Last Updated : Oct 22 2018 8:51AM     Screen Reader Access
News Highlights
India congratulates Afghan people for exercising their democratic rights at Parliamentary elections            Full team of EC, led by its Chief OP Rawat, to visit Telangana today to review poll preparedness            PM Modi says govt is strengthening logistic support for benefit of carpet exporters           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
11.10.2018
मुख्य समाचार-
  • चक्रवाती तूफान ति‍तली आज सवेरे ओडिसा में गोपालपुर के पास पहुंचा, राज्‍य के कई हिस्‍सों में भारी वर्षा।
  • गृहमंत्रालय ने असम में रह रहे गोरखा समुदाय के लोगों की नागरिकता को लेकर राज्‍य सरकार को स्‍पष्‍टीकरण जारी किया।
  • उच्चतम न्यायालय ने रीयल एस्‍टेट कम्‍पनी आम्रपाली की नौ संपत्तियों को सील करने के निर्देश दिये।
  • रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन प्रतिरक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में संबंधों को और आगे बढ़ाने के लिए आज से तीन दिन की फ्रांस यात्रा पर।
  • बांग्‍लादेश की एक अदालत ने वर्ष 2004 में प्रधानमंत्री शेख हसीना की हत्‍या की साजि़श रचने के मामले में पूर्व उप गृहमंत्री सहित 19 लोगों को मौत की सज़ा सुनाई।
  • यूथ ओलिम्पिक्‍स में सौरभ चौधरी ने दस मीटर एयर पिस्‍टल स्‍पर्धा में स्‍वर्ण पदक जीता।

-----

चक्रवाती तूफान तितली आज सवेरे छह बजे ओडिशा में गोपालपुर के पास समुद्र तट को पार कर गया। तूफान के जोर पकड़ने के कारण राज्‍य के कई हिस्‍सों में भारी बारिश हो रही है। गोपालपुर क्षेत्र में अनेक पेड़ और बिजली के खम्भे उखड़ गये तथा सम्पत्ति को नुकसान पहुंचा है। हालांकि अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। भुवनेश्वर मौसम कार्यालय ने बताया है कि यह  तूफान समूचे ओड़िसा तट को पार कर गया है।

राज्‍य के निचले इलाकों से तीन लाख लोगों को राहत शिविरों में ले जाया गया है। मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक ने विशेष आयुक्‍त नियंत्रण कक्ष का दौरा करने के बाद हरसंभव उपाय करने के निर्देश दिए हैं ताकि तूफान से किसी की मौत न हो। मौसम विभाग के महानिदेशक के जे रमेश ने आकाशवाणी को बताया -

तितली साइक्लोन जो है अभी ओडिसा का तट पर गोपालपुर के आस पास लैन्डफल हुआ है और विशाखापट्टनम से लेकर पुरी तक बहुत तेज हवा के साथ बारिश होने का पूरा संभावना है और अभी तेज हवाएं विशाखापट्टनम से लेकर गोपालपुर केन्द्र पारा तक ईस्ट कोस्ट में चल रही है। आज पूरा दिन और कल तक ये धीरे-धीरे बंगाल की तरफ मुड़ेगा।

इस बीच, राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल-एनडीआर एफ की ओडिशा में 15, आंध्र प्रदेश में 4 और पश्चिम बंगाल में 3 टीमें तैनात की गई हैं। एनडीआरएफ के महानिदेशक संजय कुमार ने आकाशवाणी को बताया-

ओडिसा में हमारे अठारह टीम है वहां पर अभी और जिनमें पन्द्रह टीम तैनात है। ये सभी टीम आपस में कॉडिनेशन बनाये हुए हैं। दूसरे फोर्सेस के साथ जिला स्तर के जो भी अधिकारी हैं, उनसे भी संपर्क बना हुआ है। न केवल हम दिन में बारिश की स्थिति से निपटने के अक्यूब्ड है बल्कि जो साइक्लोन के कारण स्थिति उत्पन्न हो सकती है उससे भी निपटने के लिए तैयार है।

सेना, नौसना और तटरक्षकों को भी सतर्क किया गया है ताकि कम समय के नोटिस पर भी उनकी सेवाएं ली जा सकें। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-

बंगाल की खाडी में हुई भीषण चक्रवात तूफान की प्रभाव से गनजाम जिला में जीनव अस्त व्यस्त हुआ है। कुछ दक्षिण की ओर जाने वाले रेलगाड़ियों की सेवा बंद कर दिया गया है और कुछ का रूट डाइवर्ट  कर दिया गया है। ब्रह्मपुर और गोपालपुर के बीच में सड़क संपर्क विछिन हो गये है। भुबनेश्वर का बिजुपटनायक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से कुछ विमान सेवा रद्द कर दिया गया है। गनजाम जिला के बंसधारा और ऋषिकुला नदी में बाढ़ आने की संभावना है। मौसम विभाग ने ओडिसा की अठारह जिला के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। आकाशवाणी समाचार के लिए मैं भुबनेश्वर से सुधान्शु धरा।

-----

गृह मंत्रालय ने असम में रह रहे गोरखा समुदाय के लोगों की नागरिकता को लेकर विदेशी निवासी अधिनियम 1946 के अनुसार राज्‍य सरकार को स्थिति स्‍पष्‍ट कर दी है। राज्‍य में रह रहे कुछ गोरखा लोगों को विदेशी निवासी ट्राइब्‍यूनल में भेजे जाने को देखते हुए, हाल ही में ऑल असम गोरखा स्‍टूडेंट्स यूनियन ने गृह मंत्री राजनाथ सिंह को एक प्रतिवेदन दिया था। गृह मंत्रालय ने इसी संदर्भ में राज्‍य सरकार से अधिनियम की स्थिति स्‍पष्‍ट की है। असम सरकार को भेजे पत्र में गृह मंत्रालय ने भारतीय नागरिकता को लेकर गोरखाओं के समक्ष पैदा हुई समस्‍याओं के समाधान के लिए कई प्रावधानों का उल्‍लेख किया है।

-----

उच्चतम न्यायालय ने रीयल एस्टेट कंपनी आम्रपाली की नोएडा और अन्य स्थानों में स्थित नौ संपत्तियां सील करने का निर्देश दिया है। इन संपत्तियों में आम्रपाली समूह की 46 कंपनियों से जुड़े दस्तावेज हैं। 

न्यायमूर्ति यू.यू. ललित और डी.वाई.चन्द्रचूड़ की पीठ ने समूह की नोएडा और ग्रेटर नोएडा में सात तथा बिहार के राजगीर और बक्सर में दो संपत्तियों को सील करने का निर्देश देते हुए कहा कि इन संपत्तियों की चाबी उच्चतम न्यायालय के रजिस्ट्रार को सौंपी जाएं।

उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को आम्रपाली समूह के तीन निदेशकों को अदालत के आदेश का पालन न करने के कारण पुलिस हिरासत में भेज दिया था।

-----

नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा है कि माल ढुलाई को लेकर जल्‍दी ही एक नीति मंत्रिमंडल के अनुमो‍दन के लिए पेश की जाएगी। नई दिल्‍ली में कल केन्‍द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के स्‍वर्ण जयंती वर्ष के समापन समारोह में उन्‍होंने कहा कि माल ढुलाई नीति से विमानन क्षेत्र में तेजी आएगी और देश की अर्थव्‍यवस्‍था बेहतर होगी। श्री प्रभु ने कहा-

"We are very soon want first agri export policy. Not to support agri export policy because particularly the agriculture products are such that they are perishable had to be transported in a shortest possible time to get best value and to avoid its complete perishment. So we must there for have air cargo policy to support it. This will help farmers in a big way in India."

-----

केन्‍द्र सरकार आम आदमी पर दवा खर्च का बोझ कम करने के लिए प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि योजना कार्यान्वित कर रही है। इससे तमिलनाडु के कन्‍याकुमारी जिले सहित देशभर में दवाओं पर खर्च में कमी आयी है। हमारे चेन्‍नई संवाददाता की ग्राउंड रिपोर्ट 

प्रधानमंत्री भारत जन औषधि योजना के तहत देशभर में चार हजार एक सौ से अधिक दुकानों में सात सौ से अधिक दवाएं और सर्जिकल सामग्री उपलब्ध है। कीमतों में कमी से लोगों पर पड़ने वाले आर्थिक भार से उल्लेखनीय कमी आई है। तमिलनाडु के कन्याकुमारी जिले में नगरकोयल के जय शेखरन ने बताया कि इस योजना से दवाओं पर उनके खर्च पर काफी बचत हो रही है।

बहुत समय से मुझे दिल की बीमारी है। पहले हर महीने मैं दवाइयों पर लगभग पचीस सौ रुपये खर्च करता था जो कि अब घटकर आठ सौ रुपये हो गया है। इनकी गुणवत्ता भी सर्वोत्तम है।

नगरकोयल के एक अन्य लाभार्थी ने बताया कि -

मेरी माँ और पिता मधुमेह की बीमारी से ग्रस्त हैं। उनकी दवाइयों में महीने का खर्च अब पांच सौ रुपये से घटकर मात्र दो सौ रुपये हो गया है।ये सब जन औषधि योजना से ही संभव हुआ है।

प्रधानमंत्री जन औषधि योजना दवाओं की गुणवत्ता से कोई समझौता किये बिना लोगों के स्वास्थ्य के बजट में काफी कमी लाने में सहायक सिद्ध हुई है। चैन्नई से जय सिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं रवि कपूर।

-----

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन आज से फ्रांस की तीन दिन की यात्रा पर रवाना हो रही हैं। उनकी इस यात्रा के दौरान दोनों देश प्रतिरक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में पहले से ही मज़बूत संबंधों को और बढ़ाने के बारे में विचार-विमर्श करेंगे। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार श्रीम‍ती सीतारामन फ्रांस के रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली के साथ दोनों देशों के बीच सामरिक सहयोग बढ़ाने के बारे में व्यापक बातचीत करेंगी। वे आपसी हित के प्रमुख क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा करेंगी।

-----

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज आज से ताजिकिस्तान की राजधानी दुशाम्बे में शुरू हो रहे शंघाई सहयोग संगठन के शासनाध्यक्षों की परिषद की बैठक में भाग लेंगी।

बैठक में मौजूदा अंतर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर गहराई से विचार-विमर्श करने के अलावा शंघाई सहयोग संगठन के विकास की संभावनाओं पर भी चर्चा होगी।

-----

बांग्‍लादेश की एक अदालत ने वर्ष 2004 में प्रधानमंत्री शेख हसीना की हत्‍या की साजि़श रचने के मामले में पूर्व उप गृहमंत्री सहित 19 लोगों को मौत की सज़ा सुनाई है। विपक्षी बांग्‍लादेश नेशनलिस्‍ट पार्टी प्रमुख खालिदा जि़या के भगोड़े बेटे और राजनीतिक उत्‍तराधिकारी तारिक रहमान को उम्रकैद की सज़ा दी गई है। खालिदा जिया को इस वर्ष जेल भेजे जाने के बाद से तारिक रहमान निर्वासन में रहते हुए ही पार्टी का नेतृत्‍व कर रहे हैं। इस मुकदमे में खालिदा जिया को आरोपी नहीं बनाया गया था।

-----

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है। एक ट्वीट में श्री कोविंद ने कहा कि जय प्रकाश नारायण ने एक स्वतंत्रता सेनानी और लोकतंत्र के प्रतीक के रूप में राष्ट्र को प्रेरित किया।

-----

ब्यूनस आयर्स में यूथ ओलिम्पिकस में भारतीय निशानेबाज सौरभ चौधरी ने 10 मीटर एयर पिस्‍टल स्‍पर्धा में स्‍वर्ण पदक जीता। सौरभ ने हाल ही में जकार्ता एशियाई खेलों में भी इसी स्‍पर्धा का स्‍वर्ण पदक जीता था और वह जूनियर विश्‍व चैंपियन भी हैं। टेबल टेनिस में अर्चना गिरीश कामत सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं।

-----

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

उच्चतम न्यायालय द्वारा विभिन्न मामलों में आदेश दिए जाने को आज अधिकतर अखबारों ने प्रमुखता दी है। बकौल जनसत्ता-रियल एस्टेट आम्रपाली समूह की नोएडा, ग्रेटर नोएडा और बिहार में नौ संपत्तियां सील करने का आदेश। नवभारत टाइम्स लिखता है- ग्रेटर नोएडा ऑथरिटी पर कर्ज 5 हजार आठ सौ करोड़, इसमें आम्रपाली पर ही बकाया अथॉरिटी का तीन हजार करोड़ बकाया।

हिंदुस्तान की सुर्खी है उत्तर प्रदेश सरकार ने रियल स्टेट-2018 से जुड़ी नियमावली को मंजूरी दी। बिल्डर बुकिंग राशि 10 फीसदी से अधिक नहीं ले सकेंगे।
राष्ट्रीय सहारा ने राफाल मामले पर उच्चतम न्यायालय के हवाले से लिखा है-बताओ कैसे-कैसे खरीदा राफाल। सरकार से सीलबंद लिफाफे में मांगा जवाब।
दैनिक जागरण की बड़ी खबर है, दहलने से बचा पंजाब, हॉस्टल से तीन आतंकी गिरफ्तार।
राष्ट्रीय सहारा की खबर है- कॉलेजों में मूल दस्तावेजों की फोटोकॉपी से ही मिल जाएगा एडमिशन, दाखिला छोड़ने पर संस्थान को वापस करनी होगी पूरी फीस।

देश में घूस लेने वाले ही नहीं देने वाले भी बढ़ रहे हैं-हिंदुस्तान ने ट्रांसपरेसी इंटरनेशनल इंडिया की रिपोर्ट के हवाले से लिखा है। इस साल 11 फीसदी ज्यादा लोगों ने रिश्वत दी।

देश में पहली बार हुआ खोपड़ी का सफल प्रतिरोपण, राजस्थान पत्रिका के अनुसार पुणे के डॉक्टरों का कमाल, चार वर्षीय बच्ची को थ्री-डी खोपड़ी लगाई।

-----

 
 

Live Twitter Feed

Listen News

  • Morning News 22 (Oct)
  • Midday News 21 (Oct)
  • News at Nine 21 (Oct)
  • Hourly 22 (Oct) (0605hrs)
  • समाचार प्रभात 22 (Oct)
  • दोपहर समाचार 21 (Oct)
  • समाचार संध्या 21 (Oct)
  • प्रति घंटा समाचार 22 (Oct) (0600hrs)
  • Khabarnama (Mor) 21 (Oct)
  • Khabrein(Day) 21 (Oct)
  • Khabrein(Eve) 21 (Oct)
  • Aaj Savere 22 (Oct)
  • Parikrama 21 (Oct)
  • Lok Ruchi Samachar 14 (Oct)

Listen Programs

  • Market Mantra 21 (Oct)
  • Samayki 21 (Oct)
  • Sports Scan 21 (Oct)
  • Spotlight/News Analysis 21 (Oct)
  • Public Speak
  • Country wide 18 (Oct)
  • Surkhiyon Mein 18 (Oct)
  • Charcha Ka Vishai Ha 17 (Oct)
  • Vaad-Samvaad 16 (Oct)
  • Money Talk 16 (Oct)
  • Current Affairs 19 (Oct)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""