Last Updated : Jan 19 2019 11:12AM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi to launch various projects at Hazira, Silvassa & Mumbai today            India signs long term contract with Uzbekistan for supply of Uranium            UP govt approves 10% reservation in jobs, educational institutions for economically weaker sections in general category            US President Donald Trump & North Korean leader Kim Jong-un decide to hold second summit next month            Saina Nehwal to face Carolina Marin of Spain in semifinals of Malaysia Masters today           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
08.11.2018

दिनांक : 8 नवम्‍बर, 2018


समाचार संध्‍या

2045

........................

मुख्य समाचार:-
  • वित्‍तमंत्री अरूण जेटली ने नोटबंदी के फैसले को अर्थव्‍यवस्‍था को व्‍यवस्थित करने की दिशा में प्रमुख निर्णय बताया।
  • केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आंध्रप्रदेश में केंद्रीय आदिवासी विश्‍वविद्यालय खोलने का निर्णय लिया। सार्वजनिक निजी भागीदारी के तहत छह हवाई अड्डों को पट्टे पर देने की भी मंजूरी दी।
  • मिजोरम में गैर-सरकारी संगठन समन्‍वय समिति के आंदोलन वापस लेने से राज्‍य में जारी गतिरोध समाप्‍त।
  • छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में माओवादियों के हमले में एक सुरक्षाकर्मी सहित पांच लोग मारे गए।
  • अमरीका में कैलिफोर्निया के रेस्‍तरॉं में बंदूकधारी की गोलीबारी में पुलिस अधिकारी सहित 13 लोगों की मौत।
  • और--पी०वी०सिंधू तथा किदाम्‍बी श्रीकांत चाईना ओपन बैडमिंटन के क्‍वार्टर फाइनल में।

........................

वित्‍तमंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि अर्थव्‍यवस्‍था को व्‍यवस्थित करने के लिए नोटबंदी का निर्णय सरकार के अनेक महत्‍वपूर्ण फैसलों में से प्रमुख फैसला था। उन्‍होंने कहा कि  गरीब वर्गों को भी व्‍यवस्थित अर्थव्‍यवस्‍था का हिस्‍सा बनाने के उद्देश्य से वित्‍तीय समावेश का यह निर्णय एक महत्‍वपूर्ण कदम था।
नोटबंदी एक महत्‍वपूर्ण कदम था। अर्थ व्‍यवस्‍था में बेनामी नकदी चलन में था। विशेषकर इसका चलन बड़े नोटों के जरिए ज्यादा होता था। हमारा उद्देश्‍य उनके धन के स्रोतों को बंद करना नहीं था, बल्कि ये पता लगाना था कि उनके पास कितना अवैध धन है, जिसका टैक्‍स नहीं भरा जा रहा है।
नोटबंदी के दो वर्ष पूरे होने के अवसर पर आज नई दिल्ली में श्री जेटली ने कहा कि सरकार ने पहले विदेशों में काले धन के खिलाफ कदम उठाया और सम्‍पत्तिधारकों को कहा गया कि वे जुर्माने का कर जमा करके काले धन को स्‍वदेश लाएं। वित्त मंत्री ने कहा कि भारत में नकदी लेन देन की व्‍यवस्‍था थी और नोटबंदी ने ऐसे लोगों को अपने रुपये बैंकों में जमा करने के लिेए मजबूर किया। श्री जेटली ने कहा कि नोटबंदी के कारण 17 लाख 42 हजार खाताधारकों के जरिए बैंकों में राशि जमा कराए जाने की सूचना सरकार को मिल सकी।
वित्‍तमंत्री ने कहा कि नोटबंदी और वस्‍तु सेवा कर के क्रियान्‍वयन से बड़़ी संख्‍या में नकदी में लेन देन पर रोक लगी है। इससे करदाताओं की संख्‍या 64 लाख से बढ़कर एक करोड़ बीस लाख हो गई।
श्री जेटली ने कहा कि व्‍यक्तिगत कर वसूली में नोटबंदी का असर देखा गया।
इस बीच कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने नोटबंदी को त्रासदी की संज्ञा दी है और उसे आत्‍मघाती हमला बताया है, जिसने लाखों लोगों के जीवन को बर्बाद कर दिया और हजारों छोटे भारतीय व्‍यापारी तबाह हो गए। उन्‍होंने आरोप लगाया कि इससे सबसे अधिक नुकसान गरीब लोगों को हुआ है।

........................

वस्तु और सेवा कर-जीएसटी से ऐसे अनेक सूक्ष्म, लघु और मझोले उद्यमों को औपचारिक अर्थव्‍यवस्‍था में शामिल करने में मदद मिली है, जो पहले अनौपचारिक क्षेत्र में थे। आकाशवाणी को दिये विशेष साक्षात्कार में सूक्ष्म, लघु और मझोले उद्यम मंत्रालय सचिव अरुण कुमार पांडा ने बताया कि इन उद्योगों से रोज़गार के सबसे ज़्यादा अवसर मिलते हैं।
एम.एस.एम.ई.पोर्टल--
समाधान के बारे में जानकारी देते हुए श्री पांडा ने कहा कि इससे इन उद्यमों को भुगतान में देरी की रिपोर्ट करने में मदद मिलती है। उन्होंने कहा कि सरकार का इस क्षेत्र की समस्याएं हल करने के लिए प्रतिबद्ध है। श्री पांडा का पूरा साक्षात्‍कार एफ.एम. गोल्ड चैनल पर आज रात साढ़े नौ बजे से सुना जा सकता है।

........................

सरकार ने निर्यातकों को आश्‍वासन दिया है कि  जीएसटी के तहत रिफंड जारी करने में कोई ढिलाई नहीं बरती जा रही है और निपटान करने की गति लगातार बढ़ रही है। वित्‍त मंत्रालय ने एक वक्‍तव्‍य में कहा कि लगातार ऐसे प्रयास किए जा रहे हैं कि विचाराधीन मामलों में जैसे ही मांगी हुई जानकारी मिले और उसकी योग्‍यता हो तो तुरन्‍त बचे हुए रिफंड का भुगतान भी किया जा सके।

........................

 केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने सैद्धांतिक रूप से सरकारी और निजी भागीदारी के माध्‍यम से छह हवाई अडडों को ठेके पर देने को मंजूरी दे दी है। ये हवाई अडडे हैं, अहमदाबाद, जयपुर, लखनऊ, गुवाहाटी, तिरूवनंतपुरम और मंगलूरू। आज शाम नई दिल्‍ली में कानूनमंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा -
The cabinet has given in principle approval for development operational management as many as six  airport on the ppp model. और यह छह हवाई अड्डे हैं - अहमदाबाद, जयपुर, लखनऊ, गुवाहाटी, तिरूवनंतपुरम और बैंगलुरू।
मंत्रिमंडल ने आंध्रप्रदेश में एक केन्‍द्रीय जनजाति विश्‍वविद्यालय स्‍थापित करने के लिए केन्‍द्रीय विश्‍वविद्यालय अधिनियम 2009 में संशोधन को भी मंजूरी दी है। इस विश्‍वविद्यालय की स्‍थापना के लिए पहले चरण में 420 करोड़ रुपये की राशि मंजूर की गई है।
एक अन्‍य निर्णय में मंत्रिमंडल ने गृहमंत्रालय के अधीन  शत्रु शेयर की बिक्री के लिए नियम और तौर तरीके बनाने को  मंजूरी दे दी है। श्री प्रसाद ने कहा कि इस फैसले के बाद साढ़े छह करोड़ से अधिक के शेयर बेचे जाएंगे।

........................

मिजोरम में गैर-सरकारी संगठन समन्वय समिति के आंदोलन वापस लेने से राज्‍य में बना गतिरोध समाप्‍त हो गया है। समिति गृहविभाग के प्रधान सचिव ललनुनमाविया चुआउंगो को हटाए जाने के खिलाफ प्रदर्शन कर रही थी। यह मुख्य निर्वाचन अधिकारी एस.बी. शशांक को हटाए जाने की भी मांग कर रही थी।
इस बीच, राज्‍य में विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरने का कल आखिरी दिन है। 28 नवम्बर को होने वाले चुनाव के लिए अब तक लगभग 95 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र भरे हैं।

........................

भारतीय जनता पार्टी ने मिज़ोरम विधानसभा चुनाव के लिए आज तीन उम्मीदवारों की सूची जारी की है। उम्मीदवारों के नाम की सूची पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति द्वारा नई दिल्ली में जारी की गई।

........................

छत्तीसगढ़ में बस्तर डिविजन के दंतेवाड़ा जिले में आज माओवादियों के हमले में एक सुरक्षाकर्मी सहित पांच लोग मारे गए। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस घटना में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल-सी.आई.एस.एफ. के दो कर्मी घायल हुए हैं।
छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र में मतदान से चार दिन पहले माओवादियों ने बड़ा हमला करते हुए केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के जवानों को ले जा रहे वाहन को आज दंतेवाड़ा जिले में बारूदी सुरंग करके विस्फोट से उड़ा दिया। माओवादियों ने यह हमला उस समय किया जब सीआईएसएफ के जवान बचेली से राशन का सामान खरीदकर एक बस में अपने कैम्प की ओर लौट रहे थे। यह विस्फोट इतना शक्तिशाली था कि बस के परखच्चे उड़ गए। इस घटना में जो लोग मारे गए हैं उनमें सीआईएसएफ का एक हेड काउंस्टेबल, बस के ड्राइवर और कंडक्टर के साथ ही दो अन्य व्यक्ति शामिल हैं। विकल्प शुक्ला, आकाशवाणी समाचार, रायपुर। 
बस्‍तर और राजनंदगांव की माओवादी प्रभावित 18 विधानसभा क्षेत्रों में 12 नवम्‍बर को पहले चरण का मतदान होगा।

........................

मध्‍य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए आज भारतीय जनता पार्टी ने 32 उम्‍मीदवारों की तीसरी सूची जारी की, जबकि कांग्रेस ने भी 16 उम्‍मीदवारों की पांचवी सूची जारी की। भाजपा ने इन्‍दौर-3 विधानसभा सीट से पार्टी के राष्‍ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय के पुत्र आकाश विजयवर्गीय को मैदान में उतारा है। भाजपा छोड़ कर कांग्रेस में शामिल हुए पूर्व सांसद सरताज सिंह होशंगाबाद सीट से चुनाव लड़ेंगे।
कल नामांकन दाखिल करने का अंतिम दिन है। 230 सदस्‍यीय राज्य विधानसभा के लिए मतदान इस महीने की 28 तारीख को होगा।

........................

रक्षा मंत्रालय ने सेना के तीनों अंगों के उप प्रमुख के वित्‍तीय अधिकार बढ़ा दिए हैं। सशस्‍त्र बलों के लिए आवश्‍यक साजो सामान की खरीददारी की प्रकिया में तेजी से फैसले करने के उद्देश्‍य से यह वित्‍तीय अधिकार बढ़ाये गये हैं। इस निर्णय से सेना के उप प्रमुखों के अधिकार में पांच गुना वृद्धि हो गई है। अब उप प्रमुखों को पांच सौ करोड़ रुपये तक के वित्‍तीय अधिकार मिल गए हैं। इससे तीनों सशस्‍त्र बलों की क्षमता को और बढावा मिलेगा।

........................

सौभाग्य योजना के नाम से प्रसिद्ध प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना के तहत उत्तराखंड में कई घर रौशन हुए हैं। पेश है देहरादून से हमारे संवाददाता की ग्राउंड रिपोर्ट -
इस पहाड़ी राज्य के दूर-दराज के इलाकों में रहने वाले लोगों तक इस योजना का लाभ पहुंचा है। जिले के विद्या दत का कहना है कि सहज बिजली हर घर योजना के तहत बिना किसी परेशानी के उनको बिजली का कनेक्शन मिला है, जिसके लिए वे पहले परेशान थे।
बहुत अच्छी योजना है। विभाग जो है घर में ही आकर कार्य कर रहा है और हमें कोई परेशानी नहीं हो रही।
मोहित का परिवार भी कभी अंधेरे में रातें गुजारा करता था। योजना के तहत बिजली कनेक्शन मिलने से अब उनकी कई परेशानियां दूर हो गई हैं।
हमारे बच्चों के लिए पढ़ाई-लिखाई के लिए भी अच्छा हो गया है, जो लैम्प जला के पढ़ते थे या लालटेन जला करके पढ़ते थे। अब बिजली में पढ़ते हैं।
सबसे अच्छी बात तो ये है कि लोगों को बिजली कनेक्शन के लिए कहीं चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ती है। विभाग के कर्मचारी खुद घरों में ही जाकर बिजली का कनेक्शन उपलब्ध करा देते हैं। राघवेश पांडेय, आकाशवाणी समाचार, देहरादून।

........................

अमरीका में कल शाम कैलि‍फोर्निया की एक रेस्‍तरॉं में एक बंदूकधारी की गोलीबारी में एक पुलिस अधिकारी सहित 13 लोग मारे गये। इसमें दस लोग घायल भी हुए हैं।
अधिकारियों ने बताया कि संदिग्ध हमलावर रेस्‍तरॉं के अंदर मृत पाया गया। हालांकि, उसकी पहचान नहीं हो सकी है। 
घटना के वक्‍त रेस्‍तरॉं में लगभग दो सौ लोग मौजूद थे।

........................

पाकिस्‍तान में ईसाई महिला आसिया बीबी को  ईश निन्‍दा के आरोपों से मुक्‍त कर जेल से रिहा कर दिया गया है। उन्‍हें आठ साल पहले मौत की सजा सुनाई गई थी। पिछले सप्‍ताह पाकिस्‍तान की सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश को लेकर  कट्टरपंथियों ने पाकिस्‍तान में हिसंक विरोध प्रदर्शन किया था।

........................

सिंधूऔरकिदाम्बीश्रीकांतचाईनाओपनबैडमिंटनटूर्नामेंटकेक्वार्टरफाइनलमेंपहुंचगएहैं।फुजोउमेंआजसिंधूनेदूसरेदौरमेंथाईलैंडकीबुसाननओंगबाम-रंगफानकोहराया।
श्रीकांतनेइंडोनेशियाकेटॉमीसुगियार्तोकोपराजितकिया।

........................

युवानिशानेबाजसौरवचौधरीनेएशियाईएयरगनशूटिंगचैम्पियनशिपकी10मीटरएयरपिस्टलस्पर्धामेंस्वर्णपदकजीतलियाहै।सौरवनेअर्जुनसिंहचीमाऔरअनमोलजैनकेसाथमिलकरटीमस्पर्धाकाभीस्वर्णपदकजीता।

........................

उत्तराखंड में उत्तरकाशी जिले के गंगोत्री धाम के कपाट आज बंद कर दिए गए हैं। शीतकाल शुरू होने पर आज दोपहर बाद कपाट बंद कर दिए गए।
केदारनाथ धाम के कपाट शीतकाल के लिए कल बंद कर दिए जाएंगे। 

........................

 

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 19 (Jan) Midday News 18 (Jan) News at Nine 18 (Jan) Hourly 19 (Jan) (1005hrs)
समाचार प्रभात 19 (Jan) दोपहर समाचार 18 (Jan) समाचार संध्या 18 (Jan) प्रति घंटा समाचार 19 (Jan) (1100hrs)
Khabarnama (Mor) 19 (Jan) Khabrein(Day) 18 (Jan) Khabrein(Eve) 18 (Jan)
Aaj Savere 19 (Jan) Parikrama 18 (Jan) Lok Ruchi Samachar 13 (Jan)

Listen Programs

Market Mantra 18 (Jan) Samayki 18 (Jan) Sports Scan 18 (Jan) Spotlight/News Analysis 18 (Jan)
    Public Speak

    Country wide 17 (Jan) Surkhiyon Mein 17 (Jan) Charcha Ka Vishai Ha 16 (Jan) Vaad-Samvaad 15 (Jan) Money Talk 15 (Jan) Current Affairs 18 (Jan)