Last Updated : Feb 20 2019 5:12PM     Screen Reader Access
News Highlights
Saudi crown prince backs India's fight against terrorism            Defence Minister invites investments in aerospace            Robert Vadra questioned again by ED in money laundering case            SC holds Anil Ambani guilty of contempt            Operation Digital Board launched to provide better digital education           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
17.12.2018
मुख्य समाचार- 
  • अशोक गहलोत राजस्थान, कमलनाथ मध्यप्रदेश और भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद स्वालेह आज नई दिल्ली में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे। 
  • उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने सभी राजनीतिक दलों से संसद में महिला आरक्षण सम्बन्धी विधेयक को पारित कराने की अपील की। 
  • तूफान पेत्थाई आज दोपहर आंध्र तट को पार करेगा।
  • बेल्जियम ने हॉकी विश्वकप का खिताब जीता।

-----------------------

राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में आज नए मुख्यमंत्री शपथ लेंगे।

राजस्थान में राज्यपाल कल्याण सिंह, कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता अशोक गहलोत को सुबह 10 बजे जयपुर के ऐतिहासिक अलबर्ट स्‍मारक संग्रहालय सभागार में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। एक रिपोर्ट-

राज्‍य में मुख्‍यमंत्री के रूप में श्री गहलोत का यह तीसरा कार्यकाल होगा। वे तीन बार केन्‍द्रीय मंत्री और तीन बार ही प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष रह चुके हैं। वहीं श्री पायलट भी यूपीए-टू सरकार में मंत्री रह चुके हैं और वे राज्‍य के 5वें उपमुख्‍यमंत्री होंगे। शपथ ग्रहण समारोह में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी के अलावा महागठबंधन के कई नेताओं और कई राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों के शामिल होने की संभावना है। जितेन्‍द्र द्व‍िवेदी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर। 

उधर, मध्‍यप्रदेश में राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल दोपहर बाद डेढ़ बजे भोपाल में कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता कमलनाथ को मुख्‍यमंत्री पद की शपथ दिलाएंगी। पार्टी सूत्रों के अनुसार आज केवल श्री कमलनाथ ही शपथ लेंगे। मंत्रिमंडल का विस्‍तार पार्टी नेतृत्‍व से विचार-विमर्श के बाद किया जाएगा।

72 वर्षीय कमलनाथ आज मध्‍यप्रदेश के 18वें मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह राजधानी भोपाल के जम्‍बूरी मैदान में होगा। समारोह में विभिन्‍न प्रदेशों के मुख्‍यमंत्री, भारतीय राष्‍ट्रीय कांग्रेस के राष्‍ट्रीय पदाधिकारी, अन्‍य राजनीतिक दलों के पदाधिकारी और नवनिर्वाचित विधायक उपस्थित रहेंगे। कमलनाथ वर्तमान में छिंदवाड़ा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से सांसद है। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।

छत्‍तीसगढ़ से हमारे संवाददाता ने बताया है कि कांग्रेस पार्टी के प्रदेश भूपेश बघेल को आज रायपुर में मुख्‍यमंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी।

छत्‍तीसगढ़ के नये मुख्‍यमंत्री का शपथ ग्रहण समारोह आज शाम पांच बजे रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में आयोजित किया जायेगा। इस समारोह में पूर्व प्रधानमंत्री डाक्‍टर मनमोहन सिंह, कांग्रेस की वरिष्‍ठ नेता सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी भी शामिल होंगे। भूपेश बघेल छत्‍तीसगढ़ के तीसरे मुख्‍यमंत्री होंगे। आज वे अकेले मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे और राज्‍य मंत्रीमण्‍डल के बाकी सदस्‍यों की घोषणा बाद में की जायेगी। भूपेश बघेल को प्रशासन के साथ-साथ पार्टी संगठन में भी काम करने का खासा अनुभव है। विकल्‍प शुक्‍ला, आकाशवाणी समाचार, रायपुर।  

-----------------------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद स्वालेह आज नई दिल्ली में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे। दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों के समूचे दायरे पर चर्चा करने और कई समझौतों पर हस्ताक्षर करने की उम्मीद है। मालदीव के राष्ट्रपति तीन दिन की भारत यात्रा पर कल नई दिल्ली पहुंचे। आवास और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया। श्री मोदी ने पिछले महीने माले में मालदीव के राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लिया था। एक रिपोर्ट-

मालदीव के राष्‍ट्रपति इब्राहिम मोहम्‍मद स्‍वालेह का आज सुबह राष्‍ट्रपति भवन के प्रांगण में रस्मी स्‍वागत किया जायेगा। श्री स्‍वालेह राजघाट में राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे। उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडु और विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज मालदीव के राष्‍ट्रपति से मिलेंगे। आज शाम राष्‍ट्रपति भवन में श्री स्‍वालेह राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगे। श्री स्‍वालेह कल मालदीव लौटने से पहले आगरा जायेंगे। भारत मालदीव के विकास में अग्रणी भागीदार रहा है। भारत-मालदीव का द्विपक्षीय व्‍यापार इस समय लगभग 700 करोड़ रूपये है। अनुपम मिश्र आकाशवाणी समाचार दिल्‍ली। 

-----------------------

डेनमार्क के विदेश मंत्री एंडर्स सेमुअलसेन भारत की दो दिन की यात्रा पर आज नई दिल्ली पहुंचेगें। वे आज शाम विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहुलओं और आपसी हित के महत्वपूर्ण क्षेत्रीय तथा बहुपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे। बैठक के बाद कई सहमति पत्रों का आदान-प्रदान होगा।

-----------------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कांग्रेस पर न्‍यायपालिका और अन्‍य लोकतांत्रिक संस्‍था‍ओं को कमजोर करने का आरोप लगाया है। कल शाम उत्‍तर प्रदेश में प्रयागराज के अंदावा में एक जनसभा में श्री मोदी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी हर उस संस्‍था को कमजोर करने का प्रयास करती है जो उसके अनुरूप नहीं चलती। उन्‍होंने कहा कि देश पर सबसे लम्‍बे समय तक शासन करने वाली पार्टी ने हमेशा अपने आप को कानून, न्‍यायपालिका और यहां तक कि देश से भी ऊपर माना है।

जिस तरह एक बार फिर न्‍यायपलिका पर दबाव का खेल शुरू हुआ है, उस स्थिति में देश को, आज की युवा पीढ़ी को सतर्क किया जाना बहुत आवश्‍यक है। देश पर सबसे ज्‍यादा समय शासन करने वाली पार्टी ने हमेशा ही खुद को हर कानून, न्‍यायपालिका, संस्‍था और यहां तक की देश से भी अपने आप को उपर माना है।  

प्रधानमंत्री ने प्रयागराज में साढ़े चार हजार करोड़ रुपए से अधिक की विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया और आधारशिला रखी। ये परियोजनाएं मुख्‍य रूप से बुनियादी ढांचा, संपर्क, तीर्थाटन सुविधाएं और सीवेज प्रणाली से जुड़ी हैं। अगले महीने की 15 तारीख से शुरू होने वाले कुंभ मेले से पहले गंगा और घाटों को स्‍वच्‍छ बनाने की कई विकास परियोजनाएं भी प्रधानमंत्री ने राष्‍ट्र को समर्पित कीं। श्री मोदी ने कहा कि इस बार श्रद्धालु अक्षय वट के भी दर्शन कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रयागराज का कुंभ देश-विदेश के लोगों के लिए भारतीय संस्‍कृति, परंपरा, विरासत और आध्‍यात्मिकता का प्रतिबिम्‍ब होगा। उन्‍होंने कहा कि कुंभ मेला 'एक भारत श्रेष्‍ठ भारत' का वास्‍तविक प्रतिबिम्‍ब है।

-----------------------

उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने सभी राजनीतिक दलों से संसद और राज्य विधानमंडलों में महिलाओं को आरक्षण देने संबंधी विधेयक पर आम सहमति बनाने और इसे पारित करने की अपील की है। नई दिल्ली में कल महिला सशक्तीकरण सम्मेलन में श्री नायडू ने कहा कि पंचायतों और नगरपालिकाओं में महिलाओं के लिए सीटों का आरक्षण सफल साबित हुआ है।

I would like to appeal to all political parties to arrive at a consensus to ensure the passage of Women's Reservation Bill for providing reservation to women in Parliament and state legislatures also. We have the experience of our 33 per cent, in some state 50 per cent reservation for women in Panchayat Raj local bodies and also municipalities. The experience is very good. The experiment is proving to be successful.

-----------------------

भाजपा के वरिष्ठ नेता और वित्त मंत्री अरुण जेटली ने रफाल सौदे के बारे में विपक्ष के आरोपों का खंडन करते हुए कहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस बारे में जो भी तथ्य दिए हैं, वे मनगढ़ंत साबित हुए हैं। अपने फेसबुक पेज पर कल एक पोस्ट में श्री जेटली ने कहा कि भाजपा की सरकार घोटाला मुक्त सरकार है, जिसमें बिचौलियों और घोटालेबाजों को विदेशों में शरण लेनी पड़ रही है।

-----------------------

चक्रवाती तूफान पेत्‍थाई के आज दोपहर तक काकीनाडा के निकट आंध्र प्रदेश तट से टकराने की आशंका है। इसके असर से 70 से 90 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। मौसम विभाग ने तटवर्ती आंध्र प्रदेश में भारी वर्षा की चेतावनी दी है। आंध्र प्रदेश में पूर्वी और पश्चिमी गोदावरी, विशाखापत्‍तनम, कृष्‍णा, विजयनगरम और श्री काकुलम जिलों और पुद्दुचेरी के यनम जिले में काफी भारी वर्षा हो सकती है। एक रिपोर्ट-

चक्रवात के मद्देनजर कृष्णा, गुंटूर, पश्चिम और पूर्वी गोदावरी, प्रकाशम, नेल्लोर, विशाखापतनम, विजयनगरम और श्रीकाकुलम के जिला प्रशासन को हाई अलर्ट पर ऱखा गया है। स्थानीय प्रशासन ने स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की है। प्रभावित क्षेत्रों में जनता को सजग रखने के लिए सायरन की व्यवस्था की गई है। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल और राज्य आपदा मोचन बल की टीमें किसी भी स्थिति से निपटने के लिए आंध्र प्रदेश के मध्य तटीय क्षेत्रों में तैनात की गई है। चक्रवात के प्रभाव से कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई है। कुछ तटीय जिलों में चक्रवात राहत शिविर खोले गये हैं। हैदराबाद से लक्ष्‍मी की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से जागृति शर्मा ।

-----------------------

दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय 1984 के दंगों के मामले में निचली अदालत के निर्णय को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर आज फैसला सुना सकता है। इस मामले में कांग्रेस नेता सज्‍जन कुमार को बरी कर दिया गया था। न्‍यायमूर्ति एस मुरलीधर और विनोद गोयल ने 29 अक्‍तूबर को सीबीआई, दंगा पीडि़तों और दोषी ठहराए गए लोगों की याचिकाओं पर सुनवाई पूरी की थी और फैसला सुरक्षित रखा था। अदालत ने इस मामले में सज्‍जन कुमार को बरी कर दिया था लेकिन तीन अन्‍य अभियुक्‍तों को आजीवन कारावास और दो को साढ़े तीन वर्ष की सजा सुनाई थी।

-----------------------

बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्‍य में फसलों के अवशेष जलाने की बढ़ती प्रवृति पर चिंता व्‍यक्‍त की है। पूर्वी चंपारण के सोनबरसा में श्री नीतीश कुमार ने कहा कि पराली जलाने का चलन अब बिहार के किसानों में भी बढ़ता जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि इसे किसी भी कीमत पर रोका जाना चाहिए, नहीं तो स्थिति भयावह हो जाएगी। इससे न केवल किसानों की बर्बादी होगी बल्कि पर्यावरण पर भी प्रतिकूल असर पड़ेगा।

-----------------------

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग के साप्‍ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्‍पीक का विषय है -कृषि क्षेत्र में सुधार के विभिन्‍न उपायों पर चर्चा।  यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर आज रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जायेगा। श्रोता टोल फ्री नंबर 1 8 0 0 -1 1 - 5 7 6 7 पर स्‍टूडियो में मौजूद विशेषज्ञों से सवाल पूछ सकते हैं। स्‍टूडियो में 011-2331-4444 पर भी कॉल कर सकते हैं।

-----------------------

बेल्जियम ने विश्वकप हाकी का खिताब पहली बार जीत लिया है। कल भुवनेश्वर में फाइनल मुकाबले में बेल्जियम ने नीदरलैंड्स को शूट-आउट में 3-2 से हराया। दोनों टीमें पूरे समय में गोल नहीं कर पाईं और पांच पेनाल्टी के बाद भी मुकाबला 2-2 से बराबरी पर रहा। इससे पहले पिछले चैंपियन आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 8-1 से हराकर कांस्य पदक हासिल किया। 

----------------------

पर्थ में भारत के साथ दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच के चौथे दिन आज ऑस्ट्रेलिया दूसरी पारी में ताजा समाचार मिलने तक 4 विकेट पर 139 .रन बना लिए हैं। ऑस्ट्रेलिया की कुल बढ़त 182 रन की हो गई है। पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया ने 326 रन और भारत ने 283 रन बनाए थे।

  -----------------------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का बयान अखबारों की अहम खबर है। दैनिक जागरण लिखता है - राफाल सौदे पर विपक्ष के आरोप पर बरसे प्रधानमंत्री, न्‍याय व्‍यवस्‍था को नष्‍ट करने पर तुली कांग्रेस। पहली बार सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र रायबरेली पहुंचे प्रधानमंत्री। हिन्‍दुस्‍तान ने श्री मोदी के बयान को सुर्खी दी है - सच को किसी श्रृंगार की जरूरत नहीं, प्रधानमंत्री ने सार्वजनिक मंच पर चुप्‍पी तोड़ी। उधर राफाल मामले पर दैनिक भास्‍कर ने कांग्रेस के हवाले से सुर्खी दी है - फैसला वापस ले सुप्रीम कोर्ट।
जनसत्‍ता की बड़ी खबर है - तीन राज्‍यों में आज शपथ ग्रहण। राजस्‍थान पत्रिका की टिप्‍पणी है - राजस्‍थान, मध्‍यप्रदेश और छत्‍तीसगढ़ में शपथ के बाद कर्जमाफी की चुनौती। 41 हजार करोड़ रुपए की करनी होगी जुगत। तीनों राज्‍यों की आर्थिक स्थिति को देखते हुए इतनी रकम जुटाना आसानी नहीं।
चेन्‍नई में डीएमके पार्टी के संस्‍थापक एम करुणानिधि की प्रतिमा के अनावरण के मौके पर पार्टी प्रमुख एम.के. स्‍टालिन का बयान अखबारों के मुख पृष्‍ठ पर है। नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है - करुणा की मूर्ति से सोनिया ने पर्दा हटाया, डीएमके बोली, राहुल होंगे पीएम। चैन्‍नई में कई विपक्षी नेता एक स्‍टेज पर आए, लेकिन राहुल के नाम पर एक राय नहीं।
जनसत्‍ता का शीर्षक है- विमान और समुद्री जहाजों में मोबाइल फोन के नियम जारी, भारतीय सीमा में मोबाइल फोन से कॉल करने या इंटरनेट चलाने की सुविधा जल्‍द मिलनी शुरू हो जाएगी।
हिन्‍दुस्‍तान की अहम खबर है - जलवायु खतरों से जंग में भारत मजबूत। पोलैंड में जलवायु परिवर्तन पर 200 देशों की बैठक सम्‍पन्‍न। भारत को जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए मिलेगा अधिक धन।
 

-----------------------

 

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 20 (Feb) Midday News 20 (Feb) News at Nine 19 (Feb) Hourly 20 (Feb) (1600hrs)
समाचार प्रभात 20 (Feb) दोपहर समाचार 20 (Feb) समाचार संध्या 19 (Feb) प्रति घंटा समाचार 20 (Feb) (1305hrs)
Khabarnama (Mor) 20 (Feb) Khabrein(Day) 20 (Feb) Khabrein(Eve) 19 (Feb)
Aaj Savere 20 (Feb) Parikrama 19 (Feb) Lok Ruchi Samachar 17 (Feb)

Listen Programs

Market Mantra 19 (Feb) Samayki 19 (Feb) Sports Scan 19 (Feb) Spotlight/News Analysis 19 (Feb)
    Public Speak

    Country wide 14 (Feb) Surkhiyon Mein 14 (Feb) Charcha Ka Vishai Ha 13 (Feb) Vaad-Samvaad 19 (Feb) Money Talk 19 (Feb) Current Affairs 8 (Feb)