Last Updated : Feb 17 2019 11:12PM     Screen Reader Access
News Highlights
NDA govt initiated several development projects to uplift all sections: PM            Govt withdraws security cover to five separatist leaders in Kashmir            BJP committed to make Assam free from illegal immigrants: Amit Shah            India, Iran ask Pakistan to punish terrorists for recent separate terror attacks            ICC Test rankings: Kohli remains on top; Pujara holds on to his 3rd spot           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
21.09.2018

दिनांक : 21 सितम्‍बर, 2018


समाचार संध्‍या


2045


मुख्य समाचार:-
  • भारत ने न्‍यूयार्क में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा की बैठक से अलग भारत और पाकिस्‍तान के विदेशमंत्रियों की बैठक रद्द की। कहा-जम्‍मू-कश्‍मीर में पाकिस्‍तानी तत्‍वों द्वारा भारतीय सुरक्षाकर्मियों की निर्मम हत्‍या से पाकिस्‍तान के नये प्रधानमंत्री का असली चेहरा दुनिया के सामने आया।
  • गृह मंत्रालय ने जम्‍मू-कश्‍मीर में कुछ विशेष पुलिस अधिकारियों के इस्‍तीफा देने की मीडिया की खबरों का खण्‍डन किया।
  • तंजानिया में विक्‍टोरिया झील में करीब 126 लोग डूबे, एक सौ लापता।
  • चीन ओपन बैडमिन्‍टन में किदाम्‍बी श्रीकांत और पी वी सिंधु अपने मुकाबले हारकर बाहर।
  • एशिया कप क्रिकेट में बांग्‍लादेश ने जीत के लिए भारत को 174 रन का लक्ष्‍य दिया।

-----

भारत ने विदेशमंत्री सुषमा स्वराज और पाकिस्तान के विदेशमंत्री शाह महमूद कुरैशी के बीच न्यूयॉर्क में होने वाली बैठक रद्द कर दी है।
यह बैठक इस महीने के आखिर में न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक से अलग होने वाली थी।
 
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने आज जारी एक बयान में कहा कि बैठक रद्द करने का फैसला पाकिस्तानी तत्वों द्वारा भारतीय सुरक्षाकर्मियों की निर्मम हत्या किये जाने और पाकिस्तान द्वारा आतंकवाद और आतंकवादियों को महिमा-मंडित करने वाले 20 डाक टिकट जारी करने के मद्देनजर लिया गया है।
 
श्री रवीश कुमार ने बताया कि ये घटनाएं इस बात की पुष्टि करती है कि पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आने वाला है।
 
ये लग रहा है कि पाकिस्‍तान के वार्ता के प्रस्‍ताव के पीछे उनके नापाक इरादे है, जिसका खुलासा हो चुका है। पाकिस्‍तान ने नये प्रधानमंत्री का असली चेहरा सामने आ गया। ऐसे माहौल में पाकिस्‍तान से बात करने का कोई मतलब ही नहीं।
 
विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने कहा कि पाकिस्तान के साथ विदेशमंत्री स्तर की बैठक का फैसला वहां के प्रधानमंत्री और विदेशमंत्री की ओर से बातचीत के प्रस्ताव वाला पत्र मिलने के बाद किया गया था।

-----

गृह मंत्रालय ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर में किसी भी पुलिसकर्मी ने इस्तीफा नहीं दिया है। मंत्रालय की ओर से आज जारी बयान में कहा गया है कि मीडिया में कुछ ऐसी खबरें आई हैं कि राज्य में कुछ विशेष पुलिस अधिकारियों ने इस्तीफा दे दिया है, लेकिन राज्य पुलिस के अनुसार ये खबरें झूठी हैं। मंत्रालय ने कहा कि ऐसी खबरें कुछ शरारती तत्वों की ओर से किया गया दुष्प्रचार है।
 
गृह मंत्रालय का कहना है कि जम्मू-कश्मीर के पास दक्ष और निष्ठावान पुलिस बल है, जो स्थानीय निकाय चुनावों की व्यवस्था के साथ ही किसी भी तरह की सुरक्षा चुनौतियों से निपटने में पूरी तरह सक्षम है।

-----

जम्मू-कश्मीर में शोपियां पुलिस लाइन में आज उन तीन पुलिस अधिकारियों- निसार अहमद, फिरदौस अहमद और कुलदीप सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित की गई, जिनकी आतंकवादियों ने अपहरण करने के बाद हत्या कर दी थी।
 
राज्य के पुलिस महानिरीक्षक एस. पी. पाणि की अगुवाई में नागरिक और पुलिस अधिकारियों ने शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धा-सुमन अर्पित किये।

-----

झारखंड में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को रांची से  आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-पी.एम.जे.ए.वाई. की शुरूआत करेंगे। इस योजना के अंतर्गत 10 करोड़ से अधिक परिवारों को प्रत्येक वर्ष पांच लाख रुपये तक की स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा किया जाएगा। एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि श्री मोदी योजना पर आधारित प्रदर्शनी का अवलोकन करेंगे और लाभार्थियों की पहचान तथा ई-कार्ड उपलब्ध कराये जाने के अवसर पर उपस्थित रहेंगे। श्री मोदी इस अवसर पर चाईबासा और कोडरमा में मेडिकल कॉलेज की आधारशिला भी रखेंगे। वे दस स्वास्थ्य और आरोग्य केन्द्रों का उद्घाटन करेंगे। गंगटोक शहर रवाना होने से पहले वे जनसभा को संबोधित करेंगे। सोमवार को प्रधानमंत्री पाक्योंग हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे। इस हवाई अड्डे से हिमालयी क्षेत्रों को आपस में जोड़ने में काफी मदद मिलेगी और पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

-----

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल ओडिशा और छत्तीसगढ़ राज्‍यों के दौरे पर जाएंगे। ओडिशा के तालचेर में वे तालचेर उर्वरक संयंत्र को फिर से चालू किये जाने के उपलक्ष्य में एक पट्टिका का अनावरण करेंगे। गैस से संचालित किया जाने वाला यह देश का पहला उर्वरक संयंत्र होगा।
 
प्रधानमंत्री बाद में झारसुगुडा जाएंगे, जहां वे झारसुगुडा हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे। श्री मोदी इस अवसर पर गर्जनबहल कोयला खदान और झारसुगुडा-बारापली-सरडेगा रेल संपर्क लाइन राष्ट्र को समर्पित करेंगे।
 
बाद में प्रधानमंत्री छत्तीसगढ़ के जांजगीर चाम्पा जाएंगे, जहां वे स्थानीय हथकरघा और कृषि से जुड़ी एक प्रदर्शनी देखेंगे। वे राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना और पेन्ड्रा-अनूपपुर के बीच तीसरी रेलवे लाइन की आधारशिला रखेंगे।
 
प्रधानमंत्री इस अवसर पर एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

-----

हिमाचल प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना वंचित वर्ग के लोगों के लिए बहुत मददगार साबित हो रही है। इस योजना के तहत लाहौल स्‍फीति जिले के ग्रीमस गांव के एक जनजातीय व्‍यक्ति फुन्चोग ने अस्‍सी साल की उम्र में अपना मकान बनाया है। हमारे शिमला संवाददाता की ग्राउंड रिपोर्ट -
जनजातीय ज़िला लाहौल स्‍फीति के ग्रीमस गांव के फुन्चोग 80 साल की उम्र तक गोम्पा में रहने को मजबूर थे मगर प्रधानमंत्री आवास योजना से उन्हें अपने घर का सपना साकार हुआ। उन्होंने गरीबों की सुध लेने के लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया है।
पहले गुम्‍फा में बैठते थे, उस वक्‍त में हमारे पास मकान नहीं थी। प्रधानमंत्री जी ने हमको ऐसा मिला जी मकान के लिए धन्‍यवाद करना चाहता जी, गरीब के लिए तो ये सूरज पश्चिम से निकला हुये की तरह है जी। हम गरीब लोगों तो खोके में रहते हैं। अब प्रधानमंत्री योजना की वजह से हम लोगों का पक्‍का मकान देखने का सपना पूरा हुआ।
लाहौल के लोगों का कहना है कि पहाड़ी क्षेत्र होने के कारण योजना के तहत मिलने वाली राशि पर्याप्त नहीं है और इसमें वृद्धि होनी चाहिए।
ये जो पहाड़ी इलाका है। केरिएज बढ़ता है और यहां के लिए बहुत मुश्किल पड़ता हरेक चीज। प्रधानमंत्री जी से मेरा अनुरोध रहेगा कि थोड़ा बढ़ा दिया जाए पहाड़ी इलाकों के लिए, ट्राइबल्‍स एरिया के लिए बहुत खुशी होगी जी।
फुन्चोग की तरफ हिमाचल के कई लोंगों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना वरदान साबित हो रही है। संजीव सुंदरियाल, आकाशवाणी समाचार शिमला।

-----

चक्रवाती तूफान दाये महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र में पहुंचने के साथ ही कमजोर पड़ गया है। इसके उत्तर-पश्चिम की ओर आगे बढ़ने के साथ ही अगले चौबीस घंटों के दौरान और कमजोर होने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग के प्रमुख डॉक्टर एम. महापात्रा ने बताया कि तूफान के प्रभाव से विदर्भ, उत्तरी महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में कई स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।
 
इसके प्रभाव में अगले 24 घंटे में मध्‍यप्रदेश और विदर्भ एरिया में बारिश होने के साथ-साथ आइसोलेटेड प्‍लेसेस में हैवी टू वेरी इंटेंस रेनफॉल हो सकता है  और 22 तारीख से नॉर्थ मध्‍य महाराष्‍ट्र, नॉर्थ कोंकण और गुजरात रीजन में भी आइसोलेटेड टू हैवी टू वेरी हैवी रेनफॉल हो सकता है।

------


तंजानिया में विक्टोरिया झील में कल हुई नौका दुर्घटना में मृतकों  की संख्या बढ़कर एक सौ छब्‍बीस हो गई है। कई लोग अभी भी लापता हैं और चार सौ से अधिक लोगों के डूबकर मर जाने की आशंका है। इस बीच, लापता लोगों की तलाश जारी है। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार दुर्घटना उस समय हुई जब नौका तट के करीब पहुंच रही थी। नौका में सवार लोग उतरने की हड़बड़ी में एक तरफ आ गए, जिससे नाव पलट गई।

------

वियतनाम के राष्‍ट्रपति त्रान दई कुआंग का आज हनोई में  में निधन हो गया। वे 61 वर्ष के थे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वियतनाम के राष्‍ट्रपति के निधन पर गहरा दुख व्‍यक्‍त किया है।

----

चीन ओपन बैडमिंटन टूना्रमेंट में सिंगल्‍स में भारतीय चुनौती समाप्‍त हो गई है। पुरूष सिंगल्‍स में दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी केंतो मोमोता ने क्वार्टरफाइनल में किदाम्बी श्रीकांत को पराजित किया।
महिला वर्ग में चीन की चेन युफेई ने तीसरी वरीयता प्राप्‍त पी वी सिंधु को हरा दिया।

-------

एशिया कप क्रिकेट में सुपर-फोर के मुकाबले में दुबई में बंगलादेश ने भारत को जीत के लिए 174 रन का लक्ष्‍य दिया है। बंगलादेश की पूरी टीम 50वें ओवर में 173 रन पर सिमट गई। एक अन्‍य मैच में आबुधाबी में पाकिस्‍तान के साथ अफगानिस्‍तान ने ताजा समाचार मिलने तक 49 ओवर में 6 विकेट पर 243 रन बना लिए हैं।

-----

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी इस महीने की 30 तारीख को आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में अपने विचार साझा करेंगे। श्री मोदी ने एक ट्वीट संदेश में लोगों से नरेन्‍द्र मोदी ऐप और माई जी ओ वी ओपन फोरम पर अपने विचार और सुझाव साझा करने का आग्रह किया। लोग टोल फ्री नम्‍बर - 1 8 0 0-11-7 8 0 0 पर कॉल करके हिन्‍दी या अंग्रेजी में अपने संदेश रिकॉर्ड करा सकते हैं। इस महीने की 26 तारीख तक फोन लाइनें खुली रहेंगी। प्रधानमंत्री को सीधे सुझाव देने के लिए श्रोता  1 9 2 2 पर मिस्‍ड कॉल दे सकते हैं और एसएमएस से प्राप्‍त लिंक पर भी अपने सुझाव भेज सकते हैं।

-------

आशूरा-ए-मुहर्रम के दिन आज देश भर में पैगंबर मुहम्मद के नवासे हजरत इमाम हुसैन और उनके साथियों की शहादत को याद किया जाता है। हजरत इमाम हुसैन ने कर्बला में सच्चाई, नेकी और न्याय को कायम रखने के लिए अपनी जिंदगी कुर्बान कर दी। उत्‍तर प्रदेश में हजरत हुसैन की याद में ताजि़ये निकाले गए।

------

बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक तेज उतार-चढ़ाव के बीच आज दो सौ अस्‍सी अंक गिरकर 36 हजार 842 पर बंद हुआ। निफ्टी भी 91 अंक घटकर ग्‍यारह हजार 143 पर आ गया।

------


Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 17 (Feb) Midday News 17 (Feb) News at Nine 17 (Feb) Hourly 17 (Feb) (2300hrs)
समाचार प्रभात 17 (Feb) दोपहर समाचार 17 (Feb) समाचार संध्या 17 (Feb) प्रति घंटा समाचार 17 (Feb) (2305hrs)
Khabarnama (Mor) 17 (Feb) Khabrein(Day) 17 (Feb) Khabrein(Eve) 17 (Feb)
Aaj Savere 17 (Feb) Parikrama 17 (Feb) Lok Ruchi Samachar 17 (Feb)

Listen Programs

Market Mantra 17 (Feb) Samayki 17 (Feb) Sports Scan 17 (Feb) Spotlight/News Analysis 17 (Feb)
    Public Speak

    Country wide 14 (Feb) Surkhiyon Mein 14 (Feb) Charcha Ka Vishai Ha 13 (Feb) Vaad-Samvaad 12 (Feb) Money Talk 12 (Feb) Current Affairs 8 (Feb)