Last Updated : Jun 18 2019 1:09PM     Screen Reader Access
News Highlights
Newly-elects of Lok Sabha are being administered oath by Dr Virendra Kumar            SC defers hearing on plea seeking safety and security for doctors in govt hospitals            Centre decides to send another high-level team to Bihar in view of Encephalitis            China's Sichuan earthquake death toll rises to 12            ICC Cricket World Cup: England to play Afghanistan today           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
21.09.2018
मुख्य समाचार
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा - मजबूत आर्थिक आधार के बल पर भारत ने पिछले चार साल के दौरान चहुंमुखी  विकास हासिल किया।
  • विश्‍व बैंक ने भारत को उच्‍च मध्‍यम आय वाला देश बनने में सहायता के लिए देशीय भागीदारी ढांचे को मंजूरी दी।
  • नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु ने सभी विमानन कंपनियों और हवाई अड्डों की सुरक्षा जांच के आदेश दिये।
  • चक्रवाती तूफान-डाए ने ओडिसा तट पार किया, राज्‍य के कई हिस्‍सों में भारी वर्षा।
  • भारत ने उत्‍तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच गैर-परमाणुकरण समझौते का स्‍वागत किया।
  • एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट में आज सुपर-4 में भारत का मुकाबला बांग्‍लादेश से, बांग्‍लादेश को हराकर अफगानिस्‍तान ग्रुप में शीर्ष पर।

----------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि सुदृढ़ आर्थिक बुनियाद के बल पर भारत पिछले चार साल के दौरान समग्र विकास का प्रत्‍यक्षदर्शी बना है। उन्‍होंने कहा कि पुराने संसाधनों का देशहित में इस्‍तेमाल किया गया है और उन्‍हें सही दिशा दी गई है। उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र में राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार ने ईमानदार और पारदर्शी शासन व्‍यवस्‍था स्‍थापित की है।

देश में पिछले चार वर्षों में चौतरफा विकास इसलिए संभव हो पाया। उन्‍हीं संसाधनों के रहते सरकार बेहतर काम इसलिए कर पाई क्‍योंकि राष्‍ट्रहित को सर्वोपरि रखा गया। व्‍यवस्‍थाओं को सही दिशा की तरफ मोड़ा गया। साथियों मैं आपको विश्‍वास दिलाता हूं कि जनहित में मु‍श्किल से मुश्किल फैसले लेने का यह सिलसिला जारी रहेगा। आज देश में चुनौतियों के बावजूद भारत की अर्थव्‍यवस्‍था की नींव दिनों दिन मजबूत होती चली जा रही है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत वर्ष 2022 तक 50 खरब डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था बनने के लक्ष्‍य की ओर बढ़ रहा है। श्री मोदी ने कल नई दिल्‍ली में इंडिया इंटरनेशनल कन्‍वेंशन एण्‍ड एक्‍सपो सेंटर के शिलान्‍यास समारोह में कहा कि देश की अर्थव्‍यवस्‍था के मूल आधार मजबूत हैं और विनिर्माण तथा कृषि क्षेत्र, अर्थव्‍यवस्‍था में दस-दस खरब डॉलर का योगदान करेंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा है कि अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्राकोष के अप्रैल 2018 के विश्‍व आर्थिक परिदृश्‍य के अनुसार 26 खरब डॉलर के साथ भारत, दुनिया की छठीं सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था है।

देश दुनिया के बिजनेस लीडर के लिए वो तमाम सुविधाएं होगी जिसकी अपेक्षा वो दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्‍था से करता है। वो अर्थव्‍यवस्‍था जो आठ प्रतिशत से अधिक की गति से विकास कर रही है। जो आने वाले पांच सात वर्षों में फाइव ट्रिलियन तो अगले एक डेढ़ दशक में टेन ट्रिलियन डॉलर के लक्ष्‍य को लेकर के तेज गति से आगे बढ़ रही है।

----------

कर्नाटक के धारवाड़ जिले में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना प्रभावी तरीके से लागू की जा रही है। इस योजना के तहत छोटे और सीमांत किसानों को सब्सिडी दी जा रही है। कृषि और उद्यान विभाग द्वारा किसानों को हर तरह की सहायता और प्रोत्साहन भी दिया जा रहा है। प्रस्तुत है हमारे धारवाड़ संवाददाता की ग्राउंड रिपोर्ट-

विभिन्न फसलों की बहुत अच्‍छी पैदावार मिल सके इसके लिए स्प्रिंकल और ड्रिप सिंचाई प्रणाली का इस्‍तेमाल किया जा रहा है। धारवाड़ जिले में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना को लागू करने के बारे में कृषि विभाग के संयुक्‍त निदेशक टी एस रुद्रेश ने बताया -

‍(इस योजना में हम स्प्रिंकल सिंचाई और ड्रिप सिंचाई प्रणाली पर जोर दे रहे हैं। जिसके अंतर्गत गन्‍ना, रुई और कुछ अन्‍य फसलों पर विशेष ध्‍यान दिया जा रहा है। हम सभी किसानों को स्प्रिंकल उपकरण भी दे रहे हैं। विशेष रूप से मूंगफली और सोयाबीन फसल उगाने वाले किसानों को।)

धारवाड़ जिले के पुदाल कट्टी गांव के एक किसान रवि गडिकेरे प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत ड्रिप सिंचाई प्रणाली को अपनाकर मक्का और करेला की खेती कर रहे हैं। उन्‍होंने कृषि और बागवानी विभाग द्वारा उपलब्‍ध कराए जा रहे मार्ग दर्शन और प्रेरणा की बहुत सराहना की। उन्‍होंने कहा कि यह योजना बहुत लाभप्रद है और इससे उनको अच्‍छी उपज मिलने में बहुत मदद मिल रही है। धारवाड़ से आरती देवाशिखामनि की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से गौरव राघव।

----------

विश्‍व बैंक बोर्ड ने भारत के महत्‍वाकांक्षी पंचवर्षीय देशी भागीदारी ढांचे का समर्थन किया है। यह भारत के उच्‍च, टिकाऊ और समग्र विकास से जुड़ा है। इस कदम का उद्देश्‍य संसाधन सम्‍पन्‍न और समग्र विकास, रोजगार सृजन और मानवीय पूंजी निर्माण जैसी महत्‍वपूर्ण विकास प्राथमिकताओं को होने वाली समस्‍याएं दूर कर भारत को उच्‍च मध्‍यम आय वाला देश बनाना है।

दक्षिण एशिया में विश्‍व बैंक के उपाध्‍यक्ष हार्टविग शाफर ने कहा कि भारत की अर्थव्‍यवस्‍था तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्‍यवस्‍था है और इसका वैश्विक महत्‍व है।

----------

नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु ने सभी विमान कंपनियों और हवाई अड्डों की सुरक्षा जांच का आदेश दिया है। यह कदम उस घटना के बाद उठाया गया है जब मुम्‍बई से जयपुर जा रहे जेट एयरवेज के विमान के चालक दल के सदस्‍य हवा के दबाव को नियंत्रित करने वाला स्विच खोलना भूल गए। इसकी वजह से 30 यात्रियों के नाक और कान से खून निकलने लगा। सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि श्री प्रभु ने जेट एयरवेज के विमान की इस घटना की जांच के आदेश दिए हैं।

----------

चक्रवाती तूफान 'डाए' आज तड़के ओडिसा में गोपालपुर तट को पार कर गया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस तूफान के प्रभाव से राज्‍य के तटीय और दक्षिणी भागों में तेज हवाओं के साथ भारी वर्षा हो रही है।

बंगाल की खाड़ी में कम दबाव कारण से ओड़ीसा के अधिकांश स्थान पर भारी बारिश हुई है। आज शाम तक ओडीसा के 26 जिला के एक दो स्‍थान पर हवा और बिजली के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान भुवनेश्‍वर मौसम विभाग ने किया है। तटीय ओडीसा के एक दो स्‍थान पर भारी से भारी बारिश और उत्‍तर दक्षिण आगंतरण ओडीसा के कुछ स्‍थान पर अगले 24 घंटे में भारी बारिश हो सकती है। आकाशवाणी के लिए भुवनेश्‍वर से मैं सुधांशु।

----------

उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू तीन देशों-सर्बिया, माल्‍टा और रोमानिया की सात दिन की यात्रा पूरी कर नई दिल्‍ली पहुंच गये हैं। उपराष्‍ट्रपति की इस यात्रा के दौरान भारत और इन यूरोपीय देशों के मध्‍य कई समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किए गये।

----------

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक के दौरान पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से मुलाकात करेंगी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा है कि दोनों विदेशमंत्री उचित समय और तिथि पर मुलाकात करेंगे।

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री ने संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा की आगामी बैठक से अलग विदेश मंत्री और पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री के बीच बैठक के लिए बार-बार आग्रह किया। मैं पुष्टि कर सकता हूं कि पाकिस्‍तान की ओर से बैठक के लिए किए गए अनुरोध पर संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के अलावा दोनों देशों की सुविधानुसार तारीख और समय निश्चित करके बैठक की जाएगी।

----------

अमरीका ने न्‍यूयॉर्क में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा की बैठक से अलग दो पड़ोसी देशों के विदेश मंत्रियों के बीच मुलाकात की पाकिस्‍तान की पेशकश भारत द्वारा स्‍वीकार किए जाने का स्‍वागत किया है।

विदेश विभाग की प्रवक्‍ता हीथर नौएर्ट ने अपने नियमित संवाददाता सम्‍मेलन के दौरान पत्रकारों को बताया कि भारत और पाकिस्‍तान के लोगों के लिए यह एक बड़ी खबर है कि वे एक साथ बैठकर आपस में बातचीत करने की स्थिति में हैं।

----------

भारत ने 18 से 20 सितम्बर  तक प्योंगयांग में हाल में संपन्न भारत कोरिया शिखर सम्मेलन का स्वागत किया है। विदेश मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि भारत कोरियाई प्रायद्वीप में शांति और स्थिरता कायम करने के लिए लगातार बातचीत और कूटनीति का समर्थक रहा है।

भारत ने आशा व्यक्त की है कि ऐसे निरन्तर प्रयासों से तनाव कम होगा तथा कोरियाई प्रायद्वीप में शांति और सामंजस्य बनाये रखने का रास्ता साफ होगा।

----------

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि उसे संयुक्‍त अरब अमारात की सरकार से दुबई की एक अदालत में अगुस्‍ता वेस्‍टलैंड हैलिकॉप्‍टर सौदा मामले में दलाल क्रिश्‍ट‍ियन माइकल से संबंधित कोई पत्र नहीं मिला है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने कल नई दिल्‍ली में बताया कि जब तक विदेश मंत्रालय को संयुक्‍त अरब अमारात सरकार से इस मामले में कोई आधिकारिक सूचना नहीं मिलती। वे इस मामले में जवाब देने की स्थिति में नहीं हैं।

----------

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि सरकार ड्राइविंग लाइसेंस का डेटाबेस तैयार कर रही है। इस कदम से एक ही व्‍यक्ति को विभिन्‍न प्राधिकरणों से कई लाइसेंस जारी करने पर रोक लगेगी। नई दिल्‍ली में एक कार्यक्रम में श्री गडकरी ने कहा कि बिना परीक्षा के लाइसेंस जारी करने पर रोक लगाने के लिए सरकार कई ड्राइवर प्रशिक्षण केन्‍द्र खोल रही है।

ड्राइविंग लाइसेंस से लेकर, एडवरटाइजमेंट कैंपेन से लेकर, एनजीओ के सहयोग से लेकर, आटोमो‍बाइल इंजीनियर, इंजीनियरिंग का में सुधार करने के साथ अनुसार नियमों में कानून में सुधार करने के साथ सब बातों पर हम लोग लगातार वॉर फुटिंग पर काम कर रहे हैं।

----------

खेल समाचारों के साथ मुकेश कुमार -

किदांबी श्रीकांत और पी.वी. सिंधू चीन ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्‍वार्टर फाइनल में आज अपने अपने मुकाबले खेलेंगे। श्रीकांत का सामना जापान के केंतो मोमोता से होगा। तीसरी वरीयता प्राप्‍त पी वी सिंधू का मुकाबला चीन की चेन युफेई से होगा।

उधर, दुबई में एशिया कप क्रिकेट में आज सुपर-4 में भारत का मुकाबला बांग्‍लादेश से होगा। आज ही अबुधाबी में पाकिस्‍तान का सामना अफगानिस्‍तान से होगा। दोनों मैच शाम पांच बजे से खेले जाएंगे। दुबई में कल अफगानिस्‍तान ने बांग्‍लादेश को 136 रन से हराया। अफगानिस्‍तान के 256 रन के लक्ष्‍य के जवाब में बांग्‍लादेश की पूरी टीम 42 ओवर और एक गेंद में 119 रन पर ही सिमट गई। इस जीत से अफगानिस्‍तान ग्रुप-बी में सबसे ऊपर पहुंच गया।

इस बीच क्रिकेट कप्तान विराट कोहली और महिला भारोत्तोलक मीराबाई चानू को देश का सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न प्रदान किया जाएगा। भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा और टेबल टेनिस खिलाड़ी मणिका बत्रा सहित 20 खिलाड़ियों को अर्जुन पुरस्कार दिया जाएगा। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मंगलवार को राष्ट्रपति भवन में एक समारोह में राष्ट्रीय खेल पुरस्कार प्रदान करेंगे।

----------

आज यौमे-ए-अशुरा है। इस दिन पैगंबर मुहम्मद के नवासे हजरत इमाम हुसैन और उनके साथियों की शहादत को याद किया जाता है। इस मौके पर कर्बला में हजरत हुसैन की बड़ी कुर्बानी को याद करते हुए मजलिसों यानी धार्मिक बैठकों का आयोजन किया जाता है।

----------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात संबंधी प्रस्ताव के सकारात्मक जवाब पर अमर उजाला ने लिखा है- पाकिस्तानी विदेश मंत्री से मिलेंगी सुषमा स्वराज, पर वार्ता की शुरुआत नहीं। नवभारत टाइम्स का कहना है- खटास के माहौल में दोनों देशों के विदेश मंत्री इसी महीने मिलेंगे। उधर, हिंदुस्तान ने अमेरिका के इस बयान को दिया है कि भारत पर लगातार हमले कर रहे पाकिस्तान के आतंकी। पत्र ने आगे लिखा है- अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने आतंकरोधी कार्रवाई करने पर भारतीय नेतृत्व की तारीफ की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह बयान कि कठिन फैसले लेती रहेगी सरकार, को राष्ट्रीय सहारा ने सचित्र देते हुए उनके इस वक्तव्य को भी दिया है कि सरकार ने राष्ट्रहित को सर्वोपरि रखा और व्यवस्थाओं को सही दिशा में मोड़ा।

लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दर बढ़ाए जाने पर दैनिक जागरण ने लिखा है- पीपीएफ पर मिलेगा आठ प्रतिशत ब्याज। राष्ट्रीय सहारा ने इसे शीर्षक दिया है- लघु बचत की बढ़ी चमक, सरकार ने कई वर्षों बाद किया ब्याज दरों में इजाफा।

----------


Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 18 (Jun) Midday News 17 (Jun) News at Nine 17 (Jun) Hourly 18 (Jun) (1300hrs)
समाचार प्रभात 18 (Jun) दोपहर समाचार 17 (Jun) समाचार संध्या 17 (Jun) प्रति घंटा समाचार 18 (Jun) (1205hrs)
Khabarnama (Mor) 18 (Jun) Khabrein(Day) 17 (Jun) Khabrein(Eve) 17 (Jun)
Aaj Savere 18 (Jun) Parikrama 17 (Jun) Lok Ruchi Samachar 16 (Jun)

Listen Programs

Market Mantra 17 (Jun) Samayki 17 (Jun) Sports Scan 17 (Jun) Spotlight/News Analysis 17 (Jun) Samachar Darshan 16 (Jun) Radio Newsreel 17 (Jun)
    Public Speak

    Country wide 13 (Jun) Surkhiyon Mein 13 (Jun) Charcha Ka Vishai Ha 5 (Jun) Vaad-Samvaad 11 (Jun) Money Talk 11 (Jun) Current Affairs 14 (Jun)