A- A A+
Last Updated : Sep 19 2019 10:13PM     Screen Reader Access
News Highlights
Have faith in judiciary: PM Modi on Ram temple issue            India now in a position to export fighter planes, says Defence Minister            INX Media case: Chidambaram's judicial custody extended till Oct 3            Air Marshal RKS Bhadauria appointed as new Air Chief            Bajrang Punia, Ravi Dahiya qualify for 2020 Tokyo Olympics           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
14.09.2018
मुख्य समाचार
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज इंदौर में हजरत इमाम हुसैन की शहादत की याद में दाऊदी बोहरा समुदाय द्वारा आयोजित अश-रै-मुबारका में शामिल होंगे।
  • उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू आज दोपहर बाद तीन देशों-सर्बिया, माल्टा और रोमानिया की यात्रा पर रवाना होंगे।
  • केन्द्र ने सूखा-राहत के रूप में उत्तर प्रदेश के लिए 150 करोड़ रुपये से अधिक की अतिरिक्त सहायता को मंजूरी दी। महाराष्ट्र के लिए भी लगभग इकसठ करोड़ रुपये की सहायता को स्वीकृति।
  • छत्तीसगढ़ में स्वदेश योजना के तहत देश की पहली जनजातीय सर्किट पर्यटन परियोजना का शुभारंभ आज।
  • दक्षिण कोरिया में विश्‍व निशानेबाजी प्रतियोगिता में भारत के उदयवीर सिंह ने पुरुषों की 25 मीटर जूनियर व्‍यक्तिगत पिस्‍टल स्‍पर्धा में स्‍वर्ण पदक जीता। भारत को टीम स्पर्धा का स्वर्ण पदक दिलाने में भी योगदान किया।
  • पोलैंड में महिला अंतरराष्‍ट्रीय सिलेसिएन बॉक्सिंग चैंपियनशिप में चार भारतीय मुक्‍केबाज सेमीफाइनल में पहुंचीं।

--------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज इंदौर में दाऊदी बोहरा समुदाय द्वारा हजरत इमाम हुसैन की शहादत की याद में आयोजित अश-रै मुबारका में शामिल होंगे। वे दाऊदी बोहरा समुदाय के 53वें मज़हबी पेशवा सैयदना मुफज्ज़ल सैफुद्दीन से भी मिलेंगे। डॉ. सैफुद्दीन ने इंदौर की सैफी नगर मस्जिद में बुधवार से नौ दिन का धार्मिक संवाद आयोजित किया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी समुदाय के सदस्‍यों को संबोधित करेंगे। 

यह पहली बार है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डॉक्टर सैयदना से मिलेंगे और उनके उपदेशों में हिस्सा लेंगे। यह भी पहली बार है जब डॉक्टर सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन इंदौर में उपदेश देने आये हैं। इंदौर में उपदेशों को सुनने के लिए दुनिया भर से दाऊदी बोहरा समुदाय के लाखों सदस्य यहां आ रहे हैं। प्रधानमंत्री की सुरक्षा को लेकर प्रशासन के आला अधिकारी पूरी मुस्तैदी से तैयारियों में जुटे हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए इंदौर से संजीव शर्मा।

--------------

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू तीन देशों-सर्बिया, माल्टा और रोमानिया की यात्रा पर आज रवाना हो रहे हैं। सात दिन की यात्रा के दौरान श्री नायडू सबसे पहले सर्बिया जाएंगे। नई दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत में विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव डॉक्टर अंजू कुमार ने कहा-

We have very strong traditional and historical connections with all the three countries. We would like to build on these historical linkages and itis a opportunity for us to connect with these friendly countries and re-energise our relationship.
 
यात्रा के दूसरे चरण में श्री नायडू रविवार को माल्टा पहुंचेंगे। यात्रा के अंतिम चरण में उपराष्ट्रपति 18 सितंबर को रोमानिया पहुंचेंगे। एक रिपोर्ट-

मध्य यूरोप के ये तीन देशों का भारत के लिए कई मायनों में महत्व है और ये तीनों देश तेजी से उभरती हुई अर्थव्यवस्था हैं। इस यात्रा से इन देशों के साथ कृषि, विज्ञान, सूचना तकनीक, पर्यटन समेत कई अन्य क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती मिलेगी और इन क्षेत्रों में कई समझौते होने की भी उम्मीद है। जितेंद्र द्विवेदी, आकाशवाणी समाचार, नई दिल्ली।

--------------

केन्द्र ने उत्तर प्रदेश के लिए एक अरब सत्तावन करोड़ तेईस लाख रुपये और महाराष्ट्र के लिए साठ करोड़ छिहत्तर लाख रूपये की अतिरिक्त सहायता को मंजूरी दी है। यह सहायता राशि वर्ष 2017-18 के दौरान रबी मौसम में सूखे से प्रभावित रहे उत्तर प्रदेश को राष्ट्रीय आपदा राहत कोष से दी जाएगी। महाराष्ट्र को यह सहायता पिछले वर्ष फसल को तूफान और कीड़ों से हुए नुकसान की भरपाई के लिए प्रदान की जाएगी।

--------------

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज आज मॉस्‍को में रूस के उपप्रधानमंत्री यूरी बोरिसोफ के साथ तकनीकी और आर्थिक सहयोग पर अंतर-सरकारी आयोग की 23वीं बैठक की सह-अध्‍यक्षता करेंगी। द्विपक्षीय व्‍यापार और निवेश, विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी, संस्‍कृति तथा आपसी हित के अन्‍य क्षेत्रों में सहयोग गतिविधियों की समीक्षा के लिए आयोग की बैठक वर्ष में एक बार होती है।
श्रीमती स्‍वराज कल मॉस्‍को पहुंचीं और उन्‍होंने रूस के विदेश मंत्री सरगई लावरोफ से मुलाकात कर द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर विचार-विमर्श किया।

--------------

ओडिसा में मिशन इन्द्रधनुष के अंतर्गत टीकाकरण अभियान सफलतापूर्वक चल रहा है। केन्द्र सरकार के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम मिशन इन्द्रधनुष का लक्ष्य दो वर्ष से कम आयु के ऐसे प्रत्येक बच्चे और सभी गर्भवती महिलाओं को टीका लगाना है जिन्हें नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के अंतर्गत टीके नहीं लग पाए हैं। पेश है कटक से हमारी संवाददाता की ग्राउंड रिपोर्ट-
 
ओडिसा सरकार ने मिशन इन्द्रधनुष के तहत पूर्ण टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए दस आकांक्षी जिलों में तीन चरणों
वाला विशेष टीकाकरण अभियान शुरू किया है। ये जिले हैं धनकनाल, नबरंगपुर, गजपति, कंधमाल, बलांगिर, कालाहांडी, रायगढ़, कोरापुट, मलकानगिरी और नौपाड़ा। नबरंगपुर जिले की एक लाभार्थी सबिया खातून ने इस कार्यक्रम की सराहना की और कहा-

मेरा डेढ़ साल का बच्चा है लेकिन उसका वैक्सीन मैं नहीं दे पायी क्योंकि मैं अपने गांव चली गई थी अभी आयी। दीदी ने मुझे बताया कि मिशन इन्द्रधनुष चल रहा है तो ये टीका लगाया जाएगा। मेरे बच्चे को टिका लगाई। डेढ़ साल का डीपीटी बुस्टर और विटामिन दिया गया।
 
पूर्ण टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार दूर-दराज के इलाकों, शहरी मलिन बस्तियों और ईंट भट्टों जैसे क्षेत्रों तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है। कटक से तपन महाराणा की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से नईम अख़तर।

--------------

स्‍वदेश दर्शन योजना के अंतर्गत देश की पहली जनजातीय सर्किट पर्यटन परियोजना आज छत्‍तीसगढ़ के गंगरेल में शुरू की जा रही है। केन्‍द्रीय पर्यटन मंत्री के.जे. अल्‍फोंस परियोजना का शुभारंभ करेंगे। इस सर्किट के अंतर्गत छत्‍तीसगढ़ के 13 पर्यटन स्‍थल शामिल किये जायेंगे।
जनजातीय सर्किट के तहत लकड़ी की बनी पर्यावरण अनुकूल कुटीर, शिल्‍पहाट, स्‍थानीय कलाकृतियों की दुकान, खुला थियेटर, जनजातीय जानकारी केन्‍द्र, कार्यशाला केन्‍द्र, पर्यटक सुविधा केन्‍द्र, संपर्क सुविधा केन्‍द्र तथा रास्‍ते में आने वाले प्राकृतिक स्‍थलों और दृश्‍यों की जानकारी उपलब्‍ध कराने वाले केन्‍द्रों की भी मंजूरी दी गई है। 

--------------

दक्षिण कोरिया में विश्‍व निशानेबाजी प्रतियोगिता में  भारत के सोलह वर्षीय उदयवीर सिंह ने पुरुषों की 25 मीटर जूनियर व्‍यक्तिगत पिस्‍टल स्‍पर्धा में स्‍वर्ण पदक जीता है। उन्‍होंने अमरीका के हेनरी लेवरेट और कोरिया के ली जैक्‍यून को पीछे छोड़ते हुए 587 के स्‍कोर के साथ स्‍वर्ण जीता।
प्रतियोगिता में भारत के विजयवीर सिद्धू चौथे स्‍थान पर और राजकंवर सिंह संधू 20वें स्‍थान पर रहे।  
इन तीनों के संयुक्‍त अंक
एक हजार 736 ने भारत को टीम स्‍पर्धा का भी स्‍वर्ण पदक दिलाया।
पदक तालिका में 9 स्‍वर्ण, 8 रजत और 7 कांस्‍य पदकों के साथ भारत चौथे स्‍थान पर है।

--------------

पोलैंड में महिलाओं की अंतरराष्‍ट्रीय सिलेसिएन बॉक्सिंग चैंपियनशिप में एल सरिता देवी, एम सी मैरिकॉम, ऋतु ग्रेवाल और लवीना बोरगोहिन के पदक पक्‍के हो गए हैं। ये चारों भारतीय मुक्‍केबाज सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं।
पांच बार की विश्‍व चैंपियन और ओलंपिक कांस्‍य पदक विजेता एम सी मैरिकॉम को 48 किलोग्राम फ्लाईवेट वर्ग के अंतिम चार में सीधा प्रवेश मिला।
जूनियर प्रतिस्‍पर्धा में राजसाहिबा ने 70 किलोग्राम वर्ग में पोलैंड की बारबरा मार्सिनकोवस्‍का को 5-0 से मात दी।
75 किलोग्राम वर्ग में नेहा ने दरिया परडा को हराया जबकि 80 किलोग्राम वर्ग में कोमल ने कड़े मुकाबले में मार्टिना जेन्‍सेलेविच को 3-2 से शिकस्‍त दी। 

--------------

समाचार पत्रों की सुर्खियां
भगोड़े कारोबारी विजय माल्‍या को लेकर कांग्रेस और भाजपा के बीच आरोप-प्रत्‍यारोप का दौर, दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय छात्र संघ चुनाव में एबीवीपी की जीत आज के अखबारों की सुर्खियां हैं।
नवभारत टाइम्‍स लिखता है - माल्‍या पर महाजंग, कांग्रेस ने लगाया जेटली पर भगोड़े से सांठगांठ का आरोप। बीजेपी बोली - यूपीए ने दिया था किंगफिशर को फायदा। हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है - पीएम-कांग्रेस अध्‍यक्ष खुद मोर्चे पर। पत्र ने प्रधानमंत्री का बयान दिया है - सरकार के खिलाफ दुष्‍प्रचार करने में जुटा है विपक्ष। साथ ही राहुल गांधी का बयान है - माल्‍या पर सरकार झूठ बोल रही। जनसत्‍ता कहता है - माल्‍या-जेटली मुलाकात के दावे पर घमासान।
दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय छात्र संघ चुनाव में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की कामयाबी की ख़बर देते हुए
नवभारत टाइम्‍स ने लिखा है - अध्‍यक्ष समेत तीन पद ए.बी.वी.पी. ने जीते, एक पद एन.एस.यू.आई. को मिला।
हिन्‍दुस्‍तान ने उच्‍चतम न्‍यायालय का फैसला दिया है - बिना बीमा वाले वाहन से दुर्घटना होने पर वाहन बेचकर पीड़ि‍त को मुआवज़ा दिया जाए।
अमर उजाला की पहली ख़बर है - गणेश उत्‍सव पर यूपी को दहलाने की साजिश नाकाम, हिजबुल आतंकी कानपुर से गिरफ्तार।
हलाला के खिलाफ याचिका देने वाली महिला पर तेजाब से हमला
अमर उजाला के पहले पृष्‍ठ पर है।
गैंगरेप के आरोपी ज्‍योतिषाचार्य आशु महाराज की गाजियाबाद से गिरफ्तारी की ख़बर अखबारों ने पहले पन्‍ने पर दी है।
हिन्‍दुस्‍तान ने पहले पृष्‍ठ पर उत्‍साहजनक ख़बर बॉक्‍स में दी है - हिंदी डिस्‍लेक्सिया से निपटने में दवा का काम कर रही। शोधकर्ता डॉक्‍टर नंदिनी ने इसका कारण बताया है कि डिस्‍लेक्सिया से पीड़ि‍त बच्‍चे भारतीय भाषाएं बेहतर ढंग से समझ सकते हैं।
जनसत्‍ता ने पहले पृष्‍ठ पर सबसे नीचे हिंदी या हिंग्लिश भी बना सकती है आपको डॉक्‍टर-शीर्षक से बताया है कि मध्‍यप्रदेश में चिकित्‍सा पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं अब हिंदी में भी।

--------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 19 (Sep) Midday News 19 (Sep) News at Nine 19 (Sep) Hourly 19 (Sep) (1800hrs)
समाचार प्रभात 19 (Sep) दोपहर समाचार 19 (Sep) समाचार संध्या 19 (Sep) प्रति घंटा समाचार 19 (Sep) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 19 (Sep) Khabrein(Day) 19 (Sep) Khabrein(Eve) 19 (Sep)
Aaj Savere 19 (Sep) Parikrama 19 (Sep)

Listen Programs

Market Mantra 19 (Sep) Samayki 19 (Sep) Sports Scan 19 (Sep) Spotlight/News Analysis 19 (Sep) Samachar Darshan 18 (Sep) Radio Newsreel 19 (Sep)
    Public Speak

    Country wide 19 (Sep) Surkhiyon Mein 19 (Sep) Charcha Ka Vishai Ha 18 (Sep) Vaad-Samvaad 3 (Sep) Money Talk 3 (Sep) Current Affairs 13 (Sep)