Last Updated : Sep 21 2018 11:12PM
News Highlights
India calls off foreign minister-level meeting with Pakistan            No policeman has resigned in J&K: Home Ministry            Over 100 killed after boat capsizes in Tanzania           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
12.09.2018
मुख्य समाचार
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लोगों से स्‍वामी विवेकानन्‍द के जीवन से प्रेरणा लेकर नए भारत के निर्माण का आह्वान किया।
  • भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण ने आधार पंजीयन सॉफ्टवेयर को हैक किये जा सकने के बारे में आई ख़बरों का खंडन किया।
  • हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्‍य में बिजली दरों में बड़ी कटौती की घोषणा की।
  • प्रवर्तन निदेशालय ने कहा--मेहुल चोकसी ने विदेशी खातों में लगभग तीन हजार ढाई सौ करोड़ रुपए की राशि भेजी। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने ऐसे अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का वादा किया।
  • अफगानिस्तान में आत्मघाती बम हमले में कम से कम 32 लोग मारे गये हैं।
  • क्रिकेट में, पांचवें और अंतिम क्रिकेट मैच में इंग्लैंड ने भारत को 118 रन से हराकर 4-1 से श्रृंखला अपने नाम की।

----------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देशवासियों का आह्वान किया है कि वे स्‍वामी विवेकानन्‍द से प्रेरणा लेकर नए भारत का निर्माण करें। अमरीका के शिकागो शहर में विश्‍व धर्म संसद में स्‍वामी विवेकानन्‍द के एतिहासिक भाषण के 125 वर्ष पूरे होने के अवसर पर प्रधानमंत्री ने नई दिल्‍ली से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये एक कार्यक्रम को संबोधित किया। उन्‍होंने कहा कि एक भारत श्रेष्ठ भारत की सोच स्‍वामी विवेकानन्‍द के भाषण का सार है। इस कार्यक्रम का आयोजन कोयम्‍बटूर स्थित श्री रामकृष्‍ण मठ ने किया था।

प्रधानमंत्री ने कहा कि स्‍वामी विवेकानन्‍द ने आत्‍मविश्‍वास और देश प्रेम में आस्‍था का मंत्र दिया। स्‍वामी जी की परिकल्‍पना से भारत पूर्ण आत्‍मविश्‍वास के साथ आगे बढ़ रहा है। श्री मोदी ने कहा कि आज जब भारत एक साथ एक सौ उपग्रह अंतरिक्ष छोड़ने में सक्षम है और विश्‍व मंगलयान तथा गगनयान के बारे में चर्चा कर रहा है तो ऐसे में देश का आत्‍मविश्‍वास और भी बढ़ जाता है। श्री मोदी ने कहा-

Today, when India launches hundred satellites at one go, when the world discusses Mangalyaan and Gaganyaan, when other countries try to replicate our digital apps like BHIM, then it increases the self-confidence of the country further.

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार गरीबों, वंचितों और उपेक्षितों का आत्‍मविश्‍वास बढ़ाने के लिए कड़े प्रयास कर रही है। और हमारे नौजवानों तथा हमारी बेटियों में इसकी झलक देखी जा सकती है। उन्होंने कहा-

We are working hard to increase the self-confidence of the poor, the deprived and the under-privileged.The impact of this can be seen in the confidence of our young people and our daughters.

    ----------

भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण ने इन खबरों का खंडन किया है कि आधार पंजीयन सॉफ्टवेयर को हैक किया जा रहा है। एक बयान में भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण ने कहा कि कुछ स्‍वार्थी तत्‍व जानबूझ कर लोगों में भ्रम पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं जो अनुचित है।

प्राधिकरण ने कहा कि आधार में किसी भी निवासी के विवरण की सुरक्षा का शुरू से आखिर तक पुख्‍ता प्रबंध किया गया है, जिससे इसके साथ छेड़छाड़ नहीं की जा सकती। प्राधिकरण ने लोगों को सलाह दी है कि अपना आधार बनवाने या मौजूदा आधार कार्ड में किसी भी तरह का परिवर्तन करवाने के लिए बैंक शाखाओं में उपलब्‍ध नामांकन केंद्रों, डाकघरों और सरकारी कार्यालयों में ही जाएं।

 ----------

हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल ने राज्‍य में बिजली दरों में बड़ी कटौती की घोषणा की है। मुख्‍यमंत्री ने विधानसभा में 500 यूनिट प्रति माह तक  खपत करने वाले परिवारों को बिजली दरों में अलग अलग स्‍तर पर छूट देने की घोषणा की। श्री खट्टर ने आकाशवाणी के साथ खास बातचीत में बताया-

साढ़े चार रूपये का रेट था जीरो से 200 यूनिट का पर मंथवो ढाई रूपये कर दिया है और इसमें भी जो लोग अपने बिलों को 50 यूनिट तक सीमित रखेंगेउनको दो रूपये कर दिया है। इस प्रकार से यह लाभ 500 यूनिट तक खर्च करने वाले प्रति महीने उनको भी मिलेगा। एक अक्टूबर से यह योजना लागू होगी। लगभग 500 करोड़ रूपये से उपर का लाभ प्रति वर्ष जनता को मिलने वाला है।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि हरियाणा के लोगों ने मुख्‍यमंत्री के इस फैसले को ऐतिहासिक बताया है।

मुख्यमंत्री की इस घोषणा से हरियाणा के करीब 43 लाख 53 हजार घरेलू उपभोक्ताओं को लाभ होगा। मुख्यमंत्री ने कहा है कि नई दरों से 200 यूनिट तक बिजली खपत करने वाले उपभोक्ताओं के बिजली बिलों में 40 आशारया छह प्रतिशत तक की कटौती हो जायेगी और परिवारों को लगभग 437 रूपये प्रति माह की बचत होगी। अश्विनी कुमार शर्मा आकाशवाणी समाचारचंडीगढ़। 

 ----------

प्रवर्तन निदेशालय ने कहा है कि भगोड़े आभूषण कारोबारी मेहुल चोकसी ने पंजाब नैशनल बैंक से धोखाधड़ी से लिए गए तीन हजार 250 करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि दूसरे देशों के खातों में भेज दी। निदेशालय ने कहा कि मुंबई में पंजाब नैशनल बैंक की ब्रैडी हाउस शाखा से प्राप्त राशि थाईलैंड, अमरीका, बेल्जियम, संयुक्त अरब अमारात, इटली, जापान और हॉंगकॉंग भेजी गई।

उधर, चोकसी ने कुछ मीडिया संगठनों से बातचीत में निदेशालय के आरोपों को झूठा और आधारहीन बताया है।

 ----------

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि सरकार बैंकों के साथ फर्जीवाड़े के बाद देश से भागे लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर रही है। कल भगोड़े मेहुल चोकसी का वीडियो सामने आने के बाद, कानपुर में संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने ऐसे अपराधियों से सख्ती से निपटने के लिए नया कानून बनाया है। श्री राजनाथ सिंह छत्रपति साहू जी महाराज विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए विद्यार्थियों से कहा कि उन्हें ज्ञान प्राप्ति के साथ-साथ सामाजिक मूल्यों को भी अपनाना चाहिए। एक रिपोर्ट-

नौ सितम्बर 2001 को हुए आंतकी हमलों की 17वीं बरसी के मौके पर उस घटना का जिक्र करते हुए गृहमंत्री ने कहा कि जिन आतंकियों ने दोनों टॉवर उड़ाये वो भी पढ़े लिखे थेलेकिन उनके पास सिर्फ ज्ञान थासंस्कार और सामाजिक मूल्य नहीं। राजनाथ सिंह ने कहा कि युवा अपने देश और उसकी अहमियत को समझते हुए राष्ट्र को विश्व गुरू बनाने में अहम भूमिका अदा करे। उन्होंने मशहूर लेखक थॉमस फ्राइडमेन के लेख की चर्चा करते हुए कोई आई टी कंपनी और या अलकायदा जैसे आतंकी संगठन दोनों ही जगह पढ़े लिखे और प्रतिभाशाली युवाओं की टीम हैलेकिन अंतर संस्कारों का है। सुशील चन्द्र तिवारीआकाशवाणी समाचारलखनऊ। 

 ----------

भगोड़े कारोबारी विजय माल्या को आज प्रत्यर्पण के मामले में लंदन की एक अदालत में पेश होना है। लगभग नौ हज़ार करोड़ रूपए के फ़र्जीवाड़े और कालेधन के कारोबार के सिलसिले में, भारत सरकार ने बासठ वर्षीय शराब कारोबारी और किंगफिशर एयरलाइन के पूर्व प्रमुख माल्या को भारत सौंपने का मामला दायर किया है। माना जा रहा है कि अदालत इस मामले की अंतिम सुनवाई जल्द ही करेगी, जिसके बाद फैसला सुनाया जायेगा।

----------

हिमाचल प्रदेश में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, परंपरागत शिल्पकार और बेरोजगार युवाओं को गैर कृषि क्षेत्र में सूक्ष्म उद्यम लगाने में सहायक सिद्ध हो रहा है। प्रस्तुत है हमारे शिमला संवाददाता की ग्राउंड रिपोर्ट-

हिमाचल के कुल्लू जिले में अनेक युवा महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना से लाभांवित हो चुके हैं। जिले के अलक घाटी के राजकुमार ने ऋण लेकर अपना व्यवसाय शुरू किया है और पांच अन्य लोगों को भी इसमें रोजगार दिया है।  

(मैने एजुकेशन में एम-फिल किया हुआ है इसके बाद फिर मुझे रोजगार  नहीं प्राप्त हो रहा था तो मुझे यहां पर खादी बोर्ड के माध्‍यम से स्‍कीम पता चली जिसमें हमें थोड़ा सब्सिडी भी मिलती है और रोजगार करने का भी एक प्रावधान प्राप्‍त हुआ।

(मेरा नाम कार्तिक चौधरी है और मैं अखाड़े का एक निवासी हूंमेरा कार वाशिंग सेंटर है मैंने यह यूनिट 2016 में स्टार्ट की थी जो प्रधानमंत्री रोजगार योजना है उसके तहत मैंने चार लाख लोन इसमें लिया था और आज मैं अपना यूनिट चला रहा हूं।

योजना के तहत इकाई लगाने के लिए खादी ग्राम उद्योग बोर्ड के माध्यम से 25 लाख रूपये तक का ऋण अनुदान पर असानी से मिलता है। खादी ग्राम उद्योग कुल्लू के विकास अधिकारी विवेक शर्मा के मुताबिक पिछले तीन वर्षों में योजना के माध्यम से करीब 690 लोगों को लाभ मिला है। संजीव सुंद्रियालआकाशवाणी समाचारशिमला।

----------

अफगानिस्तान के नंगरहार प्रांत में प्रदर्शनकारियों पर हुए आत्मघाती बम हमले में कम से कम 32 लोग मारे गये और 120 से ज्यादा लोग घायल हो गये। प्रांत के गवर्नर के प्रवक्ता ने बताया कि मोमंड डारा में एकत्र हुए प्रदर्शनकारी पुलिस कमांडर बिलाल पाशा को बर्खास्त करने की मांग कर रहे थे।

----------

लंदन के ओवल में कल रात इंग्लैंड ने भारत को पांचवें और अंतिम क्रिकेट टेस्ट मैच में 118 रन से हराकर श्रृंखला चार-एक से जीती।
चार सौ चौंसठ रन के लक्ष्‍य का पीछा करते हुए भारतीय टीम तीन सौ पैंतालीस रन ही बना पाई।

----------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

आशा आंगनवाड़ी कर्मियों का अक्‍तूबर से बढ़ा मानदेय, प्रधानमंत्री ने लम्‍बे समय से वृद्धि की मांग कर रहीं कार्यकर्ताओं को दिया तोहफा- अमर उजाला की पहली खबर है।

दैनिक जागरण लिखता है- रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने संसदीय समिति को बताया - फंसे कर्ज 2006 से 2008 के बीच बांटे गए।

हिन्दुस्तान ने सुप्रीम फैसला शीर्षक से लिखा है- शीर्ष अदालत ने फरीदाबाद में कांत एन्‍क्‍लेव के सभी मकानों और प्‍लॉट को अवैध ठहराया। वी वी आई पी बंगले जमींदोज होंगे।

अमर उजाला ने यूनिटेक के 514 खरीददारों के लिए राहत भरी खबर दी है- जल्‍द मिल सकेगा फ्लैट। सुप्रीमकोर्ट ने कंपनी की सम्‍पत्ति की नीलामी से मिले पैसे से दिये पांच प्रोजक्‍ट के निर्माण के आदेश।

हैदराबाद के निजाम म्‍यूजियम से चोरी बेशकीमती चीजों की बरामदगी की खबर देते हुए दैनिक भास्कर ने बताया है- दो किलो के वजन के सोने का टिफिन चुराकर मुंबई भागे थे चोर, वे आलीशान होटल में रोज इसी टिफिन में खाना खाते थे।

----------


 


Live Twitter Feed

Listen News

  • Morning News 21 (Sep)
  • Midday News 21 (Sep)
  • News at Nine 21 (Sep)
  • Hourly 21 (Sep) (2300hrs)
  • समाचार प्रभात 21 (Sep)
  • दोपहर समाचार 21 (Sep)
  • समाचार संध्या 21 (Sep)
  • प्रति घंटा समाचार 21 (Sep) (2305hrs)
  • Khabarnama (Mor) 21 (Sep)
  • Khabrein(Day) 21 (Sep)
  • Khabrein(Eve) 21 (Sep)
  • Aaj Savere 21 (Sep)
  • Parikrama 21 (Sep)
  • Lok Ruchi Samachar 9 (Sep)

Listen Programs

  • Market Mantra 21 (Sep)
  • Samayki 21 (Sep)
  • Sports Scan 21 (Sep)
  • Spotlight/News Analysis 21 (Sep)
  • Public Speak
  • Country wide 20 (Sep)
  • Surkhiyon Mein 20 (Sep)
  • Charcha Ka Vishai Ha 19 (Sep)
  • Vaad-Samvaad 18 (Sep)
  • Money Talk 18 (Sep)
  • Current Affairs 21 (Sep)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""