Last Updated : Jan 18 2019 11:10PM     Screen Reader Access
News Highlights
India aims to be in 'Top 50' rank by next year in EoDB: PM            India lodges protest over Pak's SC order on "Gilgit-Baltistan”            Smriti Irani hits out at Congress for backing those who raise anti-India slogans            Dhoni's unbeaten 87 guides India to a historic ODI series win in Australia            Saina enters women's singles semifinals of Malaysia Masters           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
14.09.2018
मुख्य समाचार
  • प्रधानमंत्री ने इन्‍दौर में दाउदी बोहरा समुदाय के नेताओं को सम्‍बोधित किया। श्री नरेन्‍द्र मोदी ने भारत की सांस्‍कृतिक विविधता को सराहा।
  • राष्‍ट्र आज हिन्‍दी दिवस मना रहा है। उपराष्‍ट्रपति वैंकेया नायडू ने विभिन्‍न सरकारी विभागों के प्रमुखों को राजभाषा पुरस्‍कार प्रदान किये।
  • उच्‍चतम न्‍यायालय ने 1994 जासूसी मामले में इसरो के पूर्व वैज्ञानिक नांबि नारायणन को 50 लाख रूपये का मुआवजा दिये जाने का निर्देश दिया। न्‍यायालय ने इस मामले में केरल पुलिस की भूमिका की जांच के आदेश भी दिये।
  • जम्‍मू कश्‍मीर में किश्‍तवाड़ जिले में एक बस के चेनाब नदी में गिरने से 16 लोगों की मौत।
  • और, दक्षिण कोरिया में विश्‍व निशानेबाजी प्रतियोगिता में 16 वर्षीय उदयवीर सिंह ने व्‍यक्तिगत स्‍पर्धा में स्‍वर्ण पदक जीता। पुरूषों के 25 मीटर जूनियर पिस्‍टल टीम स्‍पर्धा में भारत शीर्ष पर।

--------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारत वसुधैव कुटुंबकम यानि पूरा विश्‍व एक परिवार में विश्‍वास करने वाला देश है और दाउदी बोहरा समुदाय इसका वास्‍तविक उदाहरण है। मध्‍यप्रदेश के इंदौर में इमाम हुसैन की शहादत की याद में दाउदी बोहरा समुदाय के समारोह आशरा-ए-मुबारकां में उन्‍होंने कहा कि भारत का समाज और इसकी विरासत दुनिया में सबसे अलग है।
पूरे विश्‍व को एक परिवार मानने वाले वसुधैव कुटुंबकम हम वो लोग जो सबको साथ लेकर चलने की परंपरा को जी करके दिखाने वाले लोग हमारे समाज की, हमारे विरासत की यही शक्ति है, जो हमें दुनिया के दसरे देशों से अलग पहचान पैदा करती है। 
श्री मोदी ने कहा कि भारतीयों को अपने अतीत पर गर्व है, वर्तमान में विश्‍वास है और उज्‍जवल भविष्‍य के लिए आत्‍मविश्‍वास है।
हमें अपने अतीत पर गर्व है, वर्तमान पर विश्‍वास है और उज्‍ज्‍वल भविष्‍य का आत्‍मविश्‍वास के साथ संकल्‍प भी है। शांति, सद्भाव, सत्‍याग्रह और राष्‍ट्रभक्ति के प्रति बोहरा समाज की भूमिका हमेशा-हमेशा महत्‍वपूर्ण रही है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि इमाम हुसैन ने शांति और न्‍याय के लिए संघर्ष किया।
आयुष्‍मान भारत और स्‍वच्‍छ भारत अभियान जैसी सरकार की विभिन्‍न कल्‍याणकारी योजनाओं का उल्‍लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आयुष्‍मान योजना देश के पचास करोड़ गरीब लोगों के लिए वरदान है।
आयुष्‍मान भारत देश के करीब-करीब 50 करोड़ गरीब भाई-बहनों के लिए संजीवनी बन करके आई है। हर परिवार का पांच लाख रूपये का सालना तक का पूरा खर्चा, उसके इलाज का पूरा जिम्‍मा सुनिश्चित करने वाली यह आयुष्‍मान योजना का इन दिनों अभी ट्रायल आलरेडी चल रहा है और 25 सितंबर ज‍बकि पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय जी की जन्‍म जयंती है। उसे देशभर में लागू किया जाएगा। 
मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी इस अवसर पर समुदाय को संबोधित किया। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से।
प्रधानमंत्री ने भारतीय संस्‍कृति की वसुधैव कुटुंबकम की अवधारणा का उल्‍लेख करते हुए कहा कि दाऊदी बोहरा समाज इस सिद्धांत का अच्‍छे से पालन कर रहा है। प्रधानमंत्री ने केंद्र सरकार की स्‍वच्‍छ भारत, आयुष्‍मान भारत जैसी येाजनाओं का उल्‍लेख करते हुए इनके क्रियान्‍वयन में बोहरा समाज के योगदान की सराहना की। इसके पूर्व आध्‍यात्मिक गुरू सैय्यदाना मुफ्फदल सैफुद्दीन ने प्रधानमंत्री को उनके जन्‍मदिन पर अग्रिम शुभकामनाएं देते हुए देशहित के कार्यों की प्रशंसा की। इस अवसर पर मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज चौहान ने भी अपने विचार रखें। गौरतलब है कि संख्‍या के लिहाज से कम होने के बाद भी बोहरा  समुदाय ने अपनी खूबियों के कारण देश में अलग स्‍थान बनाया है। आकाशवाणी समाचार के लिए इंदौर से मैं संजीव शर्मा।

--------------

आज हिंदी दिवस मनाया जा रहा है। 1949 में आज के ही दिन संविधान सभा ने देवनागरी लिपि में हिंदी को देश की राजभाषा के रूप में स्‍वीकार किया था। दिल्‍ली के विज्ञान भवन में आयेाजित समारोह में उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने  विभिन्‍न विभागों, मंत्रालयों और कार्यालयों के प्रमुखों को हिंदी को बढ़ावा देने में उत्‍कृष्‍ट योगदान के लिए राजभाषा कीर्ति और राजभाषा गौरव पुरस्‍कार प्रदान किए। समारोह को संबोधित करते हुए श्री नायडु ने कहा हिन्‍दी के बगैर हिन्‍दुस्‍तान को आगे बढ़ाना संभव नहीं। श्री नायडु ने कहा कि सबको अपनी मातृभाषा से प्रेम होना चाहिए।
कोई भी अपना देश भाषाओं को प्रोत्‍साहन करना बहुत जरूरी है। सभी भाषा सीखना चाहिए, बोलना चाहिए। मगर सबसे पहले मातृभाषा, भारतीय भाषा अपना भाषा सीखना चाहिए, अपना भाषा बोलना चाहिए। 
समारोह की अध्‍यक्षता करते हुए गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हिन्‍दी देश को जोड़ती है।  पूरे विश्‍व में हिन्‍दी के प्रति आकर्षण के बारे में श्री सिंह ने कहा। 
गूगल जैसी कंपनी भी हिंदी को बढ़ावा दे रही है। माइक्रोसॉफ्ट और फेसबुक भी इसको बढ़ावा दे रही है। हिंदी को बढ़ावा देने के पीछे आर्थिक दृष्टि काम करती है। उन्‍होंने समझ लिया है कि भारत और भारतीयता से प्रभावित लोगों के बीच अपने उत्‍पाद को यदि हमें स्‍थापित करना है तो हिंदी को अपनाना ही होगा।
गृह राज्‍य मंत्री हंसराज अहीर, किरेन रिजिजू और अन्‍य गणमान्‍य व्‍यक्ति कार्यक्रम में शामिल हुए।

--------------

थोक मूल्‍यों पर आधारित अगस्‍त की महंगाई दर चार महीने के न्‍यूनतम स्‍तर चार दशमलव पांच तीन प्रतिशत हो गई है। खाद्य वस्‍तुओं विशेषकर सब्‍जी की कीमत में कमी के कारण ऐसा हुआ है। सरकारी आकड़ों के अनुसार अगस्‍त में खाद्य वस्‍तुएं सस्‍ती हुईं। इस दौरान दालें भी सस्‍ती हुईं।

--------------

गोवा में मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड ने भूमि की उर्वरता कायम रखने में महत्‍वपूर्ण भूमिका अदा की है। मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड की मदद से अधिक फसल उपज में सहायता मिली है और किसानों की आय में बढ़ोतरी हुई है। पेश है पणजी से हमारे संवाददाता की ग्राउंड रिपोर्ट -
मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड से गोवा के किसानों को अपनी फसलों की गुणवत्‍ता और मात्रा बेहतर करने में बहुत मदद मिल रही है। दक्षिण गोवा के पोंडा इलाके के किसान श्रीरंग वेंकटेश ने बताया कि इस योजना के तहत उन्‍हें अपने खेत की मिट्टी की जांच कराने से बहुत फायदा हुआ है।
जांच के बाद मुझे पता चला कि मिट्टी में नाइट्रोजन की मात्रा बहुत कम है, फॉस्‍फोरस भी काफी कम था। अब हम मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड की रिपोर्ट के आधार पर जमीन की उपजाऊ क्षमता बढ़ाने में जुट गए हैं। मिट्टी की जांच मडगांव, ओल्‍ड गोवा और पणजी में होती है। मैं सभी किसानों को सलाह देता हूं कि इस योजना का फायदा उठाएं।
इस योजना के तहत विशेषज्ञों की सिफारिशों को लागू करने से भी किसानों को फसलों की अलग-अलग किस्‍में मिल रही हैं और इससे उनके खेत की मिट्टी भी लम्‍बे समय तक उपजाऊ बनी रहेगी। गोवा से सैकत सरकार की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से विशाल शर्मा।

--------------

उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा है कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन - इसरो के पूर्व वैज्ञानिक नांबि नारायणन को 1994 के जासूसी मामले में अनावश्‍यक रूप से गिरफ्तार और प्रताडि़त किया गया तथा उन्‍हें मानसिक यातना झेलनी पड़ी। न्‍यायालय ने इस मामले में केरल पुलिस की भूमिका की जांच  के आदेश दिये हैं।
प्रधान न्‍यायाधीश दीपक मिश्र की अध्‍यक्षता में तीन न्‍यायधीशों की खंडपीठ ने 76 वर्षीय श्री नारायणन को 50 लाख रूपये का मुआवजा देने का निर्देश भी दिया। श्री नारायणन को 1994 में जासूसी के मामले में गिरफ्तार किया गया था। 1998 में सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने उन्‍हें और अन्‍य को बरी कर दिया था।

--------------

उच्चतम न्यायालय ने केन्द्र को निर्देश दिया है कि वह आरक्षण और विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लाभ प्राप्त करने के लिए दिव्यांगजन संबंधी प्रमाण-पत्र कुष्ठ रोगियों को भी उपलब्ध कराने के उद्देश्य से अलग नियम बनाने पर विचार करे।
मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्र और न्यायमूर्ति ए.एम. खानविलकर तथा न्यायमूर्ति डी.वाई चंद्रचूड़ की पीठ ने इस संबंध में आज केन्द्र और सभी राज्यों को कई निर्देश दिए।

--------------

जम्मू-कश्मीर में आज किश्तवाड़ जिले में एक मिनी बस के चिनाब नदी में गिर जाने से 16 लोगों की मौत हो गई और 17 व्यक्ति घायल हुए हैं। किश्तवाड़ के उपायुक्त अंग्रेज सिंह राणा ने आकाशवाणी जम्मू को बताया कि बचाव कार्य के दौरान 13 शव नदी से निकाले गए। घायलों में से तीन लोगों की अस्पताल ले जाते समय मौत हो गई।
सुबह के टाइम एक मैटाडोर जो थी वो केशवन से किश्‍तवाड़ आ रही थी। उसमें एक्‍सीडेंट हो गया उसका और वह सीधी नीचे खाई में चली गई। तकरीबन तीन चार सौ मीटर नीचे, तो इसमें 15 लोग जो है मर चुके हैं अभी तक और 18 जो है जख्‍मी हैं। इसमें से हम 3 तो एक जहाज में भेजा हमने और अभी 8 और दूसरे जहाज में जम्‍मू में भेज रहे हैं। कृटिकली इंजर्ड जो हैं। रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन जो है वो खत्‍म हो चुका है। 

-------------

केन्‍द्रीय कपड़ा मंत्री स्‍मृति जु़बीन ईरानी ने आज छत्‍तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में शिल्‍प गुरू और राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार प्रदान किये। वर्ष 2016 के लिए आठ शिल्‍प गुरू और 25 राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार शिल्‍पकारों को दिए गए। समारोह को संबोधित करते हुए श्रीमती ईरानी ने कहा कि पिछले चार वर्षों में हस्‍तशिल्‍प निर्यात में वृद्धि हुई है और एक लाख 26 हजार करोड़ रूपये मूल्‍य का निर्यात हुआ है।

-------------

दूरदर्शन आज अपना 59वां स्थापना दिवस मना रहा है। इस अवसर पर दूरदर्शन के मुख्यालय में अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। सूचना और प्रसारण मंत्रालय, प्रसार भारती, दूरदर्शन और आकाशवाणी के वरिष्ठ अधिकारी इस मौके पर उपस्थित थे।
सूचना और प्रसारण सचिव अमित खरे ने कार्यक्रम में कहा कि दूरदर्शन ने देश भर में लोगों को एक-दूसरे से जोड़ने में मदद की है।
प्रसार भारती के अध्यक्ष ए. सूर्य प्रकाश ने कहा कि दूरदर्शन देश की विकास यात्रा का एक अंग है। उन्होंने कहा कि सबसे अनुभवी लोगों ने दूरदर्शन को आगे बढ़ाने में योगदान किया है और उनकी वजह से इस संगठन ने नई ऊंचाइयों को छूआ है।

-------------

स्‍वच्‍छ भारत अभियान ग्रामीण को 2014 में शुरू होने के बाद से ही बड़ी सफलता मिली है। देश की 92 प्रतिशत से अधिक आबादी  अब स्‍वच्‍छता अभियान के दायरे में आती है। स्‍वच्‍छता ही सेवा अभियान की पूर्व संध्‍या पर आकाशवाणी के साथ एक विशेष भेंटवार्ता में पेयजल और स्‍वच्‍छता सचिव परमेश्‍वरन अय्यर ने बताया कि जल और स्‍वच्‍छता के बीच तालमेल बनाने के वास्‍ते कई कदम उठाए गए हैं। और इससे लोगों के व्‍यवहार में परिवर्तन आ रहा है।
स्‍वच्‍छ भारत मिशन एक व्‍यवहार परिवर्तन एक बिहेव्यिर चेंज का प्रोग्राम बन चुका है। टॉयलेटस तो बने है। साढ़े आठ करोड़ टॉयलेट बने है, लेकिन उनका उपयोग भी हो रहा है। यह हमको कांफिडैंस देता है कि जो बिहेव्यिर चेंज का कैम्‍पेन है वो सक्‍ससफुल रहा है। फॉर द मोस्‍ट पार्ट।
यह साक्षात्‍कार आज रात हिन्‍दी में सात बजकर 35 मिनट से इन्‍द्रप्रस्‍थ चैनल पर और अंग्रेजी में 9 बजकर 15 मिनट से एफएम गोल्‍ड चैनल पर तथा अतिरिक्‍त मीटरों पर भी सुना जा सकता है।

-------------

उपराष्‍ट्रपति एम0 वेंकैया नायडु आज दोपहर तीन यूरोपीय देशों सर्बिया, माल्‍टा और रोमानिया की सात दिन की यात्रा के पहले चरण के लिए बेलग्रेड रवाना हो गए हैं। उनके साथ वित्‍त राज्‍यमंत्री शिव प्रताप शुक्‍ल, राज्‍यसभा के तीन सांसद और एक लोकसभा सदस्‍य तथा भारतीय उद्योग परिसंघ के नेतृत्‍व में एक व्‍यापार शिष्‍टमंडल भी गया है।
उपराष्‍ट्रपति आज शाम सर्बिया पहुंचेगे जहां वे भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करेंगे। श्री नायडु सर्बिया के राष्‍ट्रपति से मुलाकात करेंगे।

-------------

दक्षिण कोरिया में विश्‍व निशानेबाजी प्रतियोगिता में  सोलह वर्षीय उदयवीर सिंह ने पुरूषों की 25 मीटर जूनियर व्‍यक्तिगत पिस्‍टल स्‍पर्धा में स्‍वर्ण पदक जीता है। प्रतियोगिता में भारत के विजयवीर सिद्धू चौथे और राजकंवर सिंह संधू 20वें स्‍थान पर रहे।  
इन तीनों ने भारत को टीम स्‍पर्धा का भी स्‍वर्ण पदक दिलाया। भारत 9 स्‍वर्ण, 8 रजत और 7 कांस्‍य पदकों के साथ पदक तालिका में चौथे स्‍थान पर है।

-------------

पोलैंड में महिलाओं की अंतरराष्‍ट्रीय सिलेसिएन बॉक्सिंग चैंपियनशिप में एल. सरिता देवी, एम.सी. मैरिकॉम, ऋतु ग्रेवाल और लवीना बोरगोहिन के पदक पक्‍के हो गए हैं। ये चारों भारतीय मुक्‍केबाज सेमीफाइनल में पहुंच गईं हैं।

-------------

बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक तीसरे पहर के कारोबार में 294 अंक की बढ़त के साथ 38 हजार 11 पर पहुंच गया है। निफ्टी में भी 114 अंक की बढ़ोतरी हुई और यह 11 हजार 484 पर पहुंच गया।

-------------

केन्द्रीय पर्यटन राज्य मंत्री के.जे. अल्फोंस ने छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में आज देश के पहले जनजातीय पर्यटन सर्किट का उद्घाटन किया। इसे स्वदेश दर्शन योजना के अंतर्गत विकसित किया गया है और इसमें छत्तीसगढ़ के 13 स्थानों को शामिल किया गया है।

-------------

 

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 18 (Jan) Midday News 18 (Jan) News at Nine 18 (Jan) Hourly 18 (Jan) (2300hrs)
समाचार प्रभात 18 (Jan) दोपहर समाचार 18 (Jan) समाचार संध्या 18 (Jan) प्रति घंटा समाचार 18 (Jan) (2305hrs)
Khabarnama (Mor) 18 (Jan) Khabrein(Day) 18 (Jan) Khabrein(Eve) 18 (Jan)
Aaj Savere 18 (Jan) Parikrama 18 (Jan) Lok Ruchi Samachar 13 (Jan)

Listen Programs

Market Mantra 18 (Jan) Samayki 18 (Jan) Sports Scan 18 (Jan) Spotlight/News Analysis 18 (Jan)
    Public Speak

    Country wide 17 (Jan) Surkhiyon Mein 17 (Jan) Charcha Ka Vishai Ha 16 (Jan) Vaad-Samvaad 15 (Jan) Money Talk 15 (Jan) Current Affairs 18 (Jan)