Last Updated : Mar 26 2019 9:19AM     Screen Reader Access
News Highlights
Filing of nominations for second phase of Lok Sabha elections ends today            President Kovind to hold talks with his Croatian counterpart today            Government notifies Drugs and Clinical Trials Rules 2019            Trump sign proclamation recognising Israel's sovereignty over Golan Heights            India to take on Malaysia at Azlan Shah Cup in Ipoh           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
21.07.2018
मुख्य समाचार
  • लोकसभा में भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के खिलाफ पेश अविश्वास प्रस्ताव निर्णायक बहुमत से गिरा।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक-एक कर विपक्ष के सभी आरोपों का खंडन किया, कहा- सरकार वोट बैंक की राजनीति किए बगैर- सबका साथ, सबका विकास सिद्धांत पर काम कर रही है। 
  • प्रधानमंत्री आज उत्तर प्रदेश में शाहजहांपुर में किसान रैली को संबोधित करेंगे। किसानों के हित में कुछ घोषणाओं की आशा।
  • वस्तु और सेवाकर परिषद की आज नई दिल्ली में बैठक होगी।
  • हमास ने कहा- इस्राइल और फलस्तीन गजापट्टी में शांति बहाली पर सहमत।
  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में लड़कियों की संख्या कम होने पर चिंता प्रकट की। 
  • बर्लिन में तीरंदाज़ी विश्वकप के फाइनल में आज भारतीय महिला कंपाउंड टीम का मुकाबला फ्रांस से।

---------------

लोकसभा ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन-एनडीए के पूर्व सहयोगी तेलुगुदेशम पार्टी द्वारा सरकार के खिलाफ रखा गया अविश्वास प्रस्ताव बारह घंटे की बहस के बाद कल रात बड़े अंतर से रद्द कर दिया। प्रस्ताव के विरोध में एनडीए को 325 वोट मिले, जबकि प्रस्ताव के पक्ष में 126 सदस्यों ने मत दिया। शिवसेना, बीजू जनतादल और तेलंगाना राष्ट्र समिति के सदस्य मत विभाजन के समय सदन में उपस्थित नहीं थे। आल इंडिया अन्ना डीएमके पार्टी के कई सदस्यों ने सरकार का समर्थन करते हुए प्रस्ताव के विरोध में मत दिया। लोकसभा के 534 सदस्यों में से कुल चार सौ इक्यावन सदस्य उपस्थित थे और उन्होंने मत विभाजन में भाग लिया। इस मत विभाजन में विजय के लिये 226 से अधिक सांसदों को समर्थन की जरूरत थी। 2014 में सत्ता में आई नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ यह पहला अविश्वास प्रस्ताव था।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बहस का जवाब देते हुए विपक्ष को अहंकारी बताया। उन्होंने कहा कि यह सरकार का शक्ति परीक्षण नहीं है, लेकिन कांग्रेस और इसके सहयोगी दलों की परीक्षा है। सदन के विभिन्न दलों को प्रस्ताव को खारिज करने की अपील करते हुए श्री मोदी ने कांग्रेस पर मोदी हटाओ की सोच से काम करने का आरोप लगाया। 
श्री मोदी ने ज़ोर देकर कहा कि एनडीए सरकार ने विशेष रूप से महिलाओं, कमज़ोर वर्गों, युवाओं और किसानों के फायदे के लिये काफी काम किया है, लेकिन विपक्ष को इन कामों से जुड़े तथ्यों में विश्वास नहीं होता। श्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकार तुष्टिकरण और वोट बैंक की राजनीति के बिना सबका साथ सबका विकास के विचार को लेकर राष्ट्र की सेवा कर रही है।
हम चौकीदार भी हैहम भागीदार भी है। लेकिन हमआप की तरह सौदागर नहीं हैठेकेदार नहीं है। हम भागीदार हैदेश के गरीबों के दुख के भागीदार हैहम देश के किसानों की पीड़ा के भागीदार है। हम भागीदार है देश के नौजवानों के सपनों के भागीदार है। हम देश को विकास की नई राह पर ले जाने वाले मेहनतकश मजदूरों के भागीदार है। उनके दुख को बांटना यह हमारी भागीदारी जिम्मेदारी है।
प्रधानमंत्री ने विश्वास व्यक्त किया कि एनडीए अगले वर्ष के आम चुनाव में फिर सत्तारूढ़ होगी और उन्होंने विपक्ष से कहा कि वे 2024 में सरकार के खिलाफ फिर अविश्वास प्रस्ताव लाएंगे।
श्री मोदी ने सरकार पर राष्ट्रीय सुरक्षा के आरोप लगाने के लिये कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की आलोचना करते हुए उन्हें कहा कि वे संवेदनशील मुद्दों पर बचकाना बयान देने से बचें।
श्री मोदी ने यह भी कहा कि पाकिस्तान स्थित आतंकी शिविरों पर सर्जिकल स्ट्राइक को जुमला नहीं कहा जाना चाहिये। ऐसा करना सुरक्षा बलों का अपमान माना जायेगा।
राफेल विमान खरीद पर आरोप लगाने पर प्रधानमंत्री ने सदन को विश्वास दिलाया कि यह सौदा भारत और फ्रांस सरकार के बीच किया गया और इस पर पूरी पारदर्शिता बरतते हुए हस्ताक्षर किये गये।
चीन के साथ डोकलाम विवाद के बारे में श्री मोदी ने कांग्रेस पर प्रहार करते हुए कहा कि जब पूरा देश एकजुट था, उस समय कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, भारत में चीन के राजदूत से मुलाकात कर रहे थे।
श्री राहुल गांधी के आंख से संकेत करने का अप्रत्यक्ष उल्लेख करते हुए श्री मोदी ने कहा कि समूचे देश ने आज इसे देखा। प्रधानमंत्री ने कहा कि वह कामदार हैं और श्री गांधी नामदार हैं।
श्री मोदी ने काले धन पर कहा कि इसके खिलाफ लड़ाई जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने ढाई लाख से अधिक फर्ज़ी कम्पनियों के खिलाफ कार्रवाई की है।
डूबे ऋणों के मुद्दों पर प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें यह समस्या यूपीए सरकार से विरासत में मिली है। उन्होंने कांग्रेस पर पहले दिये ऋणों की वसूली किये बगैर दोबारा कर्ज़ देने का आरोप लगाया। 
जब-तक कांग्रेस सत्ता में थीतब तक बैंकों को लूटने का खेल चलता रहा। 60 साल में हमारे देश की बैकों ने लोन के रूप में जो राशि दी थी वह 18 लाख करोड़ थी। लेकिन 2008 से 2014 छह साल में यह राशि 18 लाख से 52 लाख करोड़ हो गई। चहेते लोगों को खजाना लूटा दिया गया बैंकों से और देश और देश की बैंक एन पी ए के विशाल जंजाल में फंस गई। 
प्रधानमंत्री ने आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्ज़ा दिये जाने के मुद्दे पर सदन और आंध्र प्रदेश की जनता को विश्वास दिलाया कि उनकी सरकार उनके हित में काम करती रहेगी।
इससे पहले चर्चा शुरू करते हुए अविश्वास प्रस्ताव प्रस्तुत करने वाली तेलुगु देशम पार्टी के सांसद जयदेव गल्ला ने एनडीए शासन पर 2014 में आंध्र प्रदेश के विभाजन के समय से थोथे  वायदे करने का आरोप लगाया।
चर्चा में भाग लेते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि एनडीए सरकार ने केवल बड़े-बड़े वायदे किये हैं।
हिन्दुस्तान के युवा ने प्रधानमंत्री जी पर भरोसा किया और हर भाषण में प्रधानमंत्री जी ने कहा था कि दो करोड़ युवाओं को मैं हर साल रोजगार दुंगा। और सच्चाई है कि सिर्फ चार लाख युवाओं को रोजगार मिला है।
अविश्वास प्रस्ताव पर जीत के तुरंत बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरकार का समर्थन करने वाली सभी पार्टियों को धन्यवाद दिया। उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि सरकार युवाओं के सपनों को साकार करने का काम जारी रखेगी।

---------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज उत्‍तर प्रदेश के शाहजहांपुर में किसान रैली को सम्‍बोधित करेंगे। भारतीय जनता पार्टी के जिला इकाई अध्‍यक्ष राकेश कुमार अनाबा ने कहा कि रोज़ा इलाके में रैली के दौरान श्री मोदी किसानों के हित में कुछ घोषणाएं कर सकते हैं। तराई और रोहेलखण्‍ड क्षेत्रों से बड़ी संख्‍या में किसान और भाजपा कार्यकर्ताओं के रैली में शामिल होने की उम्‍मीद है। 

---------------

गृहमंत्री राजनाथ सिंह आज गुरुग्राम में विद्यार्थी पुलिस कैडेट कार्यक्रम की शुरूआत करेंगे। आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार इस कार्यक्रम का उद्देश्य स्कूल के विद्यार्थियों के ज़रिये पुलिस और समुदाय के बीच की खाई को दूर करना है। इस कार्यक्रम को शुरुआत में शहरी और ग्रामीण इलाकों में सरकारी स्कूलों में लागू किया जाएगा।

---------------

वस्तु और सेवा कर परिषद की 28वीं बैठक वित्त मंत्री पीयूष गोयल की अध्यक्षता में आज नई दिल्ली में होगी। सूत्रों के अनुसार इस बैठक में कम राजस्व मिलने वाली कुछ वस्तुओं पर कर दरों में कटौती पर विचार किया जा सकता है। 

---------------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान जैसे प्रमुख संस्‍थानों में लड़कियों की कम संख्‍या पर चिन्‍ता व्‍यक्‍त की है। कल आई आई टी खड़गपुर में 64 वें दीक्षांत समारोह को सम्‍बोधित करते हुए श्री कोविंद ने कहा कि बोर्ड परीक्षा, महाविद्यालय और विश्‍वविद्यालयों में लड़कियों की संख्‍या लड़कों से अधिक होती है, लेकिन आई आई टी में उनकी संख्‍या कम होना चिन्‍ता की बात है, इसे बढ़ाये जाने की जरूरत है।

---------------

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से लोगों के जीवन में सकारात्‍मक बदलाव आ रहा है। 2015 में शुरू की गई इस योजना का उद्देश्‍य आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को औपचारिक वित्‍तीय प्रणाली से जोड़कर उचित ब्याज दर पर ऋण उपलब्‍ध कराना है। योजना मध्‍य प्रदेश में लोगों के लिए किस तरह मददगार साबित हो रही है, इस बारे में हमारे भोपाल संवाददाता की ग्राउंड रिपोर्ट।
मध्यप्रदेश मेंप्रधानमंत्री मुद्रा योजना युवाओं के लिए स्व-रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने में काफी प्रभावी साबित हो रही है। मध्यप्रदेश में मुद्रा योजना के अंतर्गत अब तक लाभार्थियों को 22 हजार 500 करोड़ रुपये के ऋण वितरित किये गए हैं। धार जिले के सदलपुर गांव में किराने की दुकान चलाने वाले संजय राठौर ने कहा कि मुद्रा युवाओं के लिए सबसे अच्छी योजना है। 
संजय राठौरमैं कुछ समय पहले मजदूरी करता था और मुद्रा लोन के रूप में मुझे ग्रामीण बैंक द्वारा तीन लाख रूपये का लोन दिया गया उससे मैंने किराने का अपना खूद का व्यवसाय डाला। जिससे मैं आज दूकान को चला रहा हूं। 
नरसिंह जिले की विनीता मुद्रा योजना की एक और लाभार्थी है। 
विनितामैं विनीता नरसिंहपुर में ब्यूटी पार्लर चलाती हूं। पति काफी समय से बीमार है। तो घर चलाने में बहुत दिक्कत हो रही थी। फिर मैं मुद्रा योजना से लोन लेकर अपना पार्लर शुरू किया। आज मुद्रा योजना के कारण बच्चों की पढ़ाई के साथ साथ पति के इलाज का खर्चा भी निकल आ रहा है। 
युवाओं को आत्मनिर्भर बनाकर मुद्रा योजना मध्य प्रदेश में पूरी तरह से अपना उद्देश्य पूरा कर रही है। संजीव शर्माआकाशवाणी समाचारभोपाल

---------------

इस्राइल और फलस्तीनगज़ा पट्टी में शांति बहाल करने पर सहमत हो गये हैं। हमास के प्रवक्ता फावज़ी बरहोम ने बताया कि मिस्र और संयुक्त राष्ट्र के प्रयासों से इस बात पर सहमति बनी है कि इस्राइल और फलस्तीनी गुटों के बीच शांति का दौर वापस लाया जाए। 

---------------

और अब खेल खबरों के साथ प्रियंका अरोड़ा
महिला हाकी विश्व कप के पहले मैच में आज लंदन में भारत का सामना मेज़बान इंग्लैंड से होगा। मैच भारतीय समय के अनुसार शाम साढ़े छह बजे शुरू होगा। प्रतियोगिता में 16 टीमों को चार ग्रुप में रखा गया है। भारतइंग्लैंडआयरलैंड और अमरीका के साथ पूल-बी में है। 
उधरतीरंदाजी विश्वकप के चौथे चरण के फाइनल में आज भारतीय महिला कंपाउंड टीम का मुकाबला फ्रांस से होगा। बर्लिन में त्रिशा देबज्योति सुरेखा वेन्नम और मुस्कान किरार की टीम ने सेमीफाइनल में तुर्की को 228 के मुकाबले 231 अंक से हराया। कम्‍पाउंड मिक्‍स्‍ड टीम स्‍पर्धा के कांस्‍य पदक प्‍ले-ऑफ में आज अभिषेक वर्मा और ज्योति सुरेखा वेन्नम का मुकाबला तुर्की की टीम से होगा। और आखिर में बात कुश्ती के अखाड़े की नई दिल्ली में जूनियर एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में कल भारत ने एक रजत और एक कांस्य अपने नाम किया। 57 किलोग्राम भार वर्ग में मानसी ने रजत पदक और 53 किलोग्राम भार वर्ग में स्वाति शिंदे ने कांस्य पदक जीता। 

---------------

उच्‍चतम न्‍यायालय ने केन्‍द्र को देश के भवन और निर्माण श्रमिकों के कल्‍याण से संबंधित योजना तय करने के लिए 30 सितम्‍बर तक का समय दिया है। न्‍यायालय ने कल सरकार से  स्‍पष्‍ट किया कि अब और समय नहीं दिया जाएगा। केन्‍द्र की ओर से पेश अधिवक्‍ता ने सरकार के उस हलफनामे का हवाला दिया, जिसमें कहा गया था कि श्रम मंत्रालय की वेबसाइट पर योजना का मसौदा जारी कर दिया गया है और सभी राज्‍यों से 10 अगस्‍त तक सुझाव देने को कहा गया है। 

---------------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से
  • लोकसभा में विपक्ष के अविश्‍वास प्रस्‍ताव गिरने की खबर आज लगभग सभी अखबारों में छाई हुई है। अमर उजाला की सुर्खी है- 199 वोटों से गिरा अविश्‍वास प्रस्‍ताव। दैनिक जागरण ने लिखा है- विपक्ष के मुकाबले सरकार को मिले लगभग तीन गुना वोट, पी एम ने दिया सभी आरोपों का सिलसिलेवार जवाब। राष्ट्रीय सहारा के शब्‍द हैं- जीता विश्‍वास, बढ़ा भरोसा। राजस्थान पत्रिका का कहना है- अविश्‍वास के बहाने चुनावी मंच बनी संसद।  राफेल पर गलत बयानी पर फंसे कांग्रेस अध्‍यक्ष को भी अखबारों ने इसी खबर के साथ दिया है। भाषण के बाद कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी के प्रधानमंत्री से गले मिलने को हिन्दुस्तान ने सचित्र देते हुए लिखा है- आक्रमण के बाद आलिंगन। 
  • हिन्दुस्तान की खबर है- उच्‍चतम न्‍यायालय के द्वारा तमिल भाषा में नीट की परीक्षा देने वाले छात्रों को कृपांक देने के मद्रास उच्‍च न्‍यायालय के आदेश पर रोक लगा दी है।
  • अमर उजाला ने सुप्रीमकोर्ट के इस वक्‍तव्‍य को दिया है- सड़क पर गड्ढों से होने वाली मौत पर परिवार को मिले मुआवजा। पत्र ने शीर्ष न्‍यायालय के इस बयान को भी दिया है कि आतंकी हमलों से भी ज्‍यादा हो जाती हैं इस तरह के हादसों से मौत। 
  • वाट्सऐप पर अब एक मैसेज पांच से ज्‍यादा बार फॉरवर्ड नहीं किया जा सकेगा। फेक न्‍यूज रोकने के लिए भारत में टैस्टिंग शुरू, दैनिक भास्कर की खबर है। पत्र ने लिखा है- यह बदलाव देश के बीस करोड़ यूजर्स के लिए है। 
  • महाकवि गोपालदास नीरज के आज अंतिम संस्‍कार पर दैनिक जागरण के शब्‍द हैं- खुद के रचे गीतों की धुन पर आज नीरज को अंतिम विदाई। अमर उजाला ने लिखा है- सिर्फ बिछुड़ने के लिए है ये मेल-मिलाप। एक मुसाफिर हम यहां, एक मुसाफिर आप। ऐसी पंक्तियां लिखने वाले महाकवि की आज अंतिम विदाई। 

---------------


 

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 26 (Mar) Midday News 25 (Mar) News at Nine 25 (Mar) Hourly 26 (Mar) (0905hrs)
समाचार प्रभात 26 (Mar) दोपहर समाचार 25 (Mar) समाचार संध्या 25 (Mar) प्रति घंटा समाचार 26 (Mar) (0900hrs)
Khabarnama (Mor) 26 (Mar) Khabrein(Day) 25 (Mar) Khabrein(Eve) 25 (Mar)
Aaj Savere 26 (Mar) Parikrama 25 (Mar) Lok Ruchi Samachar 24 (Mar)

Listen Programs

Market Mantra 25 (Mar) Samayki 25 (Mar) Sports Scan 25 (Mar) Spotlight/News Analysis 25 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 21 (Mar) Surkhiyon Mein 21 (Mar) Charcha Ka Vishai Ha 20 (Mar) Vaad-Samvaad 19 (Mar) Money Talk 19 (Mar) Current Affairs 22 (Mar)