Last Updated : Apr 21 2019 5:36PM     Screen Reader Access
News Highlights
Sri Lanka: At least 160 killed, over 400 injured in multiple blasts in Churches, Hotels            Campaigning for third phase of Lok Sabha elections ends this evening            Easter being celebrated across the globe with religious fervour and gaiety            No five day a week in commercial banks, says RBI            Punjab lock horns with Services in summit clash of Santosh Trophy in Ludhiana this afternoon           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
10.08.2018

मुख्य समाचार

·        प्रधानमंत्री ने कहा- जैव ईंधनके इस्‍तेमाल से किसानों के जीवन में क्रांतिकारी बदलाव आयेगा। दस हजार करोड़ रुपयेकी लागत से बारह आधुनिक जैव ईंधन रिफाइनरी स्‍थापित करने की घोषणा।

·        राफाल मुद्दे पर कांग्रेस सदस्‍योंके शोर शराबे के कारण राज्‍यसभा की कार्यवाही स्‍थगित।  संयुक्‍त संसदीय समिति से जांच की मांग।

·        तीन तलाक विधेयक आज राज्‍यसभामें पेश होगा।

·        असम में राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टरके मसौदे में सुधार के लिए आज से फार्म उपलब्‍ध।

·        केरल में लगातार भारी वर्षा औरभू-स्खलन में 26 लोग मारे गये। अगले 48 घंटे में और वर्षा का अनुमान।

·        अजय जयराम, रितुपर्णा दास और मिथुन मंजूनाथ वियतनाम ओपन बेडमिंटन टूर्नामेंटके र्क्‍वाटर फाइनल में खेलेंगे।

--------------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि जैव ईंधन के इस्‍तेमाल से किसानों के जीवनमें क्रांतिकारी बदलाव आयेगा और सरकार कूडे-कचरे को जैव ईंधन में बदलने के लिए बड़ानिवेश कर रही है। विश्व जैव ईंधन दिवस 2018 के उपलक्ष्य में नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रमको संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि देश भर में दस हजार करोड़ रुपये की लागतसे बारह आधुनिक जैव ईंधन रिफाइनरी स्‍थापित किए जाएंगे।

 

देश भर में 10 हजार करोड़ रूपये की लागत से 12 आधुनिक रिफाइनरी बनाने की योजनाहै। एक रिफाइनरी से लगभग हजार, पन्‍द्रह सौ लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है यानि रिफाइनरी के संचालन से लेकरसप्‍लाई चेन तक लगभग डेढ़ लाख नौजवानों को रोजगार के नये अवसर उपलब्‍ध होंगे।

 

प्रधानमंत्री ने बताया कि बीते चार वर्षों में एथनॉल का रिकॉर्ड उत्‍पादन हुआ है।इससे न केवल किसानों को मदद मिली है बल्कि पिछले एक साल में चार हजार करोड़ रुपये मूल्‍यकी विदेशी मुद्रा की भी बचत हुई है।

सरकार का लक्ष्‍य है कि अगले चार वर्ष में ये बचत करीब-करीब 12 हजार करोड़ रूपयेतक पहुंचे। इतना ही नहीं, अगले चार वर्षों में गन्‍ने से इथेनॉल बनाने भर से ही लगभग 20 हजार करोड़ रूपयेसे अधिक जुटने का अनुमान है। इस बचत से और गन्‍ने के लिए मिले विकल्‍प से गन्‍ना किसानोंको जो बार-बार मुसीबतों को झेलना पड़ता है उसका एक स्‍थायी समाधान का रास्‍ता निकलेगा।

 

प्रधानमंत्री ने राष्‍ट्रीय जैव ईंधन नीति 2018 पर एक पुस्तिका भी जारी की। प्रधानमंत्रीने इस अवसर पर पर्यावरण, वन्‍य जीव, वन और तटवर्ती नियमन क्षेत्र से संबंधित मंजूरी देने के लिएएकल खिड़की परिवेश वेब पोर्टल की शुरूआत की। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रीधर्मेन्‍द्र प्रधान ने इस अवसर पर कहा कि सरकार जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटनेके लिए जैव ईंधन के इस्‍तेमाल पर ध्‍यान केंद्रित कर रही है।

 

एथेनॉल की खरीद पांच कई नीतियों के कारण बढ़कर लगभग एक सौ पचास करोड़ लीटर के ऊपरइसी साल में पहुंचेगा। लगभग तीन हजार सात सौ पचास करोड़ की अतिरिक्त आयोजन शुगर इंडस्ट्रीके साथ इसको जोड़ा जाएगा। भारत के किसानों की आमदनी को दुगना करना, देश के नौजवानों को रोजगार देना, भारत को स्वच्छ बनाने के माध्यमसे वेस्ट टू वेल की नया व्यवसाय सृजन करना हमारी सरकार की यह प्रतिबद्ध लक्ष्य है।

--------------

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत कार्पोरेट और कृषि से भिन्‍न लघु तथा छोटे उद्यमियोंको दस लाख रूपये तक का ऋण उपलब्‍ध कराया जा रहा है। गोवा के दूरदराज के क्षेत्रों मेंअनेक लोगों ने इस योजना से लाभ उठाया है। पेश है पणजी से हमारे संवाददाता की ग्राउंडरिपोर्ट।

 

गोवा में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना काफी लोकप्रिय हो रही है। इस योजना के लाभदूर-दराज में रहने वाले लोग उठा रहे हैं। उत्‍तर गोवा में रहने वाले विष्‍णु मडकर नेइस योजना के तहत ऋण लिया और अपनी खिलौने की दुकान से मुनाफा कमा रहे हैं।

 

मेरा फाइनेंशल पोजिशन थोड़ा कम था। इसलिए 2017 में मैंने पेपर में एडवर्टिजमेंटदेखा मुद्रा लोन के बारे में। मैंने बाद में मैनेजर के पास गया। घर में दुकान का सर्वेभी किया, और बाद में मुझे लोन सेंक्‍शन भी किया। तो सर ने लोन सेंक्‍शन करने के बाद मेंमेरा धंधा ही बढ़ गया। ग्राहक मेरे पास आने लगा। लोगों की पहचान भी बढ़ी। धंधा भी चलरहा है। एक लाख का लोन लिया। मेरे को दो हजार चार सौ का इस्‍टॉलमेंट है, वो मैं हर महीने भरता हूं। 25तारीख तक इंस्‍टॉलमेंट भर देता हूं।

इसा योजना का लाभ महिलायें भी उठा रही हैं और अपना व्‍यवसाय शुरू कर रही हैं। पणजीसे सैकत सरकार की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से प्रियंका अरोड़ा।

----------------

राफाल मुद्दे पर कांग्रेस सदस्‍यों के शोर शराबे के कारण आज राज्‍यसभा की कार्यवाहीढ़ाई बजे तक स्‍थगित कर दी गई। कांग्रेस सदस्‍यों ने भारत औरफ्रांस के बीच हुए राफाल लड़ाकू विमान सौदे में कथित अनियमितताओं की जांच के लिए संयुक्‍तसंसदीय समिति बनाने की मांग की है। शून्‍यकाल में मुद्दा उठाते हुए विपक्ष के नेतागुलाम नबी आजाद ने इस पर अल्‍पावधि चर्चा की मांग की। उप- सभापति हरिवंश ने कहा किये मुद्दा अभी नहीं उठाया जा सकता क्‍योंकि सभापति ने चर्चा के लिए दिए गए नोटिस कोमंजूर नहीं किया है। कांग्रेस के आनंद शर्मा ने प्रधानमंत्री पर समझौते पर हस्‍ताक्षरकरने से पहले सुरक्षा से संबंधित मंत्रिमंडल की समिति की अनदेखी का आरोप लगाया। संसदीयकार्य राज्‍य मंत्री विजय गोयल ने विपक्ष के प्रधानमंत्री पर आरोप लगाने पर आपत्तिकी। शोर-शराबा जारी रहने पर सदन की कार्यवाही ढ़ाई बजे तक स्‍थगित कर दी गई।

---------------

कांग्रेस के नेतृत्‍व में विपक्ष ने आज इसी मुद्दे पर संसद भवन परिसर में विरोधप्रदर्शन किया। यूपीए अध्‍यक्ष सोनिया गांधी के नेतृत्‍व में कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, राष्‍ट्रीय जनता दल, राष्‍ट्रवादी कांग्रेसपार्टी और मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के नेताओं ने हाथों में तख्तियां लेकरप्रदर्शन किया तथा भारत और फ्रांस के बीच इस विमान सौदे में कथित गड़बड़ी के विरोधमें नारे लगाए।

-------------

सरकार तीन तलाक विधेयक आज राज्यसभा में चर्चा और पारित कराने के लिए पेश करेगी।लोकसभा इसे पहले ही मंजूरी दे चुकी है। सरकार तीन संशोधनों के साथ इसे राज्यसभा मेंपेश कर रही है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कल तीन तलाक विधेयक में कुछ संशोधनों को मंजूरीदी। इनमें मामले की सुनवाई शुरू होने से पहले आरोपी की जमानत का प्रावधान भी शामिलहै।

-------------

अल्‍पसंख्‍यक‍ मामलों के मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने तीन तलाक विधेयक को मुस्लिममहिलाओं के लिए एक सामाजिक न्‍याय कानून बताया है। आज संसद के बाहर श्री नकवी ने कहाकि इस विधेयक का उद्देश्‍य मुस्लिम महिलाओं के संवैधानिक अधिकारों को मजबूत करना है।

--------------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि उत्‍तरप्रदेश के विकास के बिना भारत केविकास की बात सोची भी नहीं जा सकती। आज लखनऊ में एक जिला, एक उस्‍ताद सम्‍मेलन के उद्घाटन केअवसर पर राष्‍ट्रपति ने यह बात कही। इसका उद्देश्‍य सूक्ष्‍म, लघु और मझोले उद्यमियों को प्रोत्‍साहन देना है। श्री कोविंद ने कहा कि इस पहलसे युवाओं को रोजगार मिलेगा और अर्थव्‍यवस्‍था मजबूत होगी।

 

उत्‍तर प्रदेश की ये ओडीओपी योजना छोटे शहरों और ग्रामीण इलाकों तक एमएसएमई उद्योगोंके लिए सहायक परिस्थितियां उत्‍पन्‍न करेगी। हमारे शिल्‍पकारों का हुनर बहुत ही प्रभावशालीहै। ओडीओपी योजना से स्‍थानीय कौशल और कलाओं का संवर्धन होगा  तथा उत्‍पादों की पहुंच बढ़ेगी। इससे उत्‍तर प्रदेशके हर जनपथ में शिल्‍पकारों को आर्थिक प्रगति होगी।

 

इससे पहले मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कार्यक्रम स्‍थल पर राष्‍ट्रपति रामनाथकोविंद का स्‍वागत किया और उन्‍हें सहारनपुर के दस्‍तकारों की उकेरी हुई श्रीमदभागवतगीता भेंट की। ब्‍यौरा हमारे संवादाता से -

 

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने एक जिला, एक उत्‍पाद योजना की वेबसाइट, टोल फ्री हेल्‍पलाइन नंबर और कॉफीटेबल बुक का उद्घाटन किया। राष्‍ट्रपति ने विभिन्‍न कलाकारों को टूल किट्स भी बांटी।इस अवसर पर एक हजार छह करोड़ 94 लाख रूपये के ऋण पत्र चार हजार 95 लाभार्थियों को वितरितकिए गए। राष्‍ट्रपति ने तीन लाभर्थियों को ऋणपत्र बांटे जबकि शेष ऋणपत्र विभिन्‍न जिलोंमें प्रभारी मंत्री बांट रहे हैं। राज्‍य सरकार और अमेजॉन,पीएसई और एनएसई सहित विभिन्‍नकंपनियों के बीच एमओयू पर भी दस्‍तख्‍त हुए। इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथने कहा कि एक जिला एक उत्‍पाद योजना से अगले पांच सालों में लगभग 25 लाख रोजगार पैदाहोंगे और पलायन पर रोक लगेगी। सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

--------------

असम में एनआरसी सेवा केन्‍द्रों पर आज से राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर-एनआरसी केमसौदे में  दावों, आपत्तियों और सुधार के लिए फार्म मिलने शुरू हो गये हैं। हमारे संवाददाता ने बतायाहै कि तीस अगस्‍त से 28 सितम्‍बर के बीच में डब्‍ल्‍यू डब्‍ल्‍यू डब्‍ल्‍यू डॉट एनआरसीअसम डॉट एनआई डॉट इन पर भी फार्म डाउनलॉड करके जमा  रसीद प्राप्‍त की जा सकती है।

 

30 जुलाई को जारी किये गए एनआरसीमसौदे में चालीस लाख से ज्‍यादा लोगों के नाम नहीं हैं। जिन लोगों के नाम नहीं हैंउन्‍हें अंतिम सूची जारी होने से पहले अपना नाम शामिल कराने के लिए अपनी पात्रता साबितकरने का पूरा अवसर दिया जायेगा। दावा और आपत्ति दर्ज कराने के बारे में लोगों में जागरूकतालाने के लिए अखबारों में इश्तिहार दिये जा रहे हैं। आवेदन पत्र जमा करने के बाद प्रार्थीकी मृत्‍यु होने के मामले में उसका नाम एनआरसी के संपूर्ण मसौदे से बाहर नहीं कियाजायेगा। दावा और आपत्ति की अर्जी केवल सेवा केन्‍द्रों में  ही जमा की जा सकी है। लेकिन इसमें सुधार ऑनलाइनभी किया जा सकता है। सभी दावों, आपत्तियों और सुधारों के निपटारे के बाद ही अंतिम सूची जारी की जायेगी। गुवाहाटीसे मानस प्रतिम सरमा की रिपोर्ट के साथ वीरेन्‍द्र कौशिक।

--------------

केरल में पिछले दो दिन से जारी बारिश और बाढ़ के कारण 26 लोगों की मृत्‍यु हो गईहै। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में मूसलाधार बारिश का अनुमान व्‍यक्‍त किया है। हमारेसंवाददाता ने बताया है कि विभिन्‍न प्रभावित जिलों में राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल, सेना, नौसेनाऔर तटरक्षक बल की टीमें बचाव कार्यों के लिए तैनात की गई हैं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्रमोदी ने इस मुद्दे पर केरल के मुख्‍यमंत्री से बात की है और प्रभावित लोगों की हरसंभवसहायता का आश्‍वासन दिया है।

----------------

केन्‍द्र केरल में मूसलाधार बारिश और बाढ़ के मद्देनजर हरसंभव सहायता करने के लिएतैयार है। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि तेज बारिश के कारण राज्‍य में संकट की स्थितिउत्‍पन्‍न हो गई है। गृहमंत्री कांग्रेस सदस्‍य के सी वेणुगोपाल और मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍टपार्टी के सांसद पी करूणाकरण के सवालों का जवाब दे रहे थे, जिन्‍होंने यह मुद्दा लोकसभा में शून्‍यकाल के दौरान उठाया ।

---------------

भारत के अजय जयराम, रितुपर्णा दास और मिथुनमंजूनाथ वियतनाम ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्‍वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। होची मिन्‍ह में कल 13वीं वरीयता के जयराम ने शीर्ष वरीयता प्राप्‍त ब्राजील के येगोरकोएल्‍हो को हराया। पूर्व राष्‍ट्रीय चैम्पियन रितुपर्णा ने चीन ताइपे के सुंग शूओयुन को  पराजित किया। युवा मंजूनाथ ने थाइलैंडके अदुलरक नामकुल को शिकस्‍त दी।

------------------

PM’s Exclusive Interview to DD News

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 21 (Apr) Midday News 21 (Apr) News at Nine 20 (Apr) Hourly 21 (Apr) (1705hrs)
समाचार प्रभात 21 (Apr) दोपहर समाचार 21 (Apr) समाचार संध्या 20 (Apr) प्रति घंटा समाचार 21 (Apr) (1700hrs)
Khabarnama (Mor) 21 (Apr) Khabrein(Day) 21 (Apr) Khabrein(Eve) 20 (Apr)
Aaj Savere 21 (Apr) Parikrama 21 (Apr) Lok Ruchi Samachar 21 (Apr)

Listen Programs

Market Mantra 20 (Apr) Samayki 20 (Apr) Sports Scan 20 (Apr) Spotlight/News Analysis 20 (Apr)
    Public Speak

    Country wide 28 (Mar) Surkhiyon Mein 4 (Apr) Charcha Ka Vishai Ha 17 (Apr) Vaad-Samvaad 16 (Apr) Money Talk 16 (Apr) Current Affairs 22 (Mar)