे दी है। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने बताया कि आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने सभी गरीब परिवारों को नि:शुल्‍क एल पी जी कनेक्‍शन उपलब्‍ध कराने के लिए उज्‍ज्‍वला योजना में विस्‍तार को मंजूरी दे दी है।
 
समिति ने बिहार में पटना में गंगा नदी पर चार लेन के एक नये पुल के निर्माण को भी मंजूरी दे दी है। इलेक्‍ट्रोनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि नया पुल मौजूदा महात्‍मा गांधी सेतु पुल के समानान्‍तर होगा।
 
महात्‍मा गांधी सेतु के समान्‍तर पटना में गंगाजी के ऊपर फोर लेन इच का बनने जा रहा है एक नया पुल, जो उत्‍तर बिहार और दक्षिण बिहार के लिए एक बहुत ही बदलाव की स्थिति के रूप में काम करेगा। इस पर कुल राशि जो खर्चा होगी टू थाउजेंट नाइनटी सिक्‍स प्‍वाइंट फोर दो करोड़ और ये तीन साल में बनकर तैयार हो जाएगा।

---------


भारत और मालदीव ने बहुआयामी वित्‍तीय संस्‍थानों को मजबूत करने और उनमें सुधार की आवश्‍यकता पर जोर दिया है। दोनों देशों ने अंतर्राष्‍ट्रीय आर्थिक निर्णयों में विकासशील देशों की भागीदारी बढ़ाने पर भी बल दिया है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और मालदीव के राष्‍ट्रपति इब्राहिम मोहम्‍मद सोलेह ने संयुक्‍त वक्‍तव्‍य में दोहराया कि वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए  प्रभावी बहुआयामी व्‍यवस्‍था महत्‍वपूर्ण है। उन्‍होंने संयुक्‍त राष्‍ट्र की प्रमुख संस्‍थाओं में सुधार की आवश्‍यकता पर भी जोर दिया। श्री मोदी ने मालदीव में विभिन्‍न क्षेत्रों में भारतीय कम्‍पनियों के लिए निवेश के अवसरों में विस्‍तार का स्‍वागत किया।
 
मालदीव के राष्‍ट्रपति ने अपनी सरकार की
पहले भारत नीति और भारत के साथ मिलकर काम करने की प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त की। उन्‍होंने संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में स्‍थायी सदस्‍यता के लिए भारत की उम्‍मीदवारी के लिए समर्थन दोहराया। मालदीव ने वर्ष 2021 के लिए अस्‍थायी सीट के वास्‍ते भारत की उम्‍मीदवारी के प्रति भी समर्थन दोहराया।

-------


राजस्‍थान, मध्यप्रदेश और छत्‍तीसगढ़ में नये मुख्‍यमंत्रियों ने आज पद की शपथ ले ली है।
कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता अशोक गहलोत को आज राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई। श्री सचिन पायलट ने  उप-मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ली। हमारे संवाददाता ने बताया है कि जयपुर के ऐतिहासिक अल्बर्ट हॉल के सामने आयोजित हुए समारोह में राज्यपाल कल्याण सिंह ने दोनों नेताओं को पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी।

मुख्यमंत्री के रूप में श्री गहलोत का यह तीसरा कार्यकाल है। वे 1998 में पहली बार जबकि 2008 में दूसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री बने थे। कांग्रेस सूत्रों के अनुसार आलाकमान से चर्चा के बाद ही राज्य मंत्रिपरिषद के बाकी सदस्यों के नामों पर निर्णय हो पायेगा। नव निर्वाचित सरकार के सामने किसानों का कर्जा माफ करने, युवाओं को रोजगार देने तथा बेरोजगार युवाओं को 3500 रूपए तक बेरोजगारी भत्ता देने जैसे चुनावी वादों को पूरा करना सबसे बडी चुनौती होगी। जितेन्द्र द्विवेदी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर।

-----------

मध्य प्रदेश में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ ने राज्य के 18वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। छिंदवाड़ा से नौ बार लोकसभा सदस्य चुने गए कमलनाथ को राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने भोपाल के जम्हूरी मैदान में शपथ दिलाई। श्री कमलनाथ ने अकेले ही शपथ ली।
 
हमारे संवाददाता ने बताया है कि शपथ लेने के कुछ घंटे बाद, श्री कमलनाथ ने किसानों को दो लाख रुपये तक के कर्ज को माफ करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।
 
नए मुख्यमंत्री कमलनाथ ने किसानों का कर्ज माफ़ करने की घोषणा के साथ राज्य में चार नए परिधान पार्कों की स्थापना और छोटे किसानों की बेटियों के विवाह के लिए 26 हजार रूपए की जगह 51 हजार रूपए की वित्तीय सहायता देने के भी आदेश जारी किए। सरकार ने नई निवेश नीति के तहत अब उन कंपनियों को ही वित्तीय प्रोत्साहन देने के निर्देश दिए हैं जो अपनी कुल नौकरियों में कम से कम 70 फीसदी नौकरियां प्रदेश के युवाओं को ही देंगी। उधर भाजपा ने कांग्रेस की ऋणमाफ़ी की घोषणा को आधी अधूरी और पक्षपातपूर्ण करार दिया है। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।

--------


छत्‍तीसगढ़ में कांग्रेस विधायक दल के नेता भूपेश बघेल ने आज शाम राज्‍य के नये मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ली। श्री बघेल को राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल ने रायपुर में इनडोर स्टेडियम में शपथ दिलाई। हमारे संवाददाता ने बताया है कि श्री बघेल छत्तीगढ़ के तीसरे मुख्यमंत्री हैं।
 
कांग्रेस के दो वरिष्‍ठ विधायक टी एस सहदेव और ताम्रध्‍वज साहू ने भी राज्‍य मंत्रिमंडल के सदस्‍य के रूप में शपथ ली। रायपुर में बीती शाम से हो रही बारिश के कारण एन वक्‍त पर शपथ ग्रहण समारोह का स्‍थान बदना पड़ा। इसमें पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्‍टर मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी, राजस्‍थान और पुदुचेरी के मुख्‍यमंत्रियों सहित कांग्रेस और यू पी ए के घटक दलों के वरिष्‍ठ नेता शामिल हुए। विकल्‍प शुक्‍ला आकाशवाणी समाचार रायपुर।

---------

बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान पेत्‍थाई आज तीसरे पहर आंध्रप्रदेश के पूर्व गोदावरी जिले में कटरेनीकोना के निकट पहुंच गया। इसके प्रभाव से राज्‍य के तटीय जिलों में भारी वर्षा हुई। पूर्व गोदावरी, गुन्‍टूर, कृष्‍णा, विजयनगरम, विशाखापत्‍तनम और विजयवाडा़ में भारी वर्षा हो रही है और तेज हवाएं चल रही हैं।
राज्‍य के गृहमंत्री एन चिन्‍ना राजप्‍पा व्‍यक्तिगत रूप से स्थिति की निगरानी कर रहे हैं।

------------

पर्थ क्रिकेट टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को जीत के लिए दूसरी पारी में 287 रन बनाने का लक्ष्य दिया है। जवाब में चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक भारत ने 5 विकेट पर 112 रन बना लिए थे। भारत अभी ऑस्ट्रेलिया से एक सौ 75 रन पीछे है और उसके पांच विकेट शेष हैं।

-----------

आकाशवाणी से आज प्रसारित होने वाले समाचार सेवा प्रभाग के साप्‍ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्‍पीक का विषय है-कृषि क्षेत्र में सुधार के विभिन्‍न उपाय। यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जायेगा।

-----------


Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 15 (Feb) Midday News 15 (Feb) News at Nine 15 (Feb) Hourly 15 (Feb) (2300hrs)
समाचार प्रभात 15 (Feb) दोपहर समाचार 15 (Feb) समाचार संध्या 15 (Feb) प्रति घंटा समाचार 15 (Feb) (2305hrs)
Khabarnama (Mor) 15 (Feb) Khabrein(Day) 15 (Feb) Khabrein(Eve) 15 (Feb)
Aaj Savere 15 (Feb) Parikrama 15 (Feb) Lok Ruchi Samachar 10 (Feb)

Listen Programs

Market Mantra 15 (Feb) Samayki 15 (Feb) Sports Scan 15 (Feb) Spotlight/News Analysis 14 (Feb)
    Public Speak

    Country wide 14 (Feb) Surkhiyon Mein 14 (Feb) Charcha Ka Vishai Ha 13 (Feb) Vaad-Samvaad 12 (Feb) Money Talk 12 (Feb) Current Affairs 8 (Feb)